» »ये हैं भारत के खूबसूरत हिमालय ट्रेकिंग डेस्टिनेशन

ये हैं भारत के खूबसूरत हिमालय ट्रेकिंग डेस्टिनेशन

By: Namrata Shatsri

हिमालय पर्वतमाला ट्रैकिंग के लिए विश्व में सबसे प्रसिध्द और लोकप्रिय है। साथ ही यहां पर सबसे अधिक संख्‍या में लोग ट्रैकिंग का मज़ा उठाने के लिए आते हैं।

अगर है ट्रैकिंग का शौक तो फ़ौरन जायें..हिमाचल प्रदेश

वैसे तो आप हिमालय में कहीं भी ट्रैकिंग का मज़ा ले सकते हैं लेकिन हिमालय की कुछ श्रृंख्‍लाएं ट्रैकिंग के लिए खासतौर पर मशहूर हैं। हिमालय की कुछ पर्वत श्रृंख्‍लाओं को ट्रैकिंग के लिए कम जाना जाता है।

मुन्नार,अलेप्पी ही नहीं कोट्टयम् भी है केरल का खूबसूरत हिल स्टेशन

कम प्रसिद्ध हिमालय के ये ट्रैक अपने अंदर असीम प्राकृतिक सौंदर्य छिपाए हैं। तो आइए जानते हैं हिमालय की खूबसूरत पर्वत श्रृंख्‍लाओं के बारे में।

इंद्रहर पास

इंद्रहर पास

इंद्रहर पास देवदार वृक्षारोपण, जल निकायों, हरी घास और रेडोडेंड्रन पेड़ों के वनों से भरा हुआ है। यह निश्चित रूप से सबसे अधिक वर्तनी और छिपे हुए हिमालय पर्वतों में से एक है, जहां हिमालय पर्वतमाला के सुंदर और भव्य सौंदर्य का अनुभव किया जा सकता है।यह क्षेत्र गलु देवी मंदिर से शुरू होता है जो धर्मशाला के पास स्थित है और बाद में लाहौल के प्रसिद्ध गद्दीस से निकलता है।

pc:Ashish Gupta

पंगरचुला चोटी

पंगरचुला चोटी

यहां सफेद बर्फ और हरी घास के साथ ओक्स, नील, चीढ, लकडी के बांज, भोजपत्र आदि देखने को मिलेंगे। इस अद्भुत यात्रा के दौरान आपको यहां विभिन्न प्रकार की वनस्पतियों और जीव-जंतुओ से घिरा जंगल मिलेगा।

pc:McKay Savage

जैसे ही आप चढाई शुरू करेंगे, वैसे ही चोटी पर आप ढ़लान और मोहित कर देने वाले हिमालय के अद्भुत नजारो का अनुभव करेंगे।आप पर्वत की ताजी हवा को अपने हाथों से महसूस भी कर सकेंगे। तलहटी पर पहुंचते ही बड़े-बड़े पहाड़ों वाला जंगल शुरू जाता है।

केदारनाथ

केदारनाथ

केदारनाथ सबसे खूबसूरत हिमालय पर्वतों में से एक है, जो अपने भव्‍य सौदर्य और शिविर स्थलों की वजह से जाना जाता है। यदि आप सर्दियों के समय में कहीं यात्रा करने की सोच रहे हैं तो केदारनाथ सबसे अच्‍छा विकल्प है।

केदारनाथ की चोटी पर आपको ऐसा सुंदर नज़ारा देखने को मिलता है जो आपने अपने जीवन में कभी भी कहीं नहीं देखा होगा। यहां बर्फ से ढकी वादियां पर्यटकों को मंत्रमुग्‍ध कर देती हैं।

pc:Kanthi Kiran

पराशर नदी

पराशर नदी

हिमालय ट्रैक के रूप में पराशर नदी सबसे कम लोकप्रिय है लेकिन ये जगह अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए सबसे ज्‍यादा जानी जाती है। धौलाधर पहाड़ी में स्थित है पराशर नदी। इस नदी की सबसे खास बात ये है कि ये एक नहीं बल्कि कई रंगों में बहती है यानि की इस नदी का पानी रंग-बिरंगा है।

ऋषि पराशर के नाम पर इस नदी का नाम पड़ा। ऋषि पराशर ने इस स्‍थान पर ध्‍यान किया था। यहां पर आप स्‍थानीय जीव-जंतुओं और स्‍थानीय संस्‍कृति के बारे में जान सकते हैं। यहां का सुहावना मौसम भी ट्रैकर्स को आकर्षित करता है।

pc:Yogeshvhora

नाग टिब्‍बा ट्रैक

नाग टिब्‍बा ट्रैक

गढ़वाल की पहाडियों में स्थित नाग टिब्‍बा को नागों की चोटि के रूप में भी जाना जाता है। हिमालय की पहाडियों में ट्रैकिंग के लिए ये सबसे खूबसूरत जगह है। इस स्‍थान पर विविध वनस्‍पति और जीवों की भरमार है।

यहां से आप बंदरपंच श्रृंख्‍ला के साथ-साथ श्रीकंठ, केदारनाथ और गंगोत्री की चोटियां देख सकते हैं। इसमें आपको दून की घाटी और बर्फ से ढकी चंदनबाग की चोटि दिखाई देती है।

Please Wait while comments are loading...