» » अब सिर्फ 1500 रुपये में होगा दिल्ली दर्शन..जाने कैसे

अब सिर्फ 1500 रुपये में होगा दिल्ली दर्शन..जाने कैसे

Written By: Goldi

भारत की राजधानी दिल्ली सिर्फ देश की राजधानी ही नहीं बल्कि पर्यटन स्थलों के चलते भी लोगो के बीच खासा लोकप्रिय है। दिल्ली को घूमने हर साल लाखों की तादाद में देशी समेत विदेशी पर्यटक पहुंचते हैं।

यकीनन आप आर्टिकल की हैडलाइन पढ़कर बुदबुदा रहें होंगे कि, लगता है लिखने वाला पगला गया है, भला दिल्ली जैसे महंगा शहर 1500 में कैसे घूमा जा सकता है? तो जनाब हमारा ये लेख इसीलिए है, जिसमे हम आपको बतायेंगे कि,आखिर दिल्ली को महज 1500 रुपये में कैसे घूमा जाए।

तो बिना देरी किये मै आपको ले चलती हूं दिल्ली की सैर पर.. और हां लेख पढ़कर ट्राई करना बिल्कुल भी ना भूले..

150 रुपये में सुबह का नाश्ता

150 रुपये में सुबह का नाश्ता

सुबह का नाश्ता अगर आलु के परांठे से हो तो कहने ही क्या। अगर आप दिल्ली में सुबह सुभ आलो के परांठो का स्वाद लेना चाहते हैं तो चांदनी चौक से बेस्ट कोई जगह नहीं है। यहां आप महज आप यहां महज़ 100 से 150 रूपए में परांठा और दही का स्वाद चख सकते हैं। सालों से मशहूर परांठे वाली गली में इतने प्रकार के परांठे हैं कि क्या खाएं और क्या नहीं यही सोचना मुश्किल हो जाता है। आलू परांठा, काजू परांठा, बादाम परांठा, किशमिश परांठा, मिर्ची परांठा, रबड़ी परांठा, और न जाने कौन-कौन से पराठे।

200 रुपए में किताबे ही किताबें

200 रुपए में किताबे ही किताबें

अगर आप किताबों के शौक़ीन है तो दिल्ली का दरियागंज का मार्केट आपके लिए बेस्ट प्लेस है। यहां सुबह-सवेरे यहां घूमने का अपना एक अलग ही मज़ा है।दिल्ली के दूर-दूर के इलाकों से लोग यहां किताबें खरीदने आते हैं। यहां पर उपन्यास से लेकर सरकारी नौकरियों तक की किताबें मिल जाती हैं। यहां महज 200 रूपए खर्च करके आप एक से बढ़कर एक किताब खरीद सकते हैं।

200 रुपये में अक्षरधाम की प्रदर्शनी

200 रुपये में अक्षरधाम की प्रदर्शनी

दिल्ली स्थित अक्षरधाम मंदिर सिर्फ दिल्ली में ही नहीं विश्व भर में प्रसिद्ध है। यहां की टिकट लगभग 200 रुपए की है। यहां की मूर्तियां, नाव की सैर, नीलकंठ कल्याण यात्रा फिल्म, म्यूजिकल फाउंटेन आदि पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं।PC:Swaminarayan Sanstha

150 रुपये में एडवेंचर का लुत्फ

150 रुपये में एडवेंचर का लुत्फ

आजकल एडवेंचर्स स्पोर्ट्स सबकी पहली पसंद है..अगर आप ही साहसिक खेलों के शौक़ीन है,तो पर्वतारोहण फाउंडेशन आपके लिए ही बना है। आर्टिफिशियल पहाड़ों पर यहां पर्वतारोहण कराया जाता है। सबसे अच्छी बात तो यह है कि यहां अनुभवी और नौसिखियों सबके लिए जगह है। यहां 150 रूपए में 4 घंटे तक आप पर्वत चढ़ने का लुत्फ ले सकते हैं।

120 रुपए में भरपेट खाना

120 रुपए में भरपेट खाना

अगर आप दिल्ली में अच्छा और सस्ता भोजन करना चाहते हैं तो बाराखम्बा रोड पर स्थित नाथू स्वीट्स जरुर जाएँ। इस दुकान की खास बात यह है कि, आप यहां भरपेट भोजन सिर्फ 80-120 रूपए में खा सकते हैं।

100 रुपए में फिल्म का मजा

100 रुपए में फिल्म का मजा

फिल्मों का शौक बच्चो से लेकर बूढों तक को होता है...हालांकि बढती महंगाई के चलते अब सिनेमाघरों की टिकट्स काफी महंगी हो गयी है। लेकिन फिर भी आप दिल्ली दरियागंज के डिलाइट सिनेमा में 100 रूपए में फिल्म का लुत्फ उठा सकते सकते हैं।

150 रुपये में साउथ इंडियन खाना

150 रुपये में साउथ इंडियन खाना

अगर आप दक्षिण भारतीय खाने के दीवाने है तो आपको एकबार आंध्रा भवन की कैंटीन में जरुर जाना चाहिए। यहां की साउथ इंडियन थाली का दाम 120-150 रूपए रखा गया है। पर पैसे देने के बाद आप जितना मर्ज़ी उतना खाना खा सकते हैं। जब तक आप वहां बैठे रहेंगे तब तक आप अपने लिए खाना मंगवा सकते हैं। वो भी बिना कोई अतिरिक्त दाम दिए।

