• Follow NativePlanet
Share
» »हिमाचल प्रदेश की इन खूबसूरत जगहों के बारे में आपको कोई नहीं बतायेगा!

हिमाचल प्रदेश की इन खूबसूरत जगहों के बारे में आपको कोई नहीं बतायेगा!

Written By:

मनोरम वादियां, उंचे उंचे चीड़ के पेड़, दूर दूर तक फैली मखमली हरियाली ,कलकल करती हुई शीशे जैसी साफ़ नदियां पूरे भारत से पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। कल-कल बहती निर्मल नदियां तेज चाल से जब चलती बढ़ती हैं तो आपके जीवन की सारी थकान खत्म कर देती हैं।

यहां आप नजारे देखें या फिर पर्वतारोहण करें या फिर पैराग्लाइडिंग, स्कीइंग, बर्फ की चोटी पर स्केटिंग, गोल्फ का आनंद लें हिमाचलप्रदेश बाहें फैलाकर आपका स्वागत करने के लिए हमेशा तैयार रहता है।

यूं तो हिमाचल में पर्यटकों के घूमने के लिए असंख्य जगहें हैं, लेकिन यहां मौजूद कुछ ऐसी भी जगहें है, जिनके बारे में काफी कम लोगो को पता है, जिसके चलते यहां पर्यटकों की भीड़ भी कम रहती है, और ये जगह हिमाचल प्रदेश की अन्य जगहों के मुकाबले बेहद खूबसूरत है, तो क्यों ना इन छुट्टियों सैर की जाये हिमाचल प्रदेश की कुछ अनसुनी जगहों के बारे में

जलोरी पास

जलोरी पास

नारकंडा से 90 किमी की दूरी पर स्थित, जलोरी पास, समुद्र के स्तर से 3550 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक बेहद ही खूबसूरत पर्यटन स्थल है। यहां आने पर्यटक यहां हरे भरे जंगलों के बीच सरोलसर झील आदि देख सकते हैं।Pc:Manish57335

धर्मकोट

धर्मकोट

मैक्लॉडगंज से 14 किमी की दूरी पर स्थित धर्मकोट एक बेहद ही खूबसूरत सा और छोटा सा है, साथ ही हिमाचल प्रदेश का छोटा सा पर्यटन स्थल। यह जगह आज भी पर्यटकों की नजरों से दूर है, इस खूबसूरत जगह के मनोरम नजारे आँखों में ठंडक पहुंचाते हैं। इस गांव में आप दूर तक फैले हुए सरसों के खेतों को निहार सकते हैं, देवदार के पेड़, घने जंगल आदि को देख सकते हैं। धर्मकोट विपश्यना ध्यान केंद्र, धाम शिकारा और तुशिता ध्यान बौद्ध धर्म का अध्ययन और अभ्यास करने के केंद्र हैं। इसके अलावा ट्रेकर्स के लिए भी यह जगह बेहद उत्तम है।Pc:Rignam Wangkhang

पब्बर घाटी

पब्बर घाटी

रोहरू में स्थित पब्बर घाटी पर्यटकों के बीच एक लोकप्रिय गंतव्य है, जहाँ ट्रैकिंग, स्कीइंग, शिविर लगाना, पैराग्लाइडिंग, और हैन्ड ग्लाइडिंग जैसे विभिन्न प्रकार के साहसिक खेल का लुत्फ उठाया जा सकता है।
Pc:Sunil Sharma

गुलाबा

गुलाबा

मनाली से 20 किमी की दूरी पर स्थित गुलाबा एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है, जहां आप मार्च के आखिरी हफ्ते तक बर्फबारी का मजा ले सकते हैं। इस जगह आकर पर्यटक बर्फ से ढ़के पहाड़ों और सड़क का अद्भुत नजारा देख सकते हैं।

लांग्जा

लांग्जा

लांग्जा स्पिति घाटी के जीवाश्म गांव के रूप में जाना जाता है। यह खूबसूरत सी जगह एक कटोरे की आकार में बसी हुई है जोकि भारत और तिब्बत के बॉर्डर के पास स्थित है। प्रागैतिहासिक समुद्री जीवाश्मों की प्रचुरता के अलावा, लांग्जा विशाल 1000 वर्षीय स्वर्ण बुद्ध की मूर्ति का घर है जिसे पर्यटक कई मील दूर से देख सकते है। इन सबके अलावा लांग्जा के आसपास स्थित बर्फ से ढके पहाड़ पर्यटकों को अपनी ओर बुलाते हुए प्रतीत होते हैं।Pc:Sumita Roy Dutta

बैरल

बैरल

शिमला से चार घंटे की दूरी पर स्थित बैरल एक बेहद ही खूबसूरत सा गांव है, जोकि चारो ओर से देवदार के जंगल और सेब के बगानों से भरपूर हैं। आप इस गांव में सिर्फ प्राकृतिक सुन्दरता का ही मजा ही नहीं ले सकते हैं, यहां के खूबसूरत घरों को भी देख सकते हैं जो एकदम अनूठी वस्तुक्लास इ परिपूर्ण है। यहां के घरों की नक्शों के मुताबिक, भूमिगत जानवरों के होती है, और उपरी मंजिले पर घर का निर्माण किया जाता है।

 हब्बान घाटी

हब्बान घाटी

हब्बान घाटी वास्तविक प्राकृतिक आनंद व एकांत के मतवालों के लिए एकदम परफेक्ट जगह है।आप हाब्बन में हैं तो सेब के बगीचे से जाकर सेब का रसपान जरुर करें। हाब्बन से 2 किमी दूर रितबशिवपुर, जहां आप सेब के बगीचों के ताजे ताजे सेब का लुत्फ उठा सकते हैं। हाब्बन में सेब, आडू,अखरोट , प्लम नाशपत्ती बब्बूकोशा आदि पाए जाते हैं..जिस कारण इस भारत का टोकरा भी कहा जाता है।

माने

माने

हिमालय की वादियों के बीच स्थित स्थित माने स्पीती घाटी का एक खूबसूरत सा गांव है।यहां आकर पर्यटक दूर तक फैली हुए प्राकृतिक नजारों को निहार सकते हैं।

    यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स