Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »महाराष्ट्र के सबसे खूबसूरत सीक्रेट स्थल, जानिए खासियत

महाराष्ट्र के सबसे खूबसूरत सीक्रेट स्थल, जानिए खासियत

By Namrata Shatsri

महाराष्‍ट्र में कई ऐसी जगहें भी हैं जो बहुत शांत और खूबसूरत हैं। इस राज्‍य में ऐसी कई सीक्रेट जगहें हैं जो पर्यटकों की नज़रों से अब तक दूर हैं और जहां पर अब तक औद्यो‍गीकरण नहीं पहुंच पाया है। इन छिपी खूबसूरत जगहों के सुहावना मौसम, प्राकृतिक सौंदर्य और शांत वातावरण का मज़ा पर्यटकों को जरूर लेना चाहिए। झीलों से लेकर पहाड़ तक, जंगलों से लेकर मंदिरों तक, घाटी से लेकर नदियों तक और झरनों से लेकर मैदान तक, महाराष्‍ट्र की इन सीक्रेट जगहों को प्रकृति और पर्यटन प्रेमियों को जरूर देखना चाहिए। अगर आप ऐसी ही किसी जगह की तलाश में हैं तो आअए जान लेते हैं कि महाराष्‍ट्र में कहां-कहां पर ये खूबसूरत स्‍पॉट छिपे हैं। ये जगहें आपको बिलकुल भी निराश नहीं करेंगीं।

भंडारदरा

भंडारदरा

PC- Desktopwallpapers

पश्चिमी घाट में इस खूबसूरत जगह पर घूमने का मज़ा ही कुछ और है। हरे-भरे पहाड़ों, झरनों और खूबसूरत वनस्‍पति से घिरा भंडारदरा एक छोटा सा गांव है जोकि मुंबई से 160 किमी और इगतपुरी हिल स्‍टेशन से 42 किमी दूर है। स्‍थानीय लोगों के बीच मशहूर इस जगह पर ऑफबीट पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है। यहां का प्राकृतिक सौंदर्य यहां आने वाले पर्यटकों के मन को शांति और सुकून प्रदान करता है। यहां के प्रमुख स्‍थलों में आरथुर झील, रंधा झरना, अंब्रेला फॉल्‍स, विल्‍सन बांध और संधन घाटी आदि शामिल हैं। आप यहां से 12 किमी दूर रतनगढ़ किला भी देख सकते हैं।

म्हैस्मल

म्हैस्मल

PC- Chandramani salve

महाराष्‍ट्र के औरंगाबाद जिले में हरियाली से भरा म्हैस्मल राज्‍य के उन चुनिंदा हिल स्‍टेशनों में से एक है जो अपने धार्मिक स्‍थलों के लिए भी मशहूर है। यहां पर कई प्राकृतिक और धार्मिक स्‍थल मौजूद हैं जोकि इस जगह को खास बनाते हैं। इस सीक्रेट जगह पर आकर आपको एक रेजुविनेटिंग अनुभव मिल सकता है। पहाड़ों और हरी वनस्‍पति के अलावा यहां कई प्रमुख स्‍थल जैसे आमने सामने की दरगाह, देवी गिरिजा मंदिर और बालाजी मंदिर शामिल हैं। आप यहां पर कई ऐतिहासिक स्‍थल जैसे एलोरा की गुफाएं और देवगिरि किला आदि भी देख सकते हैं।

टपोला

टपोला

आप महाराष्‍ट्र में ही कश्‍मीर का आनंद लेना चाहते हैं तो आपको टपोला आना चाहिए। इस जगह को मिनी कश्‍मीर के नाम से जाना जाता है। टपोला छोटा लेकिन खूबसूरत गांव है जोकि महाबलेवर से 28 किमी और मुंबई से 250 किमी दूर स्थित है। इस गांव में ट्रैकिंग ट्रेल्‍स से लेकर कैंपिंग साइट और झीलों से लेकर पहाड़ों तक बहुत कुछ है। अगर आप भीड़भाड़ वाले हिल स्‍टेशनों पर घूमकर थक चुके हैं तो इस बार प्रदूषणरहित टपोला की सैर करें। यहां पर शिवसागर झील का शानदार नज़ारा आपको अचंभित कर देगा।

मोराची चिंचोली

मोराची चिंचोली

ऐसी बहुत ही कम जगहें हैं जहां पर नाचते हुए मोर दिखाई दें। अगर आप भी नाचते हुए मोर को देखना चाहते हैं तो मोराची चिंचोली जरूर आएं। यहां पर आपको सड़कों और खेतों में नाचते हुए मोर जरूर दिख जाएंगें। मोर, भारत का राष्‍ट्रीय पक्षी है और इसकी प्रजातियां बहुत कम देखने को मिलती हैं। इसलिए मोराछी में आप मोर के रंग‍-बिरंगे पंखों को देखने का अपना शौक पूरा कर सकते हैं। यहां का प्राकृतिक सौंदर्य और शांत वातावरण भी पर्यटकों को खूब आकर्षित करता है। ये पुणे से 55 किमी की दूरी पर स्थित है।

चिखलदरा

चिखलदरा

PC- Dhirajphotography

नागपुर से 220 किमी की दूरी पर स्थित अमरावती जिले में है चिखलदरा जोकि पर्यटकों को इतिहास, प्रकृति और अध्‍यात्‍म का मिलाजुला संगम स्‍थल है। मंदिरों से लेकर किले और झीलों से लेकर पहाड़, यहां पर आप कई चीज़ें एकसाथ देख सकते हैं। अपने अद्भुत सौंदर्य के कारण ये जगह ऑफबीट पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय है। यहां के दर्शनीय स्‍थलों में शक्‍कर झील, गविलघुर किला, कालापानी झील, भीमकुंड, महादेव मंदिर, देवी प्‍वाइंट, सनसैट प्‍वाइंट और मेलघाट टाइगर रिज़र्व शामिल हैं।

तोरणमल हिल स्टेशन

तोरणमल हिल स्टेशन

PC- AbhiRiksh

मुंबई से 450 किमी दूर सतपुडा की पहाडियों में स्थित तोरणमल वीकएंड पर छुट्टियां मनाने के लिए बेहतरीन जगह है। ये जगह गोरखनाथ मंदिर के लिए भी बहुत लोकप्रिय है जोकि एक प्रमुख हिंदू तीर्थस्‍थल है। यहां पर कई पर्यटक इस मंदिर के दर्शन करने आते हैं। इसके दर्शनीय स्‍थलों में यशवंत झील, सनसैट प्‍वाइंट, लोटस झील, कॉफी गार्डन और फॉरेस्‍ट पार्क आदि शामिल हैं।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X