» »केरल के इस खूबसूरत शहर की जरूर करें सैर

केरल के इस खूबसूरत शहर की जरूर करें सैर

Posted By: Staff

इस दुनिया में ऐसी कई जगहें हैं जिनसे आप अब तक अनजान होंगें। धरती पर प्रकृति के उपहार को देखकर हम सभी आश्‍चर्यचकित हो जाते हैं और ऐसा हो भी क्‍यों ना, प्राकृतिक छटाएं हैं ही इतनी खूबसूरत कि उन्‍हें देखकर मन मुग्‍ध हो उठता है। इस बात में कोई शक नहीं है कि दुनियाभर में कई खूबसूरत जगहें हैं जो अपनी-अपनी खासियतों के लिए मशहूर हैं।

ना जाने ऐसी कितनी जगहें हैं जिन्‍हें अब तक आपने ना तो देखा होगा ना ही उनके बारे में कभी सुना होगा। कुछ ऐसी जगहें भी हैं जो कमर्शियल ना होने की वजह से लोगों की पहुंच से दूर हैं। ऐसी ही एक जगह है वरकाला जो पर्यटकों के बीच ज्‍यादा लोकप्रिय नहीं है। हालांकि, बेहद खूबसूरत होने के कारण अब इस जगह की लोकप्रियता पर्यटकों के बीच बढ़ने लगी है।

केरल के पश्चिमी घाट का तटीय शहर है वर्कला जहां पर देश के कई प्राचीन मंदिर स्थित हैं और इसी वजह से इस जगह को दक्षिण का काशी कहा जाता है। वरकाला में भगवान विष्‍णु को समर्पित अनेक मंदिर हैं जिन्‍हें वैष्‍णव तीर्थ कहा जाता है।

मंदिरों के अलावा इस जगह पर कई ऐसे स्‍थल भी हैं तो ऐतिहासिक महत्‍व रखते हैं। यहां पर आप समुद्रतट, झरने, गार्डन आदि देख सकते हैं। ये शहर अरब सागर के साथ ही बसा हुआ है। तो चलिए एक नज़र डालते हैं खूबसूरत शहर वर्कला के दर्शनीय स्‍थलों पर।

पापनासम बीच

पापनासम बीच

वर्कला बीच का दक्षिणी हिस्‍सा है पापनासम बीच। जोकि दो शब्‍दों से मिलकर बना है पापनासम जिसमें पाप और नाश शब्‍द शामिल हैं। इस शब्‍द का अर्थ है पाप का नाश। माना जाता है कि इस तट पर बहने वाला पानी पवित्र है और इसमें स्‍नान करने से मनुष्‍य के सभी पाप धुल जाते हैं। आध्‍यात्‍मिक केंद्र होने के कारण इस जगह को आयुर्वेद ट्रीटमेंट सेंटर भी कहा जाता है।Pc:Binoyjsdk

वर्कला बीच

वर्कला बीच

अगर आप आराम से बैठकर आसपास के खूबसूरत नज़ारों का मज़ा लेना चाहते हैं तो आप वर्कला बीच जरूर आएं। इस जगह से सनसैट और सनराइज़ का बेहद खूबसूरत नज़ारा दिखाई देता है।
Pc:Lukas Vacovsky

कप्पिल झील

कप्पिल झील

ये झील अरब सागर में जाकर मिलती है और इसके संगम का नज़ारा देखकर आपका मन जरूर प्रसन्‍न हो जाएगा। इस झील की सफेद लहरों को देखकर ऐसा लगता है जैस सफेद बादल तैर रहे हों। इस नज़ारे का लुत्‍फ झील पर बने ब्रिज से दोगुना हो जाता है।Pc:Ikroos

जर्नादन स्‍वामी मंदिर

जर्नादन स्‍वामी मंदिर

पापनासम बीच के किनारे स्थित जर्नादन स्‍वामी मंदिर वर्कला के पुराने मन्दिरों में से एक है, कहा जाता है कि, यह मंदिर करीब 2000 वर्ष से भी ज्यादा पुराना है। यह शहर में सबसे अधिक आध्यात्मिक स्थानों में से एक है।Pc:Dev

वर्कला आने का सही समय

वर्कला आने का सही समय

वर्कला एक ऐसी जगह है जहां सालभर प्राकृतिक छटा बिखरी रहती है। हालांकि, वर्ला आने का सबसे बेहतरीन समय अक्‍टूबर से लेकर मार्च के अंत तक है। इस दौरान यहां का मौसम बेहद सुहावना रहता है।

वर्कला एक ऐसी जगह है जिसके बारे में पर्यटकों को कम पता है लेकिन इसका मतलब से नहीं है कि ये शहर किसी भी मामले में दूसरे पर्यटन स्‍थलों से कम है।

कैसे पहुंचे वरकाला

कैसे पहुंचे वरकाला

देश के सभी प्रमुख शहरों से वर्कला अच्‍छी तरह से जुड़ा हुआ है। हवाई यात्रा के लिए तिरुवंद्रम एयरपोर्ट निकटतम हवाई अड्डा है जोकि वरकाला से 51 किमी दूर है। इस शहर का निटतम रेलवे स्‍टेशन वरकाला रेलवे स्‍टेशन है।Pc:Koshy Koshy

Please Wait while comments are loading...