• Follow NativePlanet
Share
» »2017 में पर्यटकों को भाये भारत के ये खूबसूरत हिलस्टेशन

2017 में पर्यटकों को भाये भारत के ये खूबसूरत हिलस्टेशन

Posted By: Namrata Shastri

भारत में ऐसी कई खूबसूरत जगहें हैं जिन्‍हें देखने के लिए दुनियाभर से लोग यहां आते हैं। इस देश में कई धर्मों के लोग रहते हैं। भारत की धरती पर विविधता और कई भाषाओं के मेल को देखा जा सकता है। ये लोकतांत्रिक देश शांति और अमन का संदेश देता है। भारत में अनेक पर्यटन स्‍थल भी हैं।

भारत जैसे देश में पहाडियां और पर्वतीय क्षेत्र हमेशा से ही पुरानी परंपराओं और संस्‍कृति को बनाए रखने में सफल रहे हैं। भारत में जम्‍मू और कश्‍मीर से लेकर तमिलनाडु तक कई हिल स्‍टेशन हैं तो दुनियाभर के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं।

भारत में ऐसे कई हिल स्‍टेशन हैं और इस वजह से लोगों को समझ नहीं आता है कि इनमें से कौन-सा हिल स्‍टेशन सबसे बेहतर है। देश में अनेक पर्वतीय क्षेत्र हैं और इनमें से किसी एक को चुनना बहुत मुश्किल काम है। आज हम आपको देश के कुछ ऐसे हिल स्‍टेशनों के बारे में बताने जा रहे हैं जो पर्यटकों के बीच सबसे ज्‍यादा लोकप्रिय हैं।

 नैनीताल

नैनीताल

उत्तराखंड राज्‍य के कुमाऊं क्षेत्र में स्थित नैनीताल ज्‍वालामुखी झील नैनी से घिरा है। इसे भारत की लेक डिस्‍ट्रिक्‍ट यानि झीलों का जिला कहा जाता है। ये पहाड़ी स्‍थल पर्यटकों के बीच खास महत्‍व रखता है।

अगर आप परिवार के साथ छुट्टी बिताने या रोमांटिक ट्रिप पर जाना चाहते हैं तो नैनीताल आपके लिए सही जगह है। ये जगह देश के प्रमुख शहरों और राज्‍यों से अच्‍छी तरह से जुड़ा हुआ है और यहां आकर आपके मन और मस्तिष्‍क को ताजगी का अहसास होगा।Pc:Polisetty

धर्मशाला

धर्मशाला

हिमाचल प्रदेश की दूसरी राजधानी है धर्मशाला जिसे पहले भाग्‍सु के नाम से जाना जाता था। देवदार के पेड़ों के घने जंगलों से घिरा धर्मशाला एक खूबसूरत हिल स्‍टेशन है जोकि कांगड़ा घाटी के पहाड़ों में स्थित है। यहां पर कई छोटे और खूबसूरत उपनगर जैसे मैकलोडगंज और धर्मकोट आदि भी हैं। इन जगहों पर पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है।

खूबसूरत मठ, झीलें, अल्‍पाइन के पेड़ और प्राकृतिक छटाओं से भरपूर धर्मशाला में एक बार घूमने तो जरूर आना चाहिए। सर्दी के मौसम में धर्मशाली की पूरी घाटी बर्फ से ढक जाती है। इस दौरान ये शहर और भी ज्‍यादा खूबसूरत लगता है।Pc:Philippe Raffard

औली

औली

औली को धरती पर स्‍वर्ग कहा जाता है। गुलमर्ग के बाद स्कींग के लिए औली सबसे ज्‍यादा लेाकप्रिय है। सर्दी के मौसम में औली में स्‍काई लवर्स की भीड़ रहती है। एडवेंचर और स्‍पोर्ट प्रेमियों के लिए ये जगह बहुत खास है।

औली में आप गोंडोला केबल कार का मज़ा ले सकते हैं और ओक के जंगलों में ट्रैकिंग भी ले सकते हैं। यहां की ऊंची चोटियों से आप खूबसूरत सनराइज़ का नज़ारा देखने को मिलेगा।

माउंट आबू

माउंट आबू

राजस्‍थान का एकमात्र हिल स्‍टेशन होने के कारण माउंट आबू पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय है। दुनियाभर में माउंट आबू दिलवाडा जैन मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। यहां से सनसैट व्‍यूप्‍वाइंट के कई स्‍थल हैं।

गुजरात के पास स्थित होने के कारण यहां पर राजस्‍थानी और गुजराती दोनों ही तरह के कपड़े, कलाकृतियां और खाना आदि मिलता है।Pc:Viveks005

