Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »राजस्थान की इन खूबसूरत जगहों पर हुई है धड़क फिल्म की शूटिंग

राजस्थान की इन खूबसूरत जगहों पर हुई है धड़क फिल्म की शूटिंग

20 जुलाई को भारतीय सिनेमाघरों में लगी बॉलीवुड फिल्म धड़क में राजस्थान के बहुत से दृश्यों को फिल्माया गया है। जिनमें उदयपुर और जयपुर के कई खूबसूरत स्थल शामिल हैं। अगर आपने यह फिल्म देख ली है तो आप इन शूटिंग लोकेशन को आसानी से पहचान सकते हैं। पर जिन्होंने इस फिल्म को नहीं देखा है वे इस लेख के माध्यम से धड़क फिल्म में दिखाए गए राजस्थान के खूबसूरत स्थलों को देख और उसके बारे में जान सकते हैं।

आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं उदयपुर और जयपुर के उन खास गंतव्यों के बारे में जिन्हें खास तौर पर धड़क फिल्म के लिए चुना गया था। इन लोकेशन में महलों से लेकर झीले तक शामिल हैं।

सिटी पैलेस, उदयपुर

सिटी पैलेस, उदयपुर

फिल्म को खास बनाने के लिए उदयपुर के सिटी पैलेस का चुनावा किया गया है। फिल्म के कई खास दृश्यों को महल के आसपास शूट किया गया है। सिटी पैलेस की बात करें तो यह महल उदयपुर के सबसे खास आकर्षणों में गिना जाता है, जहां के शाही ठाठ-बाट का आंनद लेने के लिए दूर-दराज से पर्यटक आते हैं। इस किले का प्रारंभिक निर्माण 1729 और 1732 के दौरान स्वामी जय सिंह द्वितीय ने करवाया था। 20 शताब्दी तक यहां बाद के शासको ने इस महल में अपने अनुसार बदलाव किए ।

सिटी पैलेस कई सरंचनाओं का समूह है जिनमें चंद्र महल और मुबारक महल भी शामिल हैं। एक शानदार अनुभव के लिए आप यहां आ सकते हैं। दिल्ली से आप वायु/सड़क या रेल मार्ग के जरिए यहां आ सकते हैं।

पिछोला झील, उदयपुर

पिछोला झील, उदयपुर

PC- Schwiki

उदयपुर की पिछोला झील के कई दृश्यों को धड़क फिल्म में दर्शाया गया है। यह झील उदयपुर के खास आकर्षणों में गिनी जाती है, जो लगभग 4 किमी लंबी है। शहर घूमने आए पर्यटक इस झील की सैर करना बहुत पसंद करते हैं। यहां बोटिंग की सुविधा भी उपलब्ध है। माना जाता है कि इस खूबसूरत झील का निर्माण राणा लखा के समय के दौरान किसी बनजारे ने किया था।

बाद में इस झील का विस्तार महाराणा उदयसिंह द्वितीय द्वारा किया गया था। इस झील पर दो द्वीप मौजूद हैं जिनपर महल बनाए गए थे। एक शानदार अनुभव के लिए आप यहां आ सकते हैं।

जगदीश मंदिर, उदयपुर

जगदीश मंदिर, उदयपुर

PC- Patrice78500

उदयपुर के शूटिंग लोकशेन में शहर के खूबसूरत जगदीश मंदिर को भी शामिल किया गया है। धड़क फिल्मी की अदाकारा जाह्नवी कपूर इस मंदिर के आसपास नजर आई हैं। यह मंदिर उदयपुर के खास आकर्षणों में गिना जाता है, जहां श्रद्धालुओं के अलावा पर्यटक भी जाना पसंद करते हैं।

यह मंदिर भगवान भगवान जगन्नाथ को समर्पित हैं जो भगवान विष्णु का ही रूप माने जाते हैं। इस मंदिर को पूरी तरह बनाकर 1651 में तैयार किया गया था। मंदिर की वास्तुकला देखने लायक है। आत्मिक व मानसिक शांति के लिए आप यहं आ सकते हैं।

सिसोदिया गार्डन, जयपुर

सिसोदिया गार्डन, जयपुर

उदयपुर के अलावा धड़क फिल्म में जयपुर के भी कई लोकेशन को लिया गया है, जिनमें सिसोदिया गार्डन भी शामिल है। फिल्म की शूटिंग के बाद इस गार्डन का महत्व और बढ़ गया है। सिसोदिया गार्डन शहर के चुनिंदा खास पर्यटक स्थलों में गिना जाता है। इस गार्डन का पूरा नाम सिसोदिया रानी गार्डन है। सिसोदिया उदयपुर की रानी थी जिन्होंने जयपुर के राजा सवाई जयसिंह से विवाह किया था।

यह एक शाही बाग है, जो अपनी प्राकृतिक और और ऐतिहासिक खूबसूरती के लिए जाना जाता है। माना जाता है कि इस गार्डन का निर्माण 18वीं शताब्दी के दौरान महाराजा सवाई जयसिंह से करवाया था। यह बगीचा रानी के आराम करने की जगह थी।

घाट की गुणी, जयपुर

घाट की गुणी, जयपुर

PC- Mayank Bhagya

फिल्म की शूटिंग के लिए जयपुर के घाटी की गुणी नामक स्थान को भी चुना गया था। यह जयपुर का एक महत्वपूर्ण स्थल है जो अरावली की पहाड़ियों के मध्य स्थित है। यह एक बड़ा सड़क मार्ग है जो जयपुर को कई शहरों से जोड़ता है। यहां से आप सड़क मार्ग के जरिए आगरा भी जा सकते हैं। धड़क फिल्म में स्थल को भी फिल्माया गया है। यहां अब सुरंग भी बना दी गई है।

प्राकृतिक दृष्टि से यह खूबसूरत स्थल है, जो अरावली पहाड़ियों के कई अद्भुत दृश्य पेश करता है। पहाड़ी और हरियाली का एक खूबसूरत मिश्रण है यह स्थल।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X