• Follow NativePlanet
Share
» »भारत में दिसंबर के महीने में ले सकते हैं इन चीज़ों का मज़ा

भारत में दिसंबर के महीने में ले सकते हैं इन चीज़ों का मज़ा

Posted By: Namrata Shatsri

साल का आखिरी महीना दिसंबर नई आशाओं और सपनों को लेकर आता है। इस महीने में लोग अपने नए साल के लिए नए सपने संजोते हैं और इस महीने में क्रिसमस और न्‍यू ईयर का सेलिब्रेशन भी शामिल होता है। हर कोई बड़ी बेसब्री से इस महीने का इंतज़ार करता है और आखिर अब से महीना आ ही गया है।

अगर आप हैं सेल्फी के दीवाने..तो इन जगहों पर सेल्फी क्लिक कर बिल्कुल ना भूले

अगर आप साल के आखिरी महीने को किसी मज़ेदार तरीके से अलविदा कहना चाहते हैं लेकिन कोई खास प्‍लान नहीं बना पा रहे हैं तो टेंशन मत लीजिए। भारत में हर महीने के लिए कोई ना कोई खास जगह जरूर है। आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बता रहे हैं जहां दिसंबर के महीने में उत्‍सवों का आयोजन और एडवेंचर का मज़ा लिया जा सकता है।

पटनीटॉप में पैराग्‍लाइडिंग

पटनीटॉप में पैराग्‍लाइडिंग

पटनीटॉप एक खूबसूरत हिल स्‍टेशन है। यहां की पहाड़ियां बर्फ से ढकी हुई रहती हैं और इसके घास के मैदान में आप कई तरह के एडवेंचर कर सकते हैं। जम्‍मू कश्‍मीर में स्थित इस खूबसूरत जगह पर पैराग्‍लाइडिंग के लिए कई बेहतरीन स्‍पॉट हैं।

दिसंबर के महीने में पैराग्‍लाइडिंग का मज़ा कुछ और ही होता है। अगर आप एडवेंचर ट्रिप पर जाना चाहते हैं तो पटनी टॉप जाएं। यहां पर आप नत्‍थाटॉप, नाग मंदिर आदि देख सकते हैं और स्‍काईंग का मज़ा भी ले सकते हैं।Pc:Extremehimalayan

काजीरंगा में राइनोसोर्स देखें

काजीरंगा में राइनोसोर्स देखें

गर्मी के दिनों में काजीरंग का मौसम सुहावना रहता है और यहां पर सर्दी की रातों में भी मौसम बहुत बढिया रहता है। दिसंबर के महीने में घूमने के लिए काजीरंगा सबसे बेस्ट जगह है। मॉनसून से पहले का ये मौसम सुहावना रहता है इसलिए आपको यहां पर सींग वाले राइनोसोर्स देखने को मिल सकते हैं।

काजीरंगा में राइनोसोर्स की संख्‍या बहुत ज्‍यादा है और इस वजह से इस जगह को यूनेस्‍को द्वारा विश्‍व धरोहर की सूची में शामिल किया गया है। इसके अलावा काजीरंगा में पानी में रहने वाली जंगली भैंस, हिरण, बाघ आदि भी देख सकते हैं। काजीरंग में पक्षियों को भी निहार सकते है। यहां पेलिकन और ब्‍लिथ किंगफिशर जैसे पक्षी देख सकते हैं।
Pc:Ashish swaroop

चेन्‍नई घूमें

चेन्‍नई घूमें

चेन्‍नई बेहद खूबसूरत शहर है और सालभर यहां चिलचिलाती गर्मी पड़ती है और इस वजह से यहां पर घूमना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन नवंबर से फरवरी के बीच चेन्‍नई का मौसम सबसे ज्‍यादा सुहावना रहता है और इस दौरान आप यहां घूम सकते हैं।

मरीना बीच पर रिलैक्‍स कर सकते हैं। दिसंबर के महीने में फोर्ट सेंट जॉर्ज में कई तरह के सांस्‍कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं जैसे चेन्‍नई म्‍यूजिक फेस्टिवल, रैड अर्थ सारी फेस्टिवल आदि।
Pc:Vinoth Chandar

