» »उत्तरभारत का मशहूर वेटलैंड-हरिके

उत्तरभारत का मशहूर वेटलैंड-हरिके

Written By: Goldi

इस बात में तो कोई दो राय नहीं है कि, पंजाबियों का दिल लस्सी के ग्लास से भी बड़ा होता है। लेकिन आप में से कितने लोग जानते हैं, पंजाब खेतों, तंदूरी चिकन के अलावा एक और चीज के पूरे दुनिया में जाना जाता है..नहीं जानते तो हम बता देते है कि इस जगह का नाम है हरिके..जी हां हरिके उत्तर भारत में मानव निर्मित नम भूमि है जिसे कृत्रिम झील भी कह सकते हैं।

हरिके के बारे में
सतलज और ब्यास नदियों के संगम के निकट बैराज के निर्माण के बाद 1 9 52 में हरिकेक वाटरलैंड अस्तित्व में आया। हरिक पारिस्थितिकी तंत्र 285 वर्गों में फैला हुआ है, जो पौधों और जीवों की असंख्य प्रजातियों के लिए महत्वपूर्ण एडोब है। इससे भारत में न केवल भारत में, बल्कि वैश्विक स्तर पर, इस जैव विविधता को संरक्षित करने के लिए महत्वपूर्ण है। यही कारण है कि 1 99 0 में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) के तहत वेटलैंड्स के अंतरराष्ट्रीय शरीर द्वारा आर्द्र भूमि को एक रामसर स्थल घोषित किया गया , और आर्द्रभूमि का एक भाग 1999 में वन्यजीव अभयारण्य घोषित किया गया। यह प्रसिद्ध हरिके झील, पंजाब में एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल के रूप में पर्यटकों के बीच उभर रही है।

क्या करें

क्या करें

हरिके अमृतसर से करीबन 100 किमी की दूरी पर स्थित है...यहां दूर दूर तक फैली फैली प्रकृति मन को भाव विभोर कर देने वाली है।

pc:Jaypee

जल बस टूर

जल बस टूर

हरिके के वेटलैंड का अनुभव करने का सबसे अच्छा तरीका विशेष रूप से डिजाइन किए गए पानी की बसों पर एक निर्देशित टूर लेना है जो भूमि और पानी दोनों के लिए उपयुक्त हैं। आर्द्रभूमि देश में बतख की सबसे बड़ी जनसंख्या में से एक है और शिखर सत्र में 45,000 बतख को देखा जा सकता है। साथ ही आप कछुओं, मछलियों और शानदार नदी-पानी की डॉल्फिन की दुर्लभ प्रजातियां भी देख सकते हैं। जिन्हें विभिन्न प्रजातियों के पक्षी देखने का शौक है उन्हें लिए हरिके वेटलैंड किसी स्वर्ग से कम नहीं है, यहां करीबन 386 प्रकार के पक्षियों की प्रजातियों को निहारा जा सकता है।

pc:Spssm

अमृतसर के कुंड में पवित्र डुबकी

अमृतसर के कुंड में पवित्र डुबकी

अमृतसर की कोई यात्रा श्री हरमिंदर साहिब का दौरा किए बिना पूरा नहीं हो सकती ,जोकि लोगो के बीच स्वर्ण मंदिर के नाम विख्यात है। अमृतसर शब्द का अनुवाद "अमरता के अमृत का पुल" है। यह नाम 1577 में में खोदने के स्वर्णिम मंदिर के आसपास टैंक को दिया गया था। अमृतसर के शहर बाद में पूल के आसपास बढ़ गया।इस मंदिर में हर रोज लाखों की तादाद में श्रद्धालु मत्था टेकने आते हैं..

pc:Bindraphotography

लंगर

लंगर

स्वर्ण मंदिर के पास स्थित कुंड में पवित्र डुबकी लगाने के बाद यहां लंगर भी श्रद्धालु जरुर खाते हैं।

pc:Ravneetn13

 आजादी के रंग

आजादी के रंग

अमृतसर से कुछ ही दूरी पर स्थित वाघा बॉर्डर की यात्रा आपको जरुर करनी चाहिए.. यकीन मानिए यहां की करते हुए आप खुद को सच्चा देशभक्त महसूस करेंगे। दोनों ही देशों की भीड़ अपने अपने सैनिकों में उत्साह बढ़ाने को वहां पहुँचती हैं। शाम के समय यहां होने वाली परेड देखने लायक होती है..दोनों ही देशों के लोग इस परेड को देखने पहुंचते हैं।

pc:Kamran Ali

शॉपिंग

शॉपिंग

खरीददारी के मामले में अमृतसर बेहद अच्छा और सस्ता है..जहां से आप सस्ते दामों पर कपड़े, जूलरी, साज सज्जा आदि का सामान खरीद सकते हैं। अमृतसर में फुलकारी दुप्पटे काफी मशहूर है।

खानपान

खानपान

अगर आप कभी अमृतसर गये होंगे तो आपको पता होगा कि, अमृतसर को देश की खाने की राजधानी क्यों कहा जाता हो। यहां की लस्सी से लेकर कुलचा-परांठा,अमृतसरी टिक्का डाल मखनी यकीन मानिये यहां के स्वाद जैसा आपको खाने का स्वाद कहीं नहीं मिलेगा।

कैसे आयें

कैसे आयें

हरेकी वेटलैंड के सबसे निकटतम शहर अमृतसर है, जो 80 किमी की दूरी पर स्थित है। यह लगभग 1 घंटे और 45 मिनट में सड़क द्वारा कवर किया जा सकता है।

कैसे पहुंचे अमृतसर

हवाई जहाज द्वारा
पर्यटक दिल्ली से अमृतसर के लिए सीधी फ्लाइट ले सकते हैं...अमृतसर का अपना एयरपोर्ट है...


रोड से - अमृतसर एएच 1 द्वारा नई दिल्ली से जुड़ा हुआ है। 450 किलोमीटर की दूरी को कवर करने में लगभग 8 घंटे लगते हैं

ट्रेन द्वारा - 20 से अधिक दैनिक ट्रेनें हैं जो दिल्ली से अमृतसर जंक्शन रेलवे स्टेशन तक जुड़ती हैं। दूरी को कवर करने में लगभग 11 घंटे लगते हैं

pc:Atifrahimkhan

Please Wait while comments are loading...