Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »गर्मियों की छुट्टियों में फुल ऑन एडवेंचर का मजा देता है खीरगंगा

गर्मियों की छुट्टियों में फुल ऑन एडवेंचर का मजा देता है खीरगंगा

By Goldi

इन गर्मियों की छुट्टियों में घूमने की प्लानिंग हो गयी है, या फिर अभी भी घूमने की जगह निश्चित नहीं हो पाई है। तो कोई नहीं आपकी मदद करने के लिए नेटिव प्लेनेट हरदम तैयार है। तो अगर उत्तर भारत की चिलचिलाती गर्मी से राहत पाना चाहते हैं, तो आपको हिमाचल की वादियों में स्थित खीरगंगा की ट्रिप प्लान करनी चाहिए।

अब सोच रहे होंगे कि, आखिर खीरगंगा क्यों? तो जनाब खीरगंगा चारों ओर से पहाड़ियों से घिरी हुई जगह है, जहां आपको उत्तर भारत की गर्मी से राहत भी मिलेगी, और साथ ही आप यहां जमकर एडवेंचर का मजा ले सकते हैं।

आपको बता दें, खीरगंगा में कई गर्म पानी के कुंड भी है, जहां आप डुबकी लगा सकते हैं, कहा जाता है कि, इन कुंडो का पानी बेहद औषधीय होता है। पौराणिक कथा के मुताबिक, खीरगंगा के बारे में कहा जाता है कि कभी यहां भगवान शिव की कृपा से खीर निकलती थी। लेकिन जब परशुराम जी ने देखा कि लोग इस खीर को खाने के लालच में बावले हुये जा रहे हैं तो उन्होंने श्राप दे दिया कि अब यहां से कोई खीर नहीं निकलेगी। और बस, तभी से खीर निकलनी बंद। हालांकि आज भी दूध की मलाई जैसी चीज गरम खौलते पानी के साथ निरंतर निकलती रहती है।

तो आइये जानते हैं कि, आखिर गर्मियों के मौसम में खीरगंगा की यात्रा क्यों करनी चाहिए

ट्रेकिंग लवर्स के लिए स्वर्ग

ट्रेकिंग लवर्स के लिए स्वर्ग

Pc: flicker

अगर आप ट्रेकिंग पसंद करते हैं, तो आपको यहां अवश्य आना चाहिए। ये ट्रेक बर्शेनी से कसोल तक की होती है, जिसे महज चार घंटे में खत्म किया जा सकता है। इस ट्रेकिंग के दौरान आप खीर गंगा के के उंचे उंचे पहाड़ों और घने जंगलों से गुजरते हुए इस जगह की प्राकृतिक सुन्दरता को निहार सकेंगे।

गर्म पानी के कुंड

गर्म पानी के कुंड

Pc:Sanjaylakhanpal

गर्म पानी के कुंड

उंचे-उंचे बर्फ से ढके पहाड़

उंचे-उंचे बर्फ से ढके पहाड़

Pc: flicker

जरा सोचिये आप गर्म पानी के कुंड में खुद को रिफ्रेश करते हुए आसपास के बर्फ से ढके उंचे उंचे पहाड़ों को निहारें। यहां की खूबसूरत वादियां, मखमली घास और बर्फ से ढके पहाड़ आपको छुट्टियों को और भी रोमांचक बना देंगे।

गर्मी में भी सर्दी का एहसास

गर्मी में भी सर्दी का एहसास

Pc: travelling slacker

सबसे खास बात खीरगंगा में आपको गर्मी में भी सर्दी का एहसास होगा। यहां का अमूमन तापमान 10 से 20 के करीब रहता है। तो आप समझ ही गये होंगे कि, यहां की यात्रा के दौरान गर्म कपड़े रखना बेहद ही जरूरी है।

कैसे पहुंचे खीरगंगा?

कैसे पहुंचे खीरगंगा?

Pc:Nikhil.m.sharma

आप दिल्ली से बस लेकर सीधे मनाली या फिर भुन्तार पहुंच सकते हैं। भुंतार से आप निजी टैक्सी या फिर राज्य बस का प्रयोग कर बर्शैनी या कसोल पहुंच सकते हैं। अगर आप चाहे तो आप कसोल में रात गुजार सकते हैं। कसोल से खीरगंगा के लिए आपको करीबन 10 किमी का ट्रेक करना होगा, जिसके बाद अप खुद को प्रकृति की गोद में पायेंगे।

दिल्ली से बनाएं उत्तराखंड के इस खास गंतव्य का प्लान

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X