पॉन्डिचेरी में क्रिसमस मनाएं

पॉन्डिचेरी में क्रिसमस मनाएं

पहले पॉन्डिचेरी फ्रेंच कॉलोनी हुआ करती है और आज भी इस शहर में फ्रेंच का प्रभाव साफ दिखता है। पहले इसे पुड्डुचेरी के नाम से जाना जाता था।‍ क्रिसमस मनाने के लिए ये जगह बेहतर मानी जाती है। यहां पर घूमने के लिए कई खूबसूरत गिरजाघर जैसे बसिलिका ऑफ द सैक्रेड हार्ट ऑफ जीसस, सैंट. एंड्रयू चर्च आदि हैं।

पॉन्‍डिचेरी में फैंसी रेस्‍टोरेंट में बैस्‍ट वाइन मिलती है इसलिए यहां आने पर वाइन का स्‍वाद जरूर चखें। यहां पर आप ऑरोविल्‍ले बीच, पैराडाइज़ बीच आदि घूम सकते हैं।Pc:Richard Mortel

कोणार्क नृत्‍य उत्‍सव

कोणार्क नृत्‍य उत्‍सव

ओडिश में कोणार्क अपने खूबसूरत सूर्य मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। ये पुरी से महज़ 35 किमी की दूरी पर स्थित है। भारत में सूर्य देव के सभी मंदिरों में ये मंदिर सबसे ज्‍यादा प्रसिद्ध है। हर साल 1 से 5 दिसंबर के बीच कोणार्क नृत्‍य उत्‍सव का आयोजन किया जाता है। इसमें भारतीय नृत्‍य की अनेक कलाओं को प्रस्‍तुत किया जाता है।

इस उत्‍सव में लोक नृत्‍य जैसे ओडिसी, कुचीपुडी, भरतनाट्यम आदि नृत्‍य कला देख सकते हैं। दुनियाभर से कलाकार कोणार्क मंदिर में आयोजित इस उत्‍सव में प्रस्‍तुति देने आते हैं।Pc:Ratanmaitra

लद्दाख में चादर ट्रैक के लिए जाएं

लद्दाख में चादर ट्रैक के लिए जाएं

चादर ट्रैक विंटर ट्रैक है जिसमें बर्फ पर ट्रैकिंग की जाती है। इसे जांस्‍कर गोर्गे के नाम से भी जाना जाता है। अगर आपको एडवेंचर पसंद है और साल के खत्‍म होने के मौके पर आप कुछ नया और थ्रिलिंग करना चाहते हैं तो लेह-लद्दाख का ट्रिप बनाएं बौर छादर ट्रैक जरूर जाएं।

लेह से शुरु होकर ये ट्रैक 7 से 8 दिन तक चलता है। बर्फ का रास्‍ता होने के कारण इसमें बहुत मुश्किलें आती हैं। इस ट्रैक को प्‍लान करने से पहले ट्रैकिंग का थोड़ा अनुभव जरूर ले लें। इस ट्रैक के लिए लद्दाख में कैंप सर्विस के लिए कई पैकेज भी उपलब्‍ध कराए जाते हैं।

Pc:Sumita Roy Dutta

न्‍यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए गोवा की शाम

न्‍यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए गोवा की शाम

भारत में पार्टी करने के लिए सबसे पहले गोवा का नाम आता है और न्‍यू ईयर पर घूमने की बात हो और गोवा का नाम ना आए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। क्रिसमस और नए साल के जश्‍न के लिए लाखों की संख्‍या में पर्यटक गोवा आते हैं। इस दौरान यहां पर कई म्‍यूजिक फेस्टिवल जैसे कि सनबर्न, एनएच 7 वीकएंडर आदि का आयोजन किया जाता है।

गोवा के समुद्रतटों जैसे अंजुना, अरामबोल और वागातर पर घूम सकते हैं और इन तटों पर दिसंबर के महीने में कई तरह के म्‍यूजिक फेस्टिवलों का आयोजन किया जाता है। नए साल के जश्‍न के लिए गोवा से बेहतरीन जगह और कोई नहीं है। Pc:Pdmsunburn

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स