Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »बर्फीली जगहों पर जाने से पहले कर लें ये तैयारी, अपनाए ये टिप्स...

बर्फीली जगहों पर जाने से पहले कर लें ये तैयारी, अपनाए ये टिप्स...

सर्दी का मौसम चल रहा है और साल का अंतिम महीना भी.. ऐसे में पर्यटक आमतौर पर ठंडी जगहों पर सैर करना ज्यादा पसंद करते हैं। तो अगर आप भी किसी ठंडी जगह पर या किसी बर्फीली जगह पर जाने की सोच रहे हैं तो इसके कुछ बातों पर भी आपको ध्यान देना चाहिए। यहां हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं, जिन्हें आपको फॉलो करना चाहिए।

ठंडी जगहों पर जाने के लिए और वहां की बर्फबारी देखने की सभी के मन उत्सुकता होती है। लोग अपने पार्टनर के साथ मनाली, शिमला जैसी जगहों के सर्दी में प्लानिंग कर लेते हैं और बिना सोचे समझे निकल पड़ते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि आपकी छोटी सी गलती आपको और आपके पार्टनर के लिए कितनी भारी पड़ती है। तो जानिए इन टिप्स को और अपने पार्टनर के साथ बिताइए एक सुकून और रोमांच भरा ये ट्रिप...

couples in snowfall

1. गर्म कपड़े रखना बिल्कुल ना भूलें

सर्दी के मौसम में घूमने जाने के लिए सभी पर्यटक गर्म कपड़े जरूर रखते हैं लेकिन इतना ही काफी नहीं है। लेकिन ध्यान रखिए कि आपके गर्म कपड़े हीरोगिरी करने वाले तो नहीं है, ऐसे में अच्छे क्वालिटी के ही गर्म कपड़े रखें। इसमें जैकेट, हैंड ग्लव्स और चीटर रखना बिल्रकुल ना भूलें।

2. जरूरी दवाइयां

उत्सुकता में हम अपने बैग में दवाइयां रखना भूल जाते हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। पैकिंग करने से पहले जोखाम, बुखार व खासी जैसी बीमारियों के जरूरी दवाइयां जरूर रख लें। ऐसे में आपको ट्रिप पर ज्यादा परेशानी नहीं होगी और अपने ट्रिप को भी एंजॉय कर सकेंगे।

3. अच्छे क्वालिटी के फुटवियर

ट्रिप शुरू करने से पहले आप अच्छे क्वालिटी के फुटवियर जरूर रख लें। बर्फीली जगहों पर जाने के लिए किसी फैंसी सैंडल या फुटवियर को न प्रीफर करें। कोई बूट या ठंड में टिकने वाले जूते का प्रयोग करें, जो बर्फ में चलने या बारिश में भीगे नहीं।

4. रेनकोट व छाता

बर्फीली जगह है तो बर्फबारी या बारिश तो होगी ही..। ऐसे में अपने पैकिंग में रेनकोट व छाता जरूर शामिल करें, जिससे आप बर्फबारी का भी मजा ले सकें और आपकी हेल्थ पर भी कोई फर्क न पड़े।

5. लाइटर व टॉर्च

आप लाइटर व टॉर्च साथ में रखना बिल्कुल ना भूलें। कई बर्फबारी या पहाड़ी इलाकों में प्राकृतिक समस्याओं के चलते रास्ते ब्लॉक हो जाते हैं या लाइट चली जाती है तो ऐसे में ये आपके काम आ सकते हैं।

6. सूखे खाने और पानी

घूमने निकलने से पहले अपने बैग में जरूरी खाना (सूखा खाना, जैसे - बिस्किट, नमकीन, ब्रेड इत्यादि) और पानी जरूर रख लें। इससे अगर आप कहीं फंस जाएंगे तो आपको परेशानी नहीं होगी और आप वहां एक दो दिन आराम से निकाल सकेंगे।

अपनी यात्रा को और भी दिलचस्प व रोचक बनाने के लिए हमारे Facebook और Instagram से जुड़े...

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X