40 रुपये में सुकून के कुछ पल

40 रुपये में सुकून के कुछ पल

हम सभी जानते हैं, दिल्ली भारत के सबसे व्यस्तम शहरों में से एक है..इस बीच अगर आप खुद के साथ कुछ सुकून के पल बिताना चाहते हैं तो दिल्ली चिड़ियाघर सबसे बेस्ट प्लेस है...यहां का लुत्फ लेने के लिए आपको 40 रूपए का टिकट लेना होगा। यहां आप कई प्रकार के जानवरों के साथ-साथ जंगली जीवन के नजदीक भी पहुंच सकते हैं. यहां आपका वक़्त कब गुजर जाएगा, आपको खुद पता ही नहीं चलेगा।
PC: Ashishkumar1310

10 रुपये में संस्कृतियों का दीदार

10 रुपये में संस्कृतियों का दीदार

अगर आप भारतीय संस्कृति को एकदम नजदीक से देखना चाहते हैं,तो दिल्ली हाट एक ऐसी जगह है जहां आपको यह सब मिलेगा। दिल्ली हाट में दूसरे राज्यों से जुड़ी चीज़ें व पकवान आपको मिल जाएंगे। मात्र 10 रूपए की टिकट वाले दिल्ली हाट में कुछ खरीदने में भी आपको बहुत कम कीमत चुकानी पड़ेगी।PC:Lokantha

60 रुपये में दौलत की चटपटी चाट

60 रुपये में दौलत की चटपटी चाट

चटपटी चाट तो हम सबने खायी ही है लेकिन क्या आपने कभी दूध, क्रीम, चीनी और केसर वाली चाट खाई है? नहीं, तो चांदनी चौक के मशहूर दौलत की चाट जरूर खाइए। इस चाट की कीमत महज 60 रुपये है,चांदनी चौक की स्वाद भरी गलियों में से एक रास्ता दौलत चाट तक भी होकर जाता है।

20 रुपये में जाने दिल्ली का इतिहास

20 रुपये में जाने दिल्ली का इतिहास

अगर आप दिल्ली का इतिहास जानने के जिज्ञासु हैं तो दिल्ली का नेशनल म्यूजियम एकदम उत्तम जगह है। यहां इतिहास से जुड़ी तरह-तरह की चीजें मौजूद हैं। म्यूजियम की टिकट बस 20 रूपए की है। इतने कम दाम में नेशनल म्यूजियम आपका भरपूर जानकरी उपलब्ध कराता है।PC:Guptaele

50 रुपये में इंडिया गेट पर मस्ती

50 रुपये में इंडिया गेट पर मस्ती

दिल्ली आने वाले पर्यटक की दिल्ली यात्रा तब तक अधूरी है जब तक वह दिल्ली का इंडिया गेट ना घूम ले। एक बड़े से मैदान बना हुआ दिल्ली का इंडिया गेट बहुत ही खूबसूरत है। रात के अंधेरे में जगमगाती लाइट के साथ तो इसकी खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं। आप किसी शाम इंडिया गेट जा सकते हैं और रात में आइसक्रीम के साथ इस जगह का आनंद ले सकते हैं।PC:Chirantan Coondapur

80 रुपये में साउंड लाइट शो

80 रुपये में साउंड लाइट शो

अगर आप पुरानी दिल्ली में होने वाले साउंड लाइट शो का हिस्सा बनना चाहते हैं तो आपको इसके लिए 80 रूपये चुकाने होंगे। रात में इस शो को देखना और लाजवाब ढंग से सुनाई जाने वाली कहानी का अनुभव ही बिल्कुल अलग होता है। इसका शो ‘इश्क-ए-दिल्ली' लोगों को काफी पसंद आता है। माना जाता है कि यह शो लोगों को एक पल के लिए कहीं और देखने की इजाजत नहीं देता। आप भी यहां एक सुहानी और यादगार शाम बिता सकते हैं।

दिल्ली

दिल्ली

दिल्ली में मेट्रो सेवा ने दिल्ली में घूमना और काफी सस्ता कर दिया है।इन सब जगहों तक पहुँचने के लिए 200 रुपये खर्च करने होंगे। तो क्या समझे भाई लोग..दिल्ली घूमना उतना भी महंगा नहीं है जितना आप समझते हैं..तो इस बार बस जेब में पांचसौ रुपैया लेकर निकल पड़िए दिल्ली घूमने

PC: wikimedia.org

कैसे आयें दिल्ली

कैसे आयें दिल्ली

हवाईजहाज से
दिल्ली अच्छी तरह से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के साथ जुड़ा हुआ है। दिल्ली से लगभग सभी प्रमुख एयरलाइनें नई दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे से संचालित उड़ानें हैं। घरेलू हवाई अड्डा दिल्ली को भारत के प्रमुख शहरों में जोड़ता है।

ट्रेन से
दिल्ली रेलवे स्टेशन भारत के सभी छोटे स्थलों को जोड़ता है। दिल्ली के तीन महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन और हज़रत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन हैं।


सड़क द्वारा
दिल्ली अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, भारत के सभी प्रमुख शहरों के साथ सड़कों और राष्ट्रीय राजमार्गों के नेटवर्क द्वारा। दिल्ली में तीन प्रमुख बसें हैं, कश्मीरी गेट, सराय काले-खान बस टर्मिनस और आनंद विहार बस टर्मिनस में इंटर स्टेट बस टर्मिनस (आईएसबीटी) हैं। दोनों सरकार और निजी परिवहन प्रदाता अक्सर बस सेवा प्रदान करते हैं यहां पर सरकार और निजी टैक्सियों भी मिल सकती हैं।PC: Leon Yaakov

Please Wait while comments are loading...