» »निजामों की नगरी के इन खास मार्केट्स में ले शॉपिंग का मजा

निजामों की नगरी के इन खास मार्केट्स में ले शॉपिंग का मजा

Written By: Goldi

निजामों का शहर हैदराबाद की बिरयानी और ऐतिहासिक इमारत चारमीनार दुनिया भर में प्रसिद्ध है। इसके अलावा हैदराबाद एक और खास चीज के लिए विख्यात है और वह है, स्ट्रीट शॉपिंग...यहां के बाजारों से मोतियों की खरीददारी के साथ साथ आभूषणों और कढ़े हुए कपड़े आदि की शॉपिंग अच्छे से की जा सकती है।

जो यहां पहले ही हैदराबाद घूम चुके हैं, वह इस बात से वाकिफ होंगे।अगर आप पहली बार हैदराबाद जाने की प्लानिंग में हैं, तो आपको हैदराबाद घूमने के साथ साथ यहां की प्रसिद्ध शॉपिंग डेस्टिनेशन से खरीददारी करना कतई ना भूलना चाहिए..

लाड बाजार

लाड बाजार

हैदराबाद के पुराने शहर में स्थित लाड बाजार, जिसे चूड़ी बाजार भी कहते हैं, कुछ बेहतरीन डिजाइन और रंग बिरंगी चूड़ियों के लिए पूरे विश्व में जाना जाता है। यह काफी पुराना बाजार है और इसका अस्तित्व कुतुब शाही के समय से मिलता है। यह बाजार शहर के बेहद भीड़-भाड़ वाले स्थान पर बना है, जिससे यहां हमेशा गहमागहमी बनी रहती है। चूंकि यह बाजार चारमीनार और चौमहला महल जैसी ऐतिहासिक इमारतों के पास स्थित है, इसलिए इस बाजार में जाने से बच पाना असान नहीं है। हर साल यहां शादी की शॉपिंग के लिए बड़ी संख्या में जोड़े आते हैं। लाद बाजार में शादी से जुड़ी कई चीजें आपको मिल जाएंगी। वैसे यह बाजार रोगन वाली चूड़ी, जिसे लाड कहते हैं, के लिए जाना जाता है। इन चूड़ियों में अमेरिकी हीरा जड़ा रहता है। अगर आप हैदराबाद जा रहे हैं तो लाद बाजार में शॉपिंग करने जरूर जाएं।PC:Apoorva Jinka

शिल्परमम, हैदराबाद

शिल्परमम, हैदराबाद

माधापुर में हाईटेक सिटी के पास स्थित शिल्परमम एक जाना माना कला और शिल्प का गांव है। हैदराबाद से 20 किमी दूर बसा यह गांव पूरी तरह से कला और शिल्प को समर्पित है, जिससे यह न सिर्फ तेलांगना में बल्कि पूरे देश में जाना जाता है। इस गांव को बसाने का उद्देश्य भारत की परंपरागत शिल्प को संरक्षण प्रदान करना था। इस बात को ध्यान में रखते हुए शिल्परमम में पूरे साल उत्सवों का आयोजन किया जाता है। खरीदारी के अलावा, इस शिल्प गांव में भी एक छोटा सा मानव निर्मित झील है, जिसमे बोटिंग का लुत्फ उठाया जा सकता है।
PC: Sankarshansen

हैदराबाद में इत्र बाजार

हैदराबाद में इत्र बाजार

हैदराबाद में इत्र बाजार लाड बाज़ार और मोती चौक के बीच स्थित है। यह नवाबबी शहर शानदार स्काट के लिए प्रसिद्ध है जिसे स्थानीय भाषा में 'इत्र' कहा जाता है। यहां से आप छोटे कांच की बोतलें खरीद सकते हैं। इस बाजार में कई पुरानी दुकानें स्थित है,जिन्हें पीढ़ी दर पीढ़ी व्यापारी चला रहे हैं।PC:Koshy Koshy

