• Follow NativePlanet
Share
» » 24 घंटे में घूमे कोलकाता

24 घंटे में घूमे कोलकाता

Posted By: Namrata Shatsri

भारत के सबसे खूबसूरत और ऐतिहासिक महत्‍व रखने वाले शहरों में से एक है कोलकाता शहर। ये शहर विक्‍टोरियन आर्किटेक्‍चर, समृद्ध साहित्‍य, हेरिटेज और कला के लिए मशहूर है। इस शहर को सिटी ऑफ जॉय भी कहा जाता है। कोलकाता, भारत की सांस्‍कृतिक राजधानी है। इस शहर में आकर आपको ऐसा अनुभव होगा तो आपने पहले कभी महसूस नहीं किया होगा।

कोलकाता स्थित दर्शनीय स्थल

इस शहर से भारत को असंख्‍य महान कलाकार, दार्शनिक और लेखक आदि का जन्मस्थल हैं। इतिहास के अनुसार इस शहर पर बंगाल के नवाबों का राज हुआ करता था और बाद में इस पर ब्रिटिशो का कब्‍जा हो गया था।

कोलकाता शहर में घूमने के लिए हैं ये 10 जगहें

तो चलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि एक दिन में यानि 24 घंटे के अंदर आप किस तरह कोलकाता शहर को अपने दिल में बसा सकते हैं।

तेरेत्‍ती मॉर्निग मार्केट

तेरेत्‍ती मॉर्निग मार्केट

सर्दी के मौसम में इस शहर की सुबह ज़रा देर से होती है। सुबह घूमने निकलते समय सबसे पहले तेरेत्ती मार्केट जाएं क्‍योंकि यहां आपको स्‍वादिष्‍ट नाश्‍ते का ज़ायका लेने का मौका मिलेगा। ये मार्केट कोलकाता के छिपे हुए खजानों में से एक है। ये मार्केट सुबह जल्‍दी ही खुल जाती है।

इसे आप कोलकाता का मिनी चाइना टाउन कह सकते हैं क्‍योंकि यहां पपर आपको इस शहर के बेहतरीन मोमोज़, नूडल्‍स, प्रॉन और अन्‍य चाइनीज़ डिश मिल जाएगीं।PC: rocksee

विक्‍टोरिया मेमोरियल

विक्‍टोरिया मेमोरियल

कोलकाता शहर की यात्रा प्रसिद्ध इमारत विक्‍टोरिया मेमोरियल को देखे बिना अधूरी है। सफेद संगमरमर से बनी से इमारत हुगली नदी के तट पर बनी है और इसे 1906-1921 में क्‍वीन विक्‍टोरिया के सम्‍मान में बनवाया गया था। अब इस खूबसूरत इमारत को संग्रहालय में तब्‍दील कर दिया गया है।

अगर आप एक ही दिन में कोलकाता की सभी शानदार जगहों को देखना चाहते हैं जो ऑरोबिंदो आश्रम, बेलर मठ मंदिर, ईडन गार्डन और निक्‍को पार्क आदि पहले देख लें।PC:shantanukashyap

कालीघाट काली मंदिर के दर्शन

कालीघाट काली मंदिर के दर्शन

ये हिंदू मंदिर मां काली को समर्पित है। पश्चिम बंगाल में काली माता के मंदिरों में इस मंदिर का भी प्रमुख महत्‍व है। ये 51 शक्‍तिपीठों में से भी एक है। यहां तक कि कलकत्ता शहर का नाम भी इसी मंदिर के नाम कालीघाट से पड़ा है।

दीवाली के अवसर पर काली मंदिर में भक्‍तों की ज्‍यादा भीड़ रहती है क्‍योंकि पश्चिम बंगाल में दीवाली के मौके पर काली पूजा का विशेष महत्‍व है। ये मंदिर सुबह पांच बजे से दोपहर 2 बजे तक और शाम 5 बजे से रात 10.30 बजे तक प्रतिदिन खुलता है।
PC: Giridhar Appaji Nag Y

कोलकाता के स्‍वादिष्‍ट व्‍यंजनों का मज़ा

कोलकाता के स्‍वादिष्‍ट व्‍यंजनों का मज़ा

कोलकाता में मीठे से लेकर तीखे व्‍यंजन तक मिल जाएंगें। ये शहर अपने जायकेदार खाने के लिए भी मशहूर है। इस शहर की खासियत है इसकी मिठाई जिसमें रसगुल्‍ला, मिष्‍ठी दोई और सोंदेश आदि सबसे ज्‍यादा पसंद की जाती है। ये मिठाईयां आपको मशहूर जगहों से लेकर लोकल स्‍ट्रीट दुकानों पर भी मिल जाएंगीं। इसके अलावा आप चाट जैसे कि पुचका, घुघ्‍नी और माछेर झोल और फिश करी भी ट्राई कर सकते हैं।
PC: gillnisha

हावड़ा ब्रिज

हावड़ा ब्रिज

कोलकाता शहर का नाम आते ही दिमाग में सबसे पहले हावड़ा ब्रिज की तस्‍वीर आती है। हावड़ा ब्रिज को इस शहर की पहचान कहा जा सकता है। हर फिल्‍म, डॉक्‍यमेंट्री और कहानी में इस शहर में हावड़ा ब्रिज को जरूर दिखाया जाता है। इसे हुगली नदी पर सन् 1943 में बनवाया गया था।

ये दुनिया के सबसे बड़े ब्रिजों में छठे स्‍थान पर आता है और ये 100,000 वाहनों का बोझ उठाने में सक्षम है।
PC:Apoorva Karlekar

साउथ पार्क स्‍ट्रीट कब्रिस्‍तान

साउथ पार्क स्‍ट्रीट कब्रिस्‍तान

ये एक खूबसूरत पार्क है जिसमें कई लोग सैर करने आते हैं। हालांकि यह थोड़ा अजीब है कि एक कब्रिस्तान का मैदान पार्क के रूप में इस्तेमाल किया गया है, फिर भी यह एक सुंदर जगह है।

इस कब्रिस्‍तान को 1767 में बनवाया गया था और इसमें 1600 मकबरे हैं। शहर की भागदौड़ से दूर इस पार्क में आकर मन को शांति और सुकुन का अहसास होता है।PC:Giridhar Appaji Nag Y

बड़ा बाज़ार जरूर जाएं

बड़ा बाज़ार जरूर जाएं

भारतीय खरीदारी के तौर पर बड़ा बाज़ार बहुत मशहूर है। यहां पर आपको कपड़ों से लेकर मसालों तक सब चीज़ों की दुकानें मिलेंगीं। यहां आप कॉस्‍मेटिक्‍स, खिलौने, हैंडीक्राफ्ट आदि खरीद सकते हैं। इसके अलावा आप कोलकाता में सुद्देर सट्रीट, न्‍यू मार्केट और कॉलेज स्‍ट्रीट पर भी खरीदारी कर सकते हैं।PC: Free-Photos

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स