Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »भीष्ण गर्मी से राहत दिलाते कोझिकोड जिले के ये खूबसूरत स्थान

भीष्ण गर्मी से राहत दिलाते कोझिकोड जिले के ये खूबसूरत स्थान

By Goldi

गर्मी के शुरू होते ही हम सभी घूमने के लिए ठंडी जगहों की तलाश करना शुरू कर देते हैं, जहां का शांत वातावरण मन को शांति दें और मौसम तन को ठंडक प्रदान करें। भारत में हिलस्टेशन की भरमार है, जहां हर साल गर्मियों में मौसम में पर्यटकों की भीड़ देखने को मिलती है।

तो अगर आप इन गर्मियों से पर्यटकों से भरी भीड़ भाड़ वाली जगहों से बचकर किसी शांत जगह और ठंडी जगह पर छुट्टियां बिताना चाहते हैं,ऐसे में आपको केरल राज्य में अरब सागर के दक्षिण पश्चिम तट पर स्थित कोझिकोड जा सकते हैं, जो आज भी पर्यटकों की नजरों और शहरीकरण की मार से दूर बेहद ही खूबसूरत हिलस्टेशन है, जहां आप घूमते हुए प्रकृति की प्राचीन सुंदरता का आनंद ले सकते हैं। कोझिकोड के इन सुरम्य स्थानों के बारे में और जानने के लिए पढ़ें जहां आप निश्चित रूप से सेवानिवृत्त होकर प्रकृति में खोकर अपनी छुट्टियों को एन्जॉय कर सकते हैं-

अनाकंपोयिल

अनाकंपोयिल

Pc:Korangad

वेल्लारीमाला पर्वत श्रृंखला की घाटी में स्थित, अनाकंपोयिल एक छोटा सा गांव है जो खूबसूरत घास के मैदानों और समृद्ध जंगलों के रूप में हरे-भरे वनस्पति से घिरा हुआ है। कोझिकोड से लगभग 50 किमी की दूरी पर स्थित अनाकंपोयिल आसानी से सड़क द्वारा पहुंचा जा सकता है। यह खूबसूरत जगह यहां के अरपपारा वाटर फॉल्स के लिए प्रसिद्ध है।

गर्मी से राह

कूराचुंडू

कूराचुंडू

कूराचुंडू ,कोझिकोड जिले में एक सुन्दर हरियाली और खूबसूरत पहाड़ियों बीच एक हिलस्टेशन है। नारियल के पेड़ों और आस-पास की पहाड़ियों की उपस्थिति इस गांव को भगवान के अपने देश में एक मिनी स्वर्ग की तरह प्रदर्शित करती है।

कोझिकोड शहर से लगभग 40 किमी की दूरी पर स्थित, कुराचुंडू स्थानीय पर्यटकों के लिए सप्ताहांत गंतव्य है। यदि आप निश्चित रूप से जटिलताओं की दुनिया से दूर शांतिप्रिय जगह की तलाश में हैं, तो कुराचुंडू आपके लिए एक एक उत्तम जगह साबित हो सकती है। कुराचुंडू के आसपास का क्षेत्र ट्रेकिंग, कैंपिंग और पिकनिक के लिए भी अनुकूल है। तो क्यों ना इन छुट्टियों पहाड़ियों, घाटियों और जंगलों के बीच स्वर्ग का अनुभव किया जाये।

पेरामबा

पेरामबा

Pc: Shagin sunny

अनसुने हिलस्टेशन

शांत वातावारण के बीच आप यहां आपने ऑफिस की भागम-भाग से दूर अपने दिमाग, शरीर और आत्मा को शांति प्रदान कर सकते हैं। पर्यटक पेरामबा के आसपास के क्षेत्रों में रॉक क्लाइंबिंग, ट्रेकिंग और वन्यजीव भ्रमण आदि कर सकते हैं।

पेरुवानमूझी

पेरुवानमूझी

Pc:Abbyabraham

वाइल्ड लाइफ सेंचुरी

वन्यजीव अभयारण्य का हिस्सा होने के नाते, यह पौधों और जानवरों की कई लुप्तप्राय प्रजातियों का घर है। आप इस क्षेत्र में रंगीन पक्षियों और तितलियों की कई प्रजातियों को भी खोज सकते हैं। हालांकि पेरुवन्नमुझी स्थानीय पर्यटकों के बीच एक पिकनिक स्थान के रूप में लोकप्रिय है। केरल में अपने ग्रीष्मकालीन मौसम में घूमने के लिए एक उत्तम जगह है।

तुषारगिरी

तुषारगिरी

Pc:Dr.Juna

कोझिकोड शहर से लगभग 50 किमी की दूरी पर तुषारगिरी एक अद्भुत जगह है, जोकि चलीपुझा नदी पर स्थित तुषारगिरी वाटरफॉल के लिए लोकप्रिय है। तुषारगिरी वाटरफॉल 246 फीट की ऊंचाई से नीचे गिरता है, जो बेहद ही मनोरम लगता है। तुषारगिरी में ट्रेकिंग ट्रेल्स से लेकर समर्द्ध वन्यजीवन घने जंगल,हाईकिंग स्पॉट्स आदि इस क्षेत्र को पर्यटकों के बीच और भी लोकप्रिय बनाते हैं।

यदि आप वास्तव में नए स्थानों की खोज करना पसंद करते हैं तो आपको इस छिपी सुंदरता को बिल्कुल भी मिस नहीं करना चाहिए। पूरे वर्ष अनुकूल मौसम के चलते यहां साल में कभी भी आया जा सकता है। पर्यटक तुषारगिरी के नजदीकी भी अन्य पर्यटन स्थलों को देख सकते हैं, जिनमे थैमरसेरी, कोडेन्चेरी और तिरुवंबडी आदि शमिल हैं।

भारत की 5 खूबसूरत पर्यटन स्थल

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X