पंचगनी

पंचगनी

महाराष्‍ट्र का पंचगनी खूबसूरत पहाड़ों और प्राकृतिक सौंदर्य से सराबोर है। पंचगनी का मतलब होता है पांच पर्वत। इस जगह पर एक ओर शानदार पहाड़ हैं तो दूसरी ओर समुद्रतटीय मैदान।

इस पहाड़ी क्षेत्र में प्रदूषण रहित वातावरण है और अन्‍य क्षेत्रों की तुलना में यहां के वातावरण में ऑक्‍सीजन का स्‍तर ऊंचा है। इस वजह से ये जगह बड़ी संख्‍या में पर्यटकों को आकर्षित करती है। मुंबई से लोग पंचगनी की ताजी हवा में आराम करने आते हैं।

सालभर में कभी भी पंचगनी आ सकते हैं। हालांकि सितंबर से मई तक के बीच इस पहाड़ी क्षेत्र में आना सबसे बेहतर रहता है।

अराकू घाटी

अराकू घाटी

विशाखापट्नम में स्थित अराकू घाटी बेहद खूबसूरत है। ये घाटी घने जंगलों से घिरी है और इस वजह से यहां घूमने का मज़ा और भी ज्‍यादा बढ़ जाता है।

इस घाटी का वातावरण बेहद शांत है और इसी वजह से यहां आने वाले पर्यटकों का तनाव पल में दूर हो जाता है। इसके अलावा इस घाटी पर ट्रैकिंग के लिए कई ट्रेल भी मौजूद ळैं और यहां सांग्‍दा झरना सबसे ज्‍यादा खूबसूरत है।

कुर्ग

कुर्ग

पश्चिमी कर्नाटक के पश्चिमी घाट में स्थित कुर्ग और कोडागु दो प्रशासनिक जिले हैं। ये जगह कॉफी, लोगों और भौगोलिक स्थिति के लिए मशहूर है। वन्‍यजीव और वनस्‍पति से लेकर मठों तक कुर्ग में पर्यटकों को सब कुछ मिलेगा।

कुर्ग का अन्‍य लोकप्रिय झरना है ईरूप्‍पू। यहां पर रामेश्‍वर मंदिर और भगवान शिव का प्रसिद्ध मंदिर स्थित होने के कारण इसे तीर्थस्‍थल भी कहा जाता है। कुर्ग का सबसे ऊंचा और लंबा झरना है मल्‍लाली झरना और कुर्ग का अन्‍य लोकप्रिय झरना है छेलावरा झरना।

ऊटी

ऊटी

ऊटी का वास्‍तविक नाम उदागमंडलम है और यह दक्षिण भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक भी है। पहाड़ों की रानी नीलगिरी में बसे ऊटी का नज़ारा मंत्रमुग्‍ध कर सकता है। तमिलनाडु में स्थित ये हिल स्‍टेशन 2,240 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इस स्‍थल की आय पर्यटन, खेती, दवाओं के उत्‍पादन और फिल्‍मों की शूटिंग से होती है।

ये भारत के पर्यटन स्‍थलों में सबसे लोक‍प्रिय स्‍थानों में से एक माना जाता है। हनीमून के लिए तो ये जगह कपल्‍स के बीच बहुत मशहूर है। यहां पर टॉय ट्रेन का मज़ा भी एक अलग ही अनुभव देता है। साल के अधिकतर महीनों में इस जगह का मौसम सुहावना ही रहता है और पहाड़ों, झीलों, बगीचों और चाय के बागानों का नज़ारा ऊटी को बाकी जगहों से खास और ज्‍यादा खूबसूरत बनाता है।

मुन्‍नार

मुन्‍नार

प्राकृतिक सौंदर्य के लिए मुन्‍नार बहुत प्र‍सिद्ध है। मुन्‍नार का मौसम और वातावरण बेहद सुहावना है और यहां के वातावरण में आप पूरी तरह से खुद को रिलैक्‍स महसूस करेंगें। मुन्‍नार में कॉफी के बागान, झरने और सुंदर घाटियां देख सकते हैं।

इदुक्की

इदुक्की

इडुक्‍की इडुक्‍की एक ऐसा हिल स्‍टेशन है तो वनस्‍पति और जीव के लिए मशहूर है। इसके अलावा यहां पर कई संरक्षित अभ्‍यारण्‍य भी हैं। ये जगह पेरियार टाइगर रिज़र्व के लिए भी मशहूर है। यहां पर कई जानवरों की प्रजातियां आप देख सकते हैं। वन्‍यजीवों के अलावा इस जगह का शांत वातावरण भी पर्यटकों को आकर्षित करता है।Pc:Bimal K C

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स