तंबाकू बाजार

तंबाकू बाजार

अगर हैदराबाद में सबसे सस्ते बाजारों की सूची बनाई जाए तो तम्बाखू मार्केट सबसे ऊपर है,एमजी रोड पर स्थित इस मार्केट को तंबाखू मार्केट और जनरल मार्केट के नाम से जाना जाता है। यह बाजार छोटी गलियों से शुरू होता है, इस मार्केट में करीबन 300 दुकानें है, जहां से आप लेटेस्ट ट्रेंड के कपड़े खरीद सकते हैं, खासकर की शिफॉन, पोचमली, ब्रोकेड आदि। महिलायों और पुरुष दोनों के लिए ही मार्केट स्वर्ग से कम नहीं है,जहां से मार्केट से महिलाएं सलवार कमीज,ब्लाउज,दुप्पटा,कुर्ती खरीद सकती हैं...तो वहीं पुरुष यहां से सस्ते दामों पर जींस, टीशर्ट,शर्ट पेंट का कपड़ा आदि। आपको जानकर हैरानी होगी कि, यहां से कपड़े का फैब्रिक मात्र 40 रु मीटर में खरीदा जा सकता है। अगर आप शादी या फिर त्यौहार की शॉपिंग करना चाहते हैं, तो इस मार्केट में जाना कतई ना भूले।

नामापल्ली

नामापल्ली

यदि आप हैदराबाद शहर में जाते हैं, तो आपको इस मार्केट में जरुर जाना चाहिए,हैदराबाद में शॉपिंग के लिए यह गंतव्य विविधता वाले मर्चेंडाइज के लिए यहां उपलब्ध है। कपड़े, जूते, चूड़ियाँ, बैग और आभूषण आदि की खरीददारी आप कर सकते हैं। अगर आप जनवरी या फरवरी के महीने में यहां की यात्रा करते हैं तो,आप नुमाइश भी देख सकते हैं। जहां से आप सस्ते दामों कपड़ो समेत फुटवियर आदि की शॉपिंग कर सकते हैं।

बेगम बाजार

बेगम बाजार

बेगम बाजार हैदराबाद के सभी बाजारों का बेगम मार्केट है...जहां घर की जरूरतों के सभी सामान को किफायती दामों पर खरीदा जा सकता है। यह हैदराबाद शॉपिंग हब पिछले एक सौ पचास वर्षों है। यहां सोने, चांदी, विदेशी सूखे फल और ताजी मछली भी बिकती हैं। यह जगह हैदराबाद के सबसे बड़े वाणिज्यिक बाजारों में से एक है और देश के सभी हिस्सों से खुदरा विक्रेताओं यहां से उत्पादों के साथ जुड़ा है।

यह मार्केट सुबह 10 बजे से लेकर रात 11 बजे तक खुला रहता है..इसके अलावा यह मार्केट संडे को बंद रहता है।

कोटी

कोटी

भारत में ब्रिटिश शासन के दौरान, इस जगह को रेसिडेन्सी मार्केट कहा जाता था। 200 वर्षो से अधिक पुराना कोटी सुल्तान बाजार महिलाओं के कपड़ों के लेटेस्ट ट्रेंड के कपड़ो के लिए जाना जाता है।

चांदी के जंक आभूषणों से लेकर , यह बाजार हैदराबाद की सभी महिलाओं की शॉपिंग के लिए एक परफेक्ट शॉपिंग प्लेस है। स्टाइलिश भारतीय सलवार कमीज से चूड़ीदार और सैंडल की दुकाने यहां पंक्तिबद्ध है। इस मार्केट में शॉपिंग करने के लिए आपके पास एक पूरा दिन होना बेहद जरूरी है, यहां आप बार्गेनिंग की कला का इस्तेमाल करते हुए अच्छी शॉपिंग का मजा ले सकते हैं।

Please Wait while comments are loading...