Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »कसोल से ले खास ट्रेकिंग ट्रेल्स का मजा

कसोल से ले खास ट्रेकिंग ट्रेल्स का मजा

By Goldi

हिमाचल प्रदेश की खूबसूरत वादियों में स्थित कसोल एक बेहद ही प्रसिद्ध हिल स्टेशन है, जो अपनी असीम खूबसूरती के चलते देशी और विदेशी पर्यटकों के बीच जाना जाता है। खासकर की इजरायली पर्यटकों के बीच, कसोल में घूमते हुए आप कई इजरायली रेस्तरां आदि को भी देख सकते हैं।

शहर के कोलाहल से दूर कसोल एक बेहद ही शांतप्रिय स्थल है, जहां आप प्रकृति के करीब खुद के साथ कुछ अच्छा समय बिता सकता है। कसोल घूमने के शौकीनों के शौक को पूरा करने के अलावा एडवेंचर लवर्स की प्यास को भी बुझाता है। यह खूबसूरत हिलस्टेशन कई हिमाचल प्रदेश की कई ट्रेकिंग ट्रेल्स का बेस कैम्प है, आइये जानते हैं कि आप कसोल से किन किन ट्रेकिंग डेस्टिनेशन को आजमा सकते हैं-

मलाना गांव ट्रेक

मलाना गांव ट्रेक

मलाणा गाँव

खीर गंगा ट्रैक

खीर गंगा ट्रैक

खीरगंगा, हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में है। खीरगंगा की समुंद्र तल से उंचाई है 2804 मीटर यानि लगभग 9200 फीट। खीर गंगा ट्रेक को पूरा करना आसान काम नही है..इसलिए यह उचित योजना और सही से चलने पर निर्भर करता है । यहाँ पर मौजूद प्राकृतिक गरम पानी के चश्मे आपकी पूरी थकान मिटता देते है। अगर सच मे आप प्रकृति के नज़ारे महसूस करना चाहते है तो एक बार खीरगंगा ट्रेक जरुर करें।

तीर्थान घाटी ट्रेक

तीर्थान घाटी ट्रेक

Pc: Ankitwadhwa10

तीर्थान घाटी

सार पास ट्रेक

सार पास ट्रेक

Pc:J.M.Garg

अगर आपने अभी तक ट्रेकिंग नहीं की है, और ट्रेकिंग करना चाहते हैं, तो कसोल में स्थित सार पास ट्रेकिंग ट्रेल आपके लिए बेस्ट साबित हो सकता है। सार पास ट्रेक जमी हुई सार झील से होकर गुजरता है, जिसकी खूबसूरती पर्यटकों को एकदन हैरान करती है। कसोल से करीबन 13800 फीट की ऊंचाई पर स्थित सार पास ट्रेक के जरिये आप बर्फीले पहाड़ों को देख सकते हैं। बता दें, ये कसोल की सबसे रोमांचक ट्रेकिंग ट्रेल है, जो आसान के साथ पर्यटकों को एक अलग और अनूठा अनुभव प्रदान करती है।

अगर आपमें है घूमने का कीड़ा, तो इसका इलाज पायें पार्वती घाटी में

चलाल

चलाल

कसोल से करीबन 30 मिनट की पैदल यात्रा पर स्थित चलाल एक बेहद ही खूबसूरत गांव है, इस गांव की यात्रा करते हुए आप रास्ते बहती हुई पार्वती नदी को देख सकते हैं, साथ ही उंचे उंचे पहाड़ों और चीड़ के पेड़ों से घिरे हुए रास्ते में आप यहां की अनछुई प्राकृतिक खूबसूरती को देख सकते हैं। जब आप इस गांव में पहुंचेंगे तो आप पायेंगे कि, आप किसी फ़िल्मी गांव में आ गये हैं, जहां एक दो छोटे छोटे रेस्तरां खुले आसमान के नीचे लजीज खाने का लुत्फ उठा सकते हैं।

अगर देखना है असली स्वर्ग को, तो जरुर जायें चलाल

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X