» »भारत में रहकर इन 13 के फेर में नहीं पड़े तो समझ लीजिये जीवन में कुछ नहीं किया

भारत में रहकर इन 13 के फेर में नहीं पड़े तो समझ लीजिये जीवन में कुछ नहीं किया

Posted By: Staff

क्या आपको सपने देखने का शौक है ? क्या आप हैरी पॉटर सीरीज की फिल्म देखकर उसकी जादुई दुनिया में खो जाते हैं। क्या आपको ट्वाईलाईट के एडवर्ड से प्यार है ? क्या आप मुंगेरीलाल की तरह किसी सुन्दर स्थान का सपना देख वहां जाने के शौक़ीन हैं ? क्या आपके पास कोई ऐसी स्क्रैपबुक है जिसमें आपने अपनी, अपनी यात्रा कि तस्वीरों को संजो के रखा है? क्या आप में पूरी दुनिया की यात्रा और तरह तरह के व्यंजन खाने के शौकीन हैं? हम सभी फैंटेसी में रहना पसंद करते हैं। स्कूल, कॉलेज, ऑफिस की थकान के बाद आप जब अपनी बेड में सोने जाते हैं तो ज़रूर ही इन सवालों को सोचते होंगे, और ये वो चुनिंदा सवाल हैं जिसको व्यक्ति न सोचे ऐसा हो ही नहीं सकता।

ट्रेवलिंग का शौक हर व्यक्ति में होता है, हर व्यक्ति कि जीवन में बस यही इच्छा होती है कि वो यहां जाए, वहां जाए, ये करे, वो करे। अब यदि आप भारत में हैं और आपको घूमने का शौक है तो आज जो हम आपको बताने जा रहे हैं वो आपके ही लिए है। दूसरे शब्दों में कहा जाये तो आज हम आपको बताएंगे उन ट्रेवल एक्टिविटी के बारे में जिनको आपको 30 की उम्र पार करते करते अवश्य ही कर लेना चाहिए।

तो आज ही अपने दोस्तों, परिवार, पत्नी को मनाइये और निकल जाइये इन खास चीजों का आनंद लेने के लिए...

दूधसागर फॉल की ट्रैकिंग

दूधसागर फॉल की ट्रैकिंग

दूधसागर तक ट्रैकिंग के लिए शरीर का स्वस्थ रहना बेहद जरूरी है। तो अब यदि आप दूधसागर तक की ट्रैकिंग पर जा रहे हों तो आज से व्यायाम शुरू कर दीजिये। ट्रेन से तो दूधसागर सभी जाते हैं, इस बार आप पथरीले रास्तों पर ट्रेक करते हुए यहां जाइये। हमारा दावा है आप इस यात्रा और उस दौरान मिले एडवेंचर को कभी भूल नहीं पाएंगे।

नीलगिरि पर साइकिलिंग

नीलगिरि पर साइकिलिंग

अपनी 24 खूबसूरत पहाड़ियों के कारण आज नीलगिरि प्रकृति से प्रेम करने वालों का स्वर्ग है। यहां आने के लिए ट्रैकिंग को बड़ी कॉमन चीज है आप इस बार कुछ अलग कुछ तूफानी ट्राई करिये आप एक बार साइकिल से इस स्थान की यात्रा करिये। आपको जो सुख मिलेगा उसकी कल्पना शब्दों में नहीं की जा सकती।

मनाली से लेह तक बाइकिंग

मनाली से लेह तक बाइकिंग

मनाली से लेह के बेच इस रूट का शुमार दुनिया के सबसे जटिलतम रूटों में है। यदि आप कुछ तूफानी और खास करना चाहते हैं तो एक बार जी हां जीवन में एक बार मनाली से लेह के बीच अपनी बाइक चलाते हुए आइये। आपको बता दें कि इस रूट पर गाडी चलाना बच्चों का खेल नहीं है इसके लिए विशेष ट्रेनिंग की आवश्यकता है तो आप अगर यहां गाडी चलाना चाहते हों तो पहले इसके लिए ट्रेनिंग अवश्य लें। यकीन मानियेगा अगर आपने इस रूट पर गाडी चला ली तो आपको धरती पर ही स्वर्ग के दीदार हो जाएंगे।

नदी को निहारिये क्रूज से

नदी को निहारिये क्रूज से

कभी कभी ज्यादा रोमांच भी बोर कर सकता है तो इस बार लहरें मारेत हुए पानी में फुर्सत के कुछ पल बिताइए और एक अलग सुख का आनंद लीजिये। आप क्रूज पर से गंगा और ब्रह्मपुत्र सरीखी नदियों को और करीब से देख सकते हैं।

गोवा में क्वैड बाइकिंग

गोवा में क्वैड बाइकिंग

गोवा में बीच, बीयर, ब्यूटी और नाईट लाइफ के अलावा भी बहुत कुछ है। यदि आप गोवा में हैं तो एक बार क्वैड बाइकिंग का लुत्फ़ अवश्य लीजिये। क्वैड बाइक से गोवा की सैर और रेत भरे बीचों को देखने का अपना एक अलग ही मजा है।

