• Follow NativePlanet
Share
» »अगर कबाब खाने के हैं शौक़ीन, तो इन जगहों पर फ़ौरन पहुंच जाइये!

अगर कबाब खाने के हैं शौक़ीन, तो इन जगहों पर फ़ौरन पहुंच जाइये!

Written By:

कुछ लोग होते हैं, जो जीने के लिए खाते हैं, तो कुछ ऐसे होते हैं खाने के लिए जीते हैं। खाने के लिए जीने वाले तरह तरह खाने का स्वाद चखने में भी नहीं हिचकते हैं। एक बात और हम भारतीय मसालेदार खाना पसंद करते हैं। नाश्ता या ग्रेवी हो, मसाले हमारे व्यंजन का एक अभिन्न हिस्सा हैं।

प्रायः ये देखा गया है कि यात्रा और खाना एक दूसरे के पर्यायवाची हैं आज अपने इस आर्टिकल के जरिये हम आपको अवगत कराने जा रहे हैं भारत के उन ख़ास शहरों से जहां के कबाबों के जायके का लोहा पूरी दुनिया मानती है। तो बिना देरी किये जानते हैं भारत में बेहतरीन कबाब कहां कहां चखा जा सकता है-

लखनऊ

लखनऊ

बात कबाब की हो और लखनऊ का नाम शामिल ना की जाये तो, ये तो मुमकिन ही नहीं है बॉस। अपने बेहतरीन नवाबी अंदाज और अतिथि सत्कार के लिए प्रसिद्ध लखनऊ कबाब के लिए प्रसिद्ध है।

लखनऊ, नफासत नज़ाक़त कारीगरी और शान-ओ-शौक़त का ऐतिहासिक शहर

अवधी खाने में शुमार टुंडे-कबाब तो लखनऊ की शान है, लखनऊ घूमने आने वाले पर्यटक ,सितारे, यहां तक की विदेशी भी यहां के टुंडे कबाब खाना पसंद करते हैं। अगर आप लखनऊ में हैं तो,आप अमीनाबाद, चौक, नक्खास, हज़रतगंज , कैसरबाग और अकबरी गेट जैसे स्थनों पर उम्दा कबाब का जायका ले सकते हैं।Pc: Mcbridejc

हैदराबाद

हैदराबाद

खाने के मामले में हैदराबाद भी किसी से कम नहीं है, खासकर की यहां का लजीज नॉन वेजेटेरियन खाना। सभी जानते हैं कि, हैदराबाद अपनी लजीज बिरयानी के लिए विश्व विख्यात है, लेकिन यहां के सींक कबाब भी कुछ कम लजीज नहीं है। आपको बता दें कि जायके के मामले में यहां के कबाब उत्तर भारत से अलग हैं। यह कबाब तंदूर के अंदर पकाया जाता है, जोकि खाने में बेहद कुरकुरा और तरल होता है।Pc: Jess Lander

अब हैदराबाद का मौसम होगा और भी सुहाना,जब आप पहुंचेगे इन खूबसूरत हिलस्टेशन पर

दिल्ली

दिल्ली

इसमें कोई दो राय नहीं होगी कि, दिल्ली खाने के शौकीनों के लिए स्वर्ग है। भारत की राजधानी दिल्ली में आप हर तरीके के खाने को चख सकते हैं। गौरतलब है कि दिल्ली का खाना कल्चर क्रॉस ओवर को दर्शाता है इसी वजह से यहां आपको कई उम्दा किस्म के कबाबों का जायका चखने को मिलेगा। शमी कबाब एक स्थानीय किस्म की कबाब है, जो भारतीय परंपराओं का एकदम सही मिश्रण है।

मुंह में आ जाएगा पानी अगर गुजर गए इन गलियों से !

बिना हड्डी के मुंह में घुलने वाला शमी कबाब आप दिल्ली में सड़क किनारे की दूकान से लेकर अच्छे रेस्तरां में पा सकते हैं, और यकीन मानिये इसका स्वाद आपको निराश नहीं करेगा।Pc: Jess Lander

कोलकाता

कोलकाता

मछली को कोलकाता में सबसे मशहूर व्यंजन माना जाता है और आप चाहे जो भी पूछें, तो कोलकातावासियों की पसंदीदा डिश वही होगी, जिमसे मछली शामिल होगी। हालांकि इस बात को भी नजर अंदाज नहीं किया जा सकता कि, कोलकाता अन्य नॉन वेज डिशेस के लिए प्रसिद्ध है जिसमे बिरयानी और कबाब शामिल हैं।

24 घंटे में घूमे कोलकाता

कोलकाता में आप कबाब के विभिन्न किस्मों को देख सकते हैं, जिसमे से चेलो कबाब से लेकर चीज कबाब तक शामिल हैं। यदि आप पारंपरिक पारंपरिक भारतीय कबाब से एक ब्रेक लेना चाहते हैं और कबाब की पूरी नई दुनिया में खो जाना चाहते हैं, तो आपको एकबार कोलकाता जाकर यहां के कबाब जरुर चखने चाहिए।

मुंबई

मुंबई

मायानगरी ने नाम से विख्यात मुंबई खाने में मामले में एकदम अलग है, यहां आपको ईरान और लेबनानके ख़ास कबाब मिलेंगे जो आपने पहले कभी नहीं खाए होंगे। यहां शहर में आपको कई छोटे छोटे इरानी कैफे देखने को मिलेंगे जो अपने यहां कई ख़ास नॉनवेज पकवान परोसते हैं। तो यदि आपको कबाबों का एक बिलकुल नया जायका लेना है तो मुंबई में आपका स्वागत है।

अमिताभ, सलमान, शाहरुख़ के अलावा भी बहुत कुछ है मुंबई में, देखें रियल मुंबई तस्वीरों में

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स