» »2017 में इन जगहों ने किया फोटोग्राफर को दीवाना

2017 में इन जगहों ने किया फोटोग्राफर को दीवाना

Written By: Goldi

इसमें कोई दो राय नहीं है कि, भारत बेहद ही खूबसूरत और रहस्यमयी है..यहां कई ऐसी खूबसूरत जगहें हैं,जोकि फोटोग्राफी के लिए सबसे उत्तम है। भारत में कई ऐसी जगहें हैं, जो फोटोग्राफी के लिहाज से काफी बेहतर हैं ..जहां आसानी से उत्कृष्ट सौंदर्य और जीवंत संस्कृति को कैमरे में कैद किया जा सकता है।

2017 में इन वन्य जीव पार्कों को पर्यटकों ने किया पसंद

वर्ष 2017 खत्म होने को है, ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं, उन खास जगहों के बारे में जिसने पूरे साल फोटोग्राफर्स को अपनी ओर आकर्षित किया है। अगर आप इन जगहों को इस साल नहीं घूमे हैं तो कोई नहीं जी..अगले साल यानी 2018 में अप इन खास जगहों को दिदार कर सकते हैं..जो फोटोग्राफी करने वालों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है।

चलिए स्लाइड्स में जानते हैं कि 2017 की बेस्ट फोटोग्राफी लोकेशन के बारे में....

कच्छ

कच्छ

अगर आप फोटोग्राफी कम्पटीशन में भाग लेते हैं तो कच्छ आपके लिए एकदम बेस्ट फोटोग्राफी डेस्टिनेशन साबित हो सकती है। कैमरा उठाकर पहुंच जाइए कच्छ..जहां दूर तक फैले नमक के रेगिस्तान बेहद ही मनोरम नजर आते हैं..खासकर की पूर्णिमा की रात में यहां के नजारे बेहद ही खूबसूरत होते है..जो फोटोग्राफी के लिए सबसे उत्तम होते है।Pc:anurag agnihotri

फूलों की घाटी

फूलों की घाटी

जैसे ही आप ही एक पंक्ति में हजारों फूलों को देखेंगे तो यकीनन खुद को उसकी तस्वीर निकालने से खुद को रोक नहीं सकेंगे। बर्फ से ढके पहाड़ों के बीच रंग बिरंगे फूल पैनोरैमिक अच्छे से बयाँ किया जा सकता है।
Pc: Zach Dischner

 अथिरापल्ली

अथिरापल्ली

भारत के नियाग्रा के नाम से लोकप्रिय अथिरापल्ली वाटरफॉल भारत की खूबसूरत जगहों में से एक है..जो आपको प्रकृति और पर्यावरण से प्यार करने पर मजबूर कर देगा। फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए यह जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं है..यहां केरल की खूबसूरती को अच्छे से कैमरे में कैद किया जा सकता है।Pc:Souradeep Ghosh

थार डेज़र्ट

थार डेज़र्ट

थार डेज़र्ट, इंडिया और पाकिस्तान के बीच के एक नेचुरल बार्डर का काम करती है। यहां खूबसूरत सैंड और कैमल राइड को कैमरे में बंद कर सकते हैं। थार डेज़र्ट, गुजरात, पंजाब और हरयाणा तक फैला हुआ है। यह बहुत ही पॅापुलर टूरिस्ट डेस्टीनेशन है।

हैवलॉक आइलैंड

हैवलॉक आइलैंड

जैसे ही आप इस खूबसूरत द्वीपसमूह पर कदम रखेंगे तो चारो और खूबसूरत हरे और नीले रंग को देखेंगे, जिसे शायद ही आपने कभी देखा हो। आप यहां सिर्फ समुद्री तटों को ही नहीं घूमे बल्कि यहां रेस्तरां में सीफूड का लुत्फ भी उठायें।

स्पीती घाटी

स्पीती घाटी

हिमाचल प्रदेश में स्थित स्पीती घाटी रेगिस्तानी पहाड़ों से भरपूर है...इस घाटी पर घूमते हुए इस खूबसूरत जगह को आप कैमरे में कैद कर सकते हैं। अगर तस्वीरें निकालते समय आपके फोन की या कैमरे की बैट्री खत्म हो जाये तो घबरायें नहीं..क्योंकि यहां के खूबसूरत नजारे सिर्फ कैमरे में ही नहीं दिल में भी कैद किये जा सकते हैं।

खुजराओ

खुजराओ

अगर आप इतिहास और वास्तुकला से प्यार करते हैं और उसे अपने कैमरे में कैद करना चाहते हैं तो मध्य प्रदेश स्थित खुजराओ इसके लिए बेस्ट है। यह प्राचीन शहर बेहद ही खूबसूरत मंदिर और किलों और स्मारकों का घर है।यह खास जगह अपने कामुक मूर्तियों के लिए जाना जाता है..और पूरी दुनिया से पर्यटक इस जगह की सैर करने यहां पहुंचते हैं।

वाराणसी

वाराणसी

प्राचीन नगरी वाराणसी की यात्रा करने के बाद आप समझेंगे कि आखिर एक फोटोग्राफर के लिए यह जगह क्यों इतनी जरूरी है। वाराणसी भारत की उन जगहों में से है-जहां परम्परा,वास्तुकला के चमत्कार आदि को देखा जा सकता है। प्रसिद्ध अमरीकी लेखक मार्क ट्वेन ने तो वाराणसी के लिए यह भी लिखा है कि, "बनारस इतिहास से भी पुरातन है, परंपराओं से पुराना है, किंवदंतियों (लीजेन्ड्स) से भी प्राचीन है और जब इन सबको एकत्र कर दें, तो उस संग्रह से भी दोगुना प्राचीन है।"Pc:Unknown

जैसलमेर

जैसलमेर

पहली बार में आपको जैसलमेर का मौसम निराश कर सकता है..लेकिन जब आप यहां स्थानीय नर्तकियों के साथ ऊंटो ओ रेगिस्तान में चलते हुए देखेंगे तो आप उसे कैमरे में उतारने को बेकरार हो उठेंगे।
Pc:Unknown

आगरा

आगरा

जब बात भारत में फोटोग्राफी के खूबसूरत क्षेत्रों की हो और ताजमहल का नाम लिया जाए ये तो मुमकिन ही ना हो..ताजमहल दुनिया के सात अजूबों में से एक है..जिसकी खूबसूरती देख बस सब ठहर ही जाते हैं।