ऋषिकेश में राफ्टिंग

ऋषिकेश में राफ्टिंग

शोर मचाती और दहाड़ती नदी के बीचों बीच अकेले नाव चलाना कोई बच्चों का खेल नहीं है। अगर आप को इस एडवेंचर भरे खेल का आनंद लेना है तो ऋषिकेश आइये और जगाइए अपने अंदर के एडवेंचर वाले गॉड को। यहां जहां आप एक तरफ पहाड़ों से टकराती नदी को देखेंगे तो वहीँ दूसरी तरफ खूबसूरत नज़ारे भी आप का मन मोह लेंगे।

वाघा बॉर्डर पर सेरिमनी

वाघा बॉर्डर पर सेरिमनी

वैसे तो इसे आप कभी भी देख सकते हैं लेकिन हम आपसे इसे 30 साल के अंदर देखने की सलाह इसलिए दे रहे हैं क्योंकि इसको देखने के बाद आपके अंदर का देशप्रेम और मिटटी की मुहब्बत बढ़ जायगी। 1959 से लेके आज तक भारतीय थल सेना द्वारा इस सेरिमनी का आयोजन किया जा रहा है।

कूर्ग की खूबसूरती

कूर्ग की खूबसूरती

अगर आपको कूर्ग की खूबसूरती निहारना है तो कम से कम 3 दिन यहां आपको रहना पड़ेगा। इस जगह का शुमार यहां की खूबसूरती के चलते भारत के कुछ चुनिंदा डेस्टिनेशनों में होता है। आप जब भी यहां आये तो यहां से कॉफ़ी खरीद के अवश्य ले जाएं। जब जब आप इस कॉफ़ी को पियेंगे कूर्ग और वहां की खूबसूरती आपके दिमाग में आ जायगी।

हिमाचल में माउंटेन क्लाइम्बिंग

हिमाचल में माउंटेन क्लाइम्बिंग

हमेशा से ही माउंटेन क्लाइम्बिंग उन लोगों के लिए ख़ास रही है जो अकेले ट्रेवल करते हैं। आज हिमाचल प्रदेश यात्रा करने वालों का स्वर्ग है हिमाचल सरकार आने वाले पर्यटकों के लिए माउंटेन क्लाइम्बिंग मने कोर्सेज भी मुहैया कराती है। मनाली माउंटेन क्लाइम्बिंग का गढ़ है। आप माउंटेन क्लाइम्बिंग के अलावा भी और कई साड़ी एक्टिविटी का यहां आकर आनंद ले सकते हैं।

करीब से निहारिये ग्रीन रूट को

करीब से निहारिये ग्रीन रूट को

भारतीय रेल, पर्यटन और आपकी यात्रा को कई सारे आयाम देती है, और इसी ग्रीन रूट पर की गयी यात्रा भी एक ऐसी एक्टिविटी है जिसको आप कभी भूल नहीं पाएंगे। बैंगलोर से मैंगलोर के बीच आपको 60 के आसपास सुरंगे मिलेंगी तो यदि आप इन रोमांच और कौतुहल से भरपूर सुरंगों को देखना चाहते हैं तो इन सुरंगों और इस ग्रीन रूट की यात्रा अवश्य करिये।

हम्पी के खंडहरों को निहारिये

हम्पी के खंडहरों को निहारिये

यहां आप जहाँ जहां नज़र दौड़ाएंगे आपको मंदिर और इतिहास देखें को मिलेगा। हम्पी में इतिहास के अलावा बहुत कुछ है। ये स्थान मंदिरों और इतिहास के अलावा कविता, कला नक्काशी, वास्तुकला का संगम है। इस स्थान पर ऐसा बहुत कुछ है जिसको आपने पहले कभी नहीं देखा होगा।

बीर में पैराग्लाइडिंग

बीर में पैराग्लाइडिंग

पैराग्लाइडिंग के लिए बीर किसी जन्नत से कम नहीं है।बीर अपनी पैराग्लाइडिंग के लिए ही दुनिया भर में जाना जाता है, कहते हैं पैराग्लाइडिंग के लिए यहां का मौसम आदर्श है । यहाँ लैंडिंग का स्थान बिल्लिंग है जो बीर से 14 किलोमीटर की दूरी पर है। पैराग्लाइडिंग के लिये प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है और इसे कोई नौसिखिया नही कर सकता। बीर में कई निजी टूर संचालक हैं जो पैराग्लाइडिंग के लिये आवश्यक आधारभूत उपकरण और प्रशिक्षण उपलब्ध कराते हैं। तो जीवन में एक बार इसे आप अवश्य ट्राई कीजिये।

खौफ़ से कीजिये मुलाकात भानगढ़ में

खौफ़ से कीजिये मुलाकात भानगढ़ में

भानगढ़ किला देखने में जितना शानदार है उसका अतीत उतना ही भयानक है। ये किला उनके लिए है जो रोमांच के शौक़ीन है और डर पर अपनी जीत दर्ज करना जानते हैं। जी हां बिलकुल सही सुना आपने, हिंदुस्तान को हमेशा से ही रहस्यों , आलौकिक शक्तियों, तंत्रविद्या का देश कहा गया है । तो अगर आपके अंदर खौफ पर विजय पाने का जज्बा को तो यहां अवश्य आइये।