» »भारत का वीनस.....मुनरो आइलैंड

भारत का वीनस.....मुनरो आइलैंड

Written By: Goldi

कोल्लम से 27 किमी की दूरी पर स्थित मुनरो आईलैंड एक बेहद ही आकर्षक और लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। इस द्वीप को मुनरो थुरूथ के नाम से जाना जाता है, यह आठ छोटे द्वीपों का संग्रह है। कोल्‍लम से 27 किमी. की दूरी पर स्थित इस द्वीप पर सड़क और बैकवॉटर के रास्‍ते से पहुंचा जा सकता है। इस द्वीप का नाम ब्रिटिश अधिकारी कर्नल जॉन मुनरों के नाम पर पड़ा था जिन्‍होने इस क्षेत्र में नहरों के निर्माण में और बैकवॉटर मार्गो के एकीकरण के लिए महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

मरने से पहले एकबार केरला जरुर घूमे....

वर्तमान में मुनरो द्वीप पर्यटकों की बढ़ती मांग के कारण प्रसिद्ध हो चुका है, यहां हर साल हजारों सैलानी प्राकृतिक सुंदरता और पर्यटन स्‍थलों का भ्रमण करने के लिए आते हैं। इस द्वीप में दो मंदिर हैं जिनका नाम मुलाछत्रा मंदिर और कल्‍लुविला मंदिर है और 1878 ई. में बना एक प्राचीन चर्च है। द्वीप का पल्‍लीयाम थुरूथ अपनी सुंदरता और शांति के साथ यात्रियों को ध्‍यान आकर्षित करता है।

जीवन में एकबार गर्लगैंग के साथ गोवा की सैर जरुर करे

मुनरो द्वीप, उस बिंदु पर स्थित है जहां ऐशतामुडी बैकवॉटर, कल्‍लादा नदी के साथ मिल जाती है। यह छुट्टियां बिताने के लिए आर्दश स्‍थल है और पर्यटक यहां आकर कई प्रकार की गतिविधियों में लिप्‍त रह सकते हैं जैसे - दर्शनीय स्‍थलों के नजारे देखना, चिडि़यों को निहारना और मछली पकड़ना आदि। यह जगह नारियल के रेशों के उद्योग के लिए प्रसिद्ध है और पर्यटक यहां आकर कॉयर बनाने और उससे सामान बनाने की प्रक्रिया को देख सकते है।

कैसे जायें

कैसे जायें

मुनरो द्वीप समूह तक पहुंचने के लिए, कोल्लम पहुंचना होगा। कोल्लम तक ट्रेन और बस आसानी से उपलब्ध हैं।

हवाईअड्डा
कोल्लम तक पहुंचने के लिए निकटतम हवाई अड्डे कोच्चि और त्रिवेंद्रम हैं। कोल्लम से द्वीपों की दूरी 25 किलोमीटर है।

PC: wikimedia.org

कहां रुके

कहां रुके

मुनरो द्वीप पर ठहरने के लिए कई सारे रिजोर्ट्स मौजूद है...साथ ही आप बैकवाटर हाउस में भी अपनी छुट्टियाँ बिता सकते हैं।

PC: wikimedia.org

अष्टमुडी झील

अष्टमुडी झील

अष्टमुडी झील जिसका अर्थ है 'आठ कोंड' झील केरल के सबसे ज्यादा जाने-माने और सुंदर नदियों में से एक है। यहां से बजट से लेकर लक्जरी तक की बोतलें उपलब्ध हैं। पर्यटक इस झील को फेरी से पार कर द्वीप तक पहुंच सकते हैं।

PC:Drnazeer

मुनरो द्वीप

मुनरो द्वीप

मुनरो द्वीपव् पर पहुंचते हुए आप आसपास के ग्रामीण जीवन को भी निहार सकते हैं..जोकि बहुत ही खूबसूरत घरों और सुंदर परिदृश्य को प्रस्तुत करता है।

PC:Silver Blue

कैनो टूर

कैनो टूर

छोटे द्वीपों में बटा हुए इस आइलैंड को कैनो टूर के जरिये देखा जा सकता हैं...पानी के बीच बैकवाटर में इस द्वीप की खूबसूरती को निहारना किसी जन्नत की सैर करने से कम नहीं है ।

PC:Lars Plougmann

फिशिंग

फिशिंग

पर्यटक इस द्विप पर घूमते हुए फिशिंग का भी जमकर लुत्फ उठा सकते हैं।

घूमे केरला

घूमे केरला

यहां के लोग पर्यटकों का स्वागत दिल खोल कर करते हैं...अप यहां घूमते हुए लोकल खाने के साथ नारियल का पानी भी चख सकते हैं। अगर आप वाकई जानना चाहते हैं कि,आखिर क्यों केरला को भगवान की भूमि कहा जाता है..तो एकबार मुनरो द्वीप की सैर जरुर करें।

Please Wait while comments are loading...