Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »आंध्र प्रदेश : पश्चिम गोदावरी में बसा खूबसूरत एलुरु शहर, जानिए क्या है खास

आंध्र प्रदेश : पश्चिम गोदावरी में बसा खूबसूरत एलुरु शहर, जानिए क्या है खास

क्या आप एक ऐसे पर्यटन गंतव्य की तलाश में हैं, जो आपके अवकाश को यादगार बना दे ? अगर हां, तो आपको आंध्र प्रदेश राज्य के पश्चिम गोदावरी जिले स्थित एलुरु की सैर का प्लान जरूर बनाना चाहिए। यह राज्य के चुनिंदा सबसे खास टूरिस्ट आकर्षणों में गिना जाता है। एलुरु विशाखपट्नम और विजयवाड़ा के काफी करीब है, और प्राकृतिक और सांस्कृतिक दृष्टि से काफी खास माना जाता है।

यहां देशी पर्यटकों के साथ-साथ विदेशी सैलानियों का भी आमगन होता है। यहां घूमने-फिरने और देखने के लिहाज से कई शानदार स्थल मौजूद है, जिन्हें आप एलुरु भ्रमण के दौरान देख सकते हैं। इस लेख के माध्यम से जानते हैं, अपने विभिन्न पर्यटन आकर्षणों के साथ यह स्थल आपको किस प्रकार आनंदित कर सकता है।

 द्वारका तिरुमाला

द्वारका तिरुमाला

PC- Ramireddy.y

एलुरु भ्रमण की शुरुआत आप यहां के प्रसिद्ध मंदिर द्वारका तिरुमाला के दर्शन से कर सकते हैं। वैसे दक्षिण भारत में तिरुमाला का नाम ढेर सारे मंदिर है। यह मंदिर चिन्ना तिरुपति के नाम से भी संबोधित किया जाता है। मंदिर के गर्भ कक्ष में भगवान वेंकटेश्वर की एक अद्भुत मूर्ति रखी हुई है। यह मंदिर शेषदाद्री पहाड़ी पर स्थित है, जहां दर्शन के लिए स्थानीय के साथ-साथ दूर-दराज से श्रद्धालुओं का आगमन भी होता है। आध्यात्मिक अनुभव के लिए आप यहां आ सकते हैं।

कोल्लेरू झील

कोल्लेरू झील

PC- IM3847

एलुरु भ्रमण के दौरान आप यहां के प्राकृतिक स्थलों में कोल्लेरू झील की सैर का प्लान बना सकते हैं। यह एक साफ, ताजे पानी की झील है, जो कृष्णा और पश्चिम गोदावरी जिले के मध्य बसी हुई है। यह झील काफी खूबसूरत है, और दूर-दराज से सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करने का काम करती है। एक रिफ्रेशिंग एहसास के लिए आप यहां आ सकते हैं। यह झील मछुवारों की पसंदीदा जगह है। आप यहां पक्षी विहार का आनंद भी ले सकते हैं।

कोल्लेरू पक्षी अभयारण्य

कोल्लेरू पक्षी अभयारण्य

PC- J.M.Garg

कोल्लेरू के पर्यटन आकर्षणों की श्रृंखला में आप आप यहां के कोल्लेरू पक्षी अभयारण्य की रोमांचक सैर का आनंद भी ले सकते हैं। यह अभयारण्य मुख्य शहर एलुरु से 15 कि.मी की दूरी पर स्थित है। यह उद्यान लगभग 673 वर्ग कि.मी के क्षेत्र में फैला है, जिसमें एक बड़ा वेटलैंड और प्रसिद्ध कोल्लेरू झील भी शामिल है। आप यहां विभिन्न रंग-बिरंगे स्थानीय और प्रवासी पक्षियों को देखने का मौका प्राप्त कर सकते हैं। एक शानदार अनुभव के लिए आपको यहां जरूर आना चाहिए।

एलुरु आश्रम

एलुरु आश्रम

इस सब स्थलों के अलावा आप यहां स्थित एलुरु आश्रम की ओर रूख कर सकते हैं, जो एनडीएनके (नाम दत्ता नाथ क्षेत्र) के नाम से भी जाना जाता है। यह आश्रम, एलुरु के चुनिंदा खास पर्यटन आकर्षणों में गिना जाता है। यह स्थल दत्ता पीठ से जुड़ी हुआ है, जहां देशभर के श्रद्धालुओं का आगमन होता है। इस आश्रम में एक छोटा सा मंदिर भी मौजूद है, जिसमें भगवान दत्तात्रेय और देवी अनघा की मूर्ति स्थापित है। इस मंदिर में अन्य देवी-देवताओं की प्रतिमाएं भी है।

आश्रम का परिसर काफी शांत है, जहां आप आत्मिक और मानसिक शांति का अनोखा अनुभव कर सकते हैं। यात्रा की शारीरिक और मानसिक थकान उतारने के लिए यह एक आदर्श जगह है, जहां आप आध्यात्मिक ज्ञान भी प्राप्त कर सकते हैं।

एलुरु बुद्धा पार्क

एलुरु बुद्धा पार्क

PC- Imahesh3847

उपरोक्त स्थलों के अलावा आप यहां के एलुरु बुद्धा पार्क की सैर का प्लान बना सकते हैं। यह जिले के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में गिना जाता है, जहां एक छोटा तालाब और 74 फीट ऊंची गौतम बुद्ध की प्रतिमा मुख्य आकर्षण का केंद्र हैं। स्थानीय लोगों के अनुसार यह एक पुराना तालाब है, और माना जाता है कि इसका निर्माण चालुक्य राजवंश के दौरान हुआ था। वर्तमान में यह स्थल जिले का अनिवार्य पर्यटन गंतव्य बन गया है।

कैसे करें प्रवेश

कैसे करें प्रवेश

PC- Imahesh3847

एलुरु, आंध्र प्रदेश का प्रसिद्ध स्थल है, जहां आप परिवहन के तीनों मार्गों से पहुंच सकते हैं, यहां का निकटवर्ती हवाईअड्डा विजयवाड़ा एयरपोर्ट है, जो 46 कि.मी की दूरी पर स्थित है, जहां से आप बस या प्राइवेट कैब के सहारे एलुरु पहुंच सकते हैं।

रेल मार्ग के लिए आप एलुरु रेलवे स्टेशन का सहारा ले सकते हैं, जो हैदराबाद रेलवे स्टेशन से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। आप सड़क मार्ग के द्वारा भी एलुरु तक पहुंच सकते हैं, बेहतर सड़क मार्गों से एलुरु राज्य के कई बड़े शहरों से अच्छी तरह जुड़ हुआ है।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X