• Follow NativePlanet
Share
» »दक्षिण भारत में इन समर एडवेंचर का लें रोमांचक आनंद

दक्षिण भारत में इन समर एडवेंचर का लें रोमांचक आनंद

दक्षिण भारत अपनी धार्मिक गतिविधियों के साथ-साथ अपनी प्राकृतिक खूबसूरती व रोमांचक अनुभवों के लिए भी जाना जाता है। नदी-घाटी, चारो तरफ फैली हरियाली, पहाड़, झरने आदि दूर-दराज के सैलानियों को यहां आने के लिए विवश करते हैं। प्राकृतिक संपदा के मामले में दक्षिण भारत काफी धनी है, इसलिए समर वेकेशन के लिए यहां पर्यटकों का भारी जमावड़ा लगता है।

अगर आप इस समर सीजन के दौरान कुछ खास अनुभव लेना चाहते हैं तो दक्षिण भारत की सैर का प्लान बना सकते हैं। आइए जानते हैं उन जगहों और गतिविधियों के बारे में जिनका आनंद आप दक्षिण भारत भ्रमण के दौरान ले सकते हैं।  

हम्पी में कोरेकल राइड का आनंद

हम्पी में कोरेकल राइड का आनंद

PC- ezhuttukari

इस समर वेकेशन आप दक्षिण भारत की स्पेशल कोरेकल राइड का अनुभव ले सकते हैं। जिसके लिए आपको हम्पी की यात्रा करनी पड़ेगी। कोरेकल एक खास प्रकार की रीवर राइड होती है, जिसकी नाव का आकार कुछ बड़े कटोरे के जैसा होता है। यह खास नाव ज्यादातर तैरने योग्य लकड़ी का इस्तेमाल कर बनाई जाती है।

आप हम्मी के जरिए तुंगभद्रा नदी की सैर का आनंद ले सकते हैं। यह खास सवारी प्राकृतिक खूबसूरती का आनंद उठाने का मौका भी खूब देगी। समर वेकेशन को स्पेशल बनाने का यह एक अच्छा ऑपशन है। बैंगलोर से हम्पी की दूरी लगभग 343 किमी की है।

अहमदाबाद की प्रेतवाधित गलियां, दिन में भी नहीं भकटता कोई

कूर्ग में रिवर राफ्टिंग

कूर्ग में रिवर राफ्टिंग

कूर्ग दक्षिण भारत के कर्नाटक राज्य का बेहद खूबसूरत पहाड़ी स्थल है। जो समुद्र तल से लगभग 1715 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। प्राकृतिक खूबसूरती की वजह से इसे दक्षिण भारत का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है। कूर्ग मुख्यत : अपनी नदी-घाटियों, चाय-कॉफी के बागान, वह खूबसूरत जंगली वनस्पतियों के लिए जाना जाता है।

इसके अलावा कूर्ग वाटर एडवेंचर के लिए भी एक खास गंतव्य माना जाता है। आप इस समर वेकेशन कूर्ग में रिवर रॉफ्टिंग का रोमांचक आनंद ले सकते हैं।

भोपाल में कुछ इस तरह बनाएं समर वेकेशन को खास

भीमेश्वरी में जंगल एडवेंचर

भीमेश्वरी में जंगल एडवेंचर

PC- Rishabh Mathur

वाटर स्पोर्ट्स के अलावा अगर आप फॉरेस्ट एडवेंचर की सैर पर निकलना चाहते हैं, तो दक्षिण भारत के भीमेश्वरी की यात्रा कर सकते हैं। भीमेश्वरी अपने रोमाचंक अनुभवों के लिए जाना जाता है। आप यहां
ज़िप लाइन, रोप वॉक, कयाकिंग आदि रोमांचक एडवेंचर का आनंद ले सकते हैं।

भीमेश्वरी बैंगलोर से लगभग 100 किमी की दूरी पर स्थित है। यह जगह एडवेंचर लवर्स के साथ-साथ प्रकृति प्रेमियों के लिए बेहद खास मानी जाती है।

कोच्चि में स्पीड बोटिंग

कोच्चि में स्पीड बोटिंग

PC- editor CrazyYatra

दक्षिण भारत का केरल राज्य भारत के चुनिंदा समर डेस्टिनेशन में गिना जाता है, केरल अपनी प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ अपने समुद्री तटों के लिए विश्व विख्यात है। आप यहां समुद्री आबोहवा के बीच विभिन्न वाटर एडवेचर्स का आनंद ले सकते हैं।

कुछ अलग अनुभव के लिए आप केरल के कोच्चि आ सकते हैं। कोच्चि अपनी स्पीड बोटिंग के लिए जाना जाता है। गर्मी के मौसम के दौरान खुद को रिफ्रेश करने के लिए कोच्चि की यात्रा एक आदर्श विकल्प है।

दांडेली में राफ्टिंग

दांडेली में राफ्टिंग

प्रकृति प्रेमियों और एडवेंचर लवर्स के लिए दांडेली एक शानदार जगह है। इस गर्मियों के दौरान खुद को मानसिक और शारीरिक तौर पर तरोताजा करने के लिए आप दांडेली का प्लान बना सकते हैं। दांडेली अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के साथ वाटर एडवेंचर के लिए भी जाना जाता है। यहां आप रीवर रॉफ्टिंग का रोमांचक अनुभव ले सकते हैं। दांडेली बैंगलोर शहर से लगभग 400 किमी की दूरी पर है।

मानसिक-शारीरिक थकान उतारनी है तो पहुंचे इन स्थानों पर

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स