Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »विशाखापट्टनम से कोरिंगा अभयारण्य की सैर का आनंद

विशाखापट्टनम से कोरिंगा अभयारण्य की सैर का आनंद

By Namrata Shatsri

आंध्र प्रदेश की आर्थिक राजधानी के रूप में मशहूर विशाखापट्टनम दक्षिण भारत का एक प्रसिद्ध बंदरगाह शहर है।आपको यहां समुद्री तटों, उद्यानों, पहाड़ों और इमारतों का अद्भुत संगम और कहीं देखने को नहीं मिलेगा। इस वजह से यहां विश्वभर से पर्यटक भ्रमण के लिए आते हैं। सिर्फ विशाखापट्टनम में ही नहीं इसके आसपास भी कई शानदार पर्यटन स्थल मौजूद हैं, जहां आप एक आरामदायक अवकाश का आनंद ले सकते हैं।

अगर आप विशाखापट्टनम के आसपास किसी रोमांचक स्थल की खोज कर रहे हैं तो आप यहां के कोरिंगा वन्‍यजीव अभयारण्य की सैर सकते हैं। आइए जानते हैं कोरिंगा वन्‍यजीव अभ्‍यारण्‍य आपको किस प्रकार आनंदित कर सकता है।

आने का सही समय

आने का सही समय

PC- Arkadeep Meta

सालभर इस अभ्‍यारण्‍य का मौसम सुहावना रहता है। इसलिए आप पूरे साल में कभी भी यहां पर आ सकते हैं। हालांकि अगर आप इस जगह के प्राकृतिक सौंदर्य को देखना चाहते हैं तो यहां अक्‍टूबर से लेकर मार्च के महीने तक आ सकते हैं।

कैसे पहुंचे कोरिंगा वन्‍यजीव अभ्‍यारण्‍य

कैसे पहुंचे कोरिंगा वन्‍यजीव अभ्‍यारण्‍य

PC- Srikanth Mannepuri

वायु मार्ग द्वारा : इस अभ्‍यारण्‍य तक पहुंचने के लिए आपको विशाखापट्टनम से राजामुंद्री एयरपोर्ट की फ्लाइट लेनी पड़ेगी और फिर यहां से अभ्‍यारण्‍य के लिए कैब करनी होगी। राजामुंद्री से अभ्‍यारण्‍य की दूरी 70 किमी है। इस दूरी को तय करने में 1 घंटे 30 मिनट का समय लगेगा।

रेल मार्ग द्वारा

कोरिंगा वन्‍यजीव अभ्‍यारण्‍य से समीपतम रेलवे स्‍टेशन काकिनादा है जोकि 15 किमी दूर है। विशाखापट्टनम से काकिनादा तक सीधी ट्रेन भी ले सकते हैं और फिर यहां से टैक्‍सी कर कोरिंगा अभ्‍यारण्‍य तक पहुंच सकते हैं।

सड़क मार्ग द्वारा

कोरिंगा वन्‍यजीव सड़क मार्ग द्वारा आसानी से पहुंच सकते हैं। आप कैब या बस से भी यहां पहुंच सकते हैं।

रूट : विशाखापट्टनम - अनाकापल्‍ले - उप्‍पाडा - कोरिंगा वन्‍यजीव अभ्‍यारण्‍य।

इस रास्‍ते के बीच में आप और भी कई खूबसूरत और रोमांचक जगहें देख सकते हैं।

अनाकापल्‍ले

अनाकापल्‍ले

PC- Adityamadhav83

विशाखापट्टनम के शहरी क्षेत्र में स्थित अनाकापल्‍ले कोरिंगा वन्‍यजीव प्रमुख शहर से 28 किमी दूर है। ये जगह आधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण है। यहां पर आप ऐतिहासिक जगहें भी देख सकते हैं। हजारों साल पुराने इस शहर में कई ऐतिहासिक स्‍थल हैं। सरदा नदी भी यहां मौजूद और यहां पर आप बोज्‍जान्‍नाकोंडा गुफाएं, सरदा नदी तट के साथ-साथ कई प्राचीन मंदिर है।

उप्‍पाड़ा

उप्‍पाड़ा

PC- Adityamadhav83

आंध्र प्रदेश में कोरिंगा वन्‍यजीव अभ्‍यारण्‍य से 30 किमी और विशाखापट्नम से 135 किमी दूर है उप्‍पाडा। ये एक छोटा सा गांव है जहां ढेर सारे तट हैं। उप्‍पाडा में आप कई खूबसूरत तट देख सकते हैं।

अंतिम गंतव्‍य

अंतिम गंतव्‍य

PC- Pranayraj1985

विशाखापट्नम से कोरिंगा वन्‍यजीव अभ्‍यारण्‍य 165 किमी दमर है और वीकएंड पर घूमने के लिए ये बेहतरीन जगह है। यहां मैंग्रोव के पेड़ों में पक्षियों के चहचहाने की आवाज़ें आती हैं। इस अभ्‍यारण्‍य में अधिकतर फोटोग्राफर्स और प्रकृति प्रेमी आते हैं। यहां घने जंगल, झीलें और रंग-बिरंगे पक्षी और मधुमक्खियां हैं। ये जगह लुप्‍तप्राय हो रही वल्‍चरर्स और व्‍हाइट बैक्‍ड वल्‍चर्स के लिए लोकप्रिय है।

यहां पर आप पेंटेड स्‍टोर्क, स्‍पॉट बिल्‍ड पेलिकन, पाइड किंगफिशर आदि देख सकते हैं। यहां पर मैंग्रोव के पेड़ भी बहुत हैं। यहां पर दलबेरजिया, एनुअल सीब्‍लाइट, सालिकोर्निआ और सीपवीड्स जैसे पौधे और फूल भी देख सकते हैं।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X