Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »जानिए मानसून के दौरान क्यों ध्यान खींचते हैं उत्तराखंड के ये खास स्थल

जानिए मानसून के दौरान क्यों ध्यान खींचते हैं उत्तराखंड के ये खास स्थल

भारत में मानसून की शुरुआत हो चुकी है, इस मौसम बहुत लोग खुद को कमरे में बंद कर रखना चाहेंगे लेकिन प्रकृति प्रेमियों और घूमने फिरने के शौकीनों के पैर भला कौन रोक सकता है। अगर आप भी ट्रेवलिंग का शौक रखते हैं और मानसून को बाधा नहीं बल्कि प्रकृति का ही एक खूबसूरत रूप समझते हैं, तो आपकी इच्छा पूर्ति के लिए भारत में विकल्पों की कमी नहीं है।

अगर आप इस मौसम को जी भरकर जीना चाहते हैं तो अपना बैग पैक कर भारत के खूबसूरत राज्य उत्तराखंड की सैर पर निकल जाइए। उत्तराखंड में कई ऐसे पहाड़ी स्थल मौजूद हैं, जहां की कुदरती खूबसूरती मानसून के दौरान दुगनी हो जाती है। इस लेख के माध्यम से जानिए मानसून के लिहाज से उत्तराखंड कौन-कौन से पहाड़ी गंतव्य आपको आनंदित करने का काम करेंगे।

कॉर्बेट नेशनल पार्क

कॉर्बेट नेशनल पार्क

PC- Perumalism

उत्तराखंड में मानसून का आनंद उठाने के लिए आप यहां के कॉर्बेट नेशनल पार्क की सैर का प्लान बना सकते हैं। यह पार्क भारत के सबसे लोकप्रिय राष्ट्रीय उद्यानों में से एक जिसे टाइगर परियोजना के अंतर्गत भारत का सबसे पहला संरक्षित क्षेत्र बनाया गया था। राज्य के नैनीताल जिले में स्थित यह उद्यान असंख्य वनस्पपति-जीवों और लुप्तप्राय प्रजातियों का घर माना जाता है। एक प्रकृति प्रेमी और वन्यजीवन को लेकर उत्साहित ट्रेवलर्स के लिए यह स्थल किसी जन्नत से कम नहीं।

जंगल जीवन को करीब से देखने के लिए यहां हाथी और जीप सफारी की भी सुविधा उपलबध है। एक शानदार अनुभव के लिए आप यहां की यात्रा कर सकते हैं।

मसूरी

मसूरी

PC- Lahirjairams

मानसून का आनंद उठाने के लिए आप उत्तराखंड के मसूरी स्थल की सैर का प्लान बना सकते हैं। राज्य के देहरादून जिले में स्थित यह हिल स्टेशन गढ़वाल हिमालय की तलहटी में स्थित है। यह स्थल अपनी पहाड़ी सौंदर्यता के लिए ज्यादा जाना जाता है, जहां की सैर करने के लिए दूर-दूर से सैलानी आते हैं। पहाड़ों की रानी के नाम से मशहूर यह हिल स्टेशन उत्तराखंड के प्रसिद्ध पर्यटन गंतव्यों में गिना जाता है।

जहां आप मनमहोक आबोहवा के साथ विभिन्न प्राकृतिक आकर्षणों को भी देख सकते हैं, जिनमें यहां का झरने भी शामिल हैं। अगर आप अपने मानसून का मजा दुगना करना चाहते हैं तो यहां की यात्रा का प्लान बना सकते हैं।

अल्मोड़ा

अल्मोड़ा

PC- Travelling Slacker

उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल का अल्मोड़ा राज्य का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है जिसे भारत के स्विट्ज़रलैंड के रूप में भी जाना जाता है। यह एक खास पर्यटन स्थल है जहां से आप हिमालय की अद्भुत चोटियों के दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। प्राकृतिक खूबसूरती के साथ गगनचुंबी पहाड़ियों को देखना अपने आप में ही काफी रोमांचक है। यह स्थल प्रकृति प्रेमियों के साथ-साथ एडवेंचर के शौकीनों के लिए भी काफी खास माना जाता है।

यहां आसपास कई धार्मिक स्थल भी मौजूद हैं, जहां आप यात्रा के दौरान भ्रमण कर सकते हैं। इस मानसून आप यहां दोस्तों के साथ एक शानदार ट्रिप का आनंद ले सकते हैं।

लैंसडाउन

लैंसडाउन

PC- Sudhanshu.s.s

उत्तराखंड के सबसे शांत हिल स्टेशनों में से एक लैंसडाउन भारत में औपनिवेशिक युग के दौरान बनाया गया है ग्रीष्मकालीन गंतव्य है जो वर्तमान में राज्य के सबसे खूबसूरत पहाड़ी गंतव्यों में गिना जाता है। 1700 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है यह पहाड़ी स्थल खूबसूरत ओक और देवदार के वृक्षों के घिरा हुआ है। इस पहाड़ी स्थल की खासियत यह है कि यहां आज ब्रिटिश काल में बनाई गई इमारतों और भवनों को देखा जा सकता है।

शहर की भागदौड़ भरी जिंदगी से दूर लैंसडाउन एक शानदार विकल्प है। मानसून के दौरान कुछ अलग अनुभव पाने के लिए आप यहां की यात्रा क प्लान बना सकते हैं। इसके अलावा आप यहां के आसपास के आकर्षणों को भी देख सकते हैं।

रानीखेत

रानीखेत

PC-Pulkit Tyagi

रानीखेत उत्तराखंड के प्रसिद्ध हिल स्टेशनों में गिना जाता है जिसका शाब्दिक अर्थ है 'रानी का खेत'। एक शांतिप्रिय परिवेश और मनोरम आबोहवा के साथ यह स्थल सैलानियों के मध्य काफी ज्यादा प्रसिद्ध है। यहां की पहाड़ी और कुदरती सौंदर्यता देखने लायक है, जहां की सैर करना पर्यटकों को काफी ज्यादा पसंद है। यहां से आप हिमालय की अद्भुत पहाड़ियों के दृश्य देख सकते हैं। जानकारी के अनुसार यह एक प्राचीन स्थल है जिसे बसाने का श्रेय राजा सुधारदेव को जाता है जिन्होंने रानी पद्मिनी के लिए इस स्थल को बसाया था।

रानी पद्मिनी यहां आकर आराम फरमाया करती थीं, इसलिए इस पहाड़ी स्थल का नाम रानीखेत पड़ा। मानसून के दौरान अपने आनंद को दुगना करने के लिए आप यहां की यात्रा कर सकते हैं।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X