» »आखिर क्यों? पैसा वसूल जगह हिमाचल प्रदेश स्थित मशोबरा

आखिर क्यों? पैसा वसूल जगह हिमाचल प्रदेश स्थित मशोबरा

Written By: Goldi

जब भी हम बात हिमाचल प्रदेश घूमने की करते हैं, तो दिमाग में कुल्लू ,मनाली ,शिमला धर्मशाला आदि ठहर जाता है...इतना ही अब हहिमाचल की खूबसूरत जगह इतनी ज्यादा भीड़ भाड़ वाली हो चुकी है..कि पर्यटक भी घूमने के लिए नयी जगहों की तलाश करने लगे हैं।

अपनी पहली ट्रेक पर ये 5 गलतियाँ करने से बचें

अगर आप भी शिमला,मनाली ,कुल्लू आदि घूमकर थक चुके हैं..तो क्यों ना इस बार हिमाचल में घूमने के लिए कुछ नया ढूंढा जाए..जहां जमकर मस्ती भी और ढेर सारा मजा। अब आप सोच रहे होंगे कि शिमला में कुल्लू,मनाली,शिमला आदि के अलावा है क्या घूमने वाला तो जनाब बहुत कुछ है..वह भी फुल पैकेज के साथ..जहां आप स्कींग, पैराग्लाइडिंग ,रॉक क्लाइम्बिंग, ट्रेकिंग, बर्ड वॉचिंग आदि का लुत्फ उठा सकते हैं।

इस नवरात्री दिल्ली की इन जगहों पर जमकर खेले गरबा और डांडिया

तो आज मै आपको अपने लेख से रूबरू कराने जा रही हूं मशोबरा से...मशोबरा शिमला जिले में स्थित एक लोकप्रिय पर्यटक स्‍थल है। पहाड़ियों में एक सुंदर शहर के रूप में, यह जगह अपने सम्मोहित करने वाले दृश्यों और ठंडी जलवायु के लिए आगंतुकों के बीच अच्छी तरह से जाना जाता है। समुद्र स्तर से 2500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, मशोबरा सिंधु और गंगा नदी के तट पर स्थित है और एशिया के सबसे बड़े वाटरशेड के रूप में माना जाता है।

कैसे आयें

कैसे आयें

हवाईजहाज द्वारा
मशोबरा का निकटतम हवाई अड्डा शिमला में स्थित है। शिमला से मशोबरा तक की शेष 12.7 किमी की दूरी 45 मिनट से भी कम समय में सड़क के द्वारा कवर किया जा सकता है।

ट्रेन से: मशोबरा के निकटतम रेलवे स्टेशन शिमला रेलवे स्टेशन है। कोई स्टेशन पर उतर सकता है और शेष दूरी को मैशोरा से सड़क तक कवर कर सकता है।

सड़क से: सड़क मार्ग से मेशबोरा भारत के सभी प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। कोई दिल्ली, चंडीगढ़, जयपुर, अमृतसर, बेंगलुरु, लेह, और मुंबई जैसी शहरों से मशोबा के लिए एक मजेदार सड़क यात्रा पर जा सकता है।

मशोबरा में ले कैम्पिंग का मजा

मशोबरा में ले कैम्पिंग का मजा

पहाड़ों पर कैम्पिंग करने का एक अलग ही मजा होता है अगर आप भी कैम्पिंग का मजा लेना चाहते हैं..मशोबरा में इस मौके का फायदा जरुर उठाये

बाइकिंग ट्रिप मशोबरा

बाइकिंग ट्रिप मशोबरा

पहाड़ी इलाके में बाइकिंग और ड्राइविंग करने का अपना एक अलग ही मजा है...खासकर की हिमाचल प्रदेश में..माशोबरा के निकट स्थित बार्मैन-बसंतपुर रोड, मशोबरा में एक मजेदार बैकपैकर बाइकिंग यात्रा के लिए काफी रोमांचक है।मशोबरा में बाइकिंग करते हुए वहां के खूबसूरत बैकग्राउंड की तस्वीरें क्लिक करना कतई ना भूले।

ट्रैकिंग

ट्रैकिंग

शिमला जिले के ऊपर स्थित, शालि तिब्बा, 9 423 फीट की ऊंचाई पर, मशोबरा में ट्रेकिंग का लुत्फ उठाया जा सकता है।ट्रेक करते हुए फुगु से तातपाणि ​​धारा के माध्यम से छतरबरा गांव तक जा सकता है। अगर आपको ट्रैकिंग नहीं भी पसंद है तो भी अप पहाड़ियों पर यूं ही पैदल घूमते हुए मनोरम नजारों को देख सकते हैं।

मशोबरा की पहाड़ियों पर पैराग्लाइडिंग का मजा

मशोबरा की पहाड़ियों पर पैराग्लाइडिंग का मजा

मशोबरा की मनोरम पहाड़ियों के बीच पैराग्लाइडिंग करने का एक अलग ही मजा है, यहां उच्च प्रशिक्षित कर्मियों के साथ यह गतिविधि सुरक्षित और बेहद मनोरंजक है। मशोबरा पैराग्लिडिंग के लिए भारत के सबसे अच्छे स्थानों में से एक है ।

रेप्लिंग

रेप्लिंग

ट्रैकिंग, पैराग्लाइडिंग के बाद आप यहां रेप्लिंग का मजा भी ले सकते है,मशोबरा में कई जगह रेप्लिंग को किया जा सकता है ।

पक्षियों को निहारे

पक्षियों को निहारे

मशोबरा के जंगलों में पक्षियों को निहारे

रिवर राफ्टिंग

रिवर राफ्टिंग

आपने अभी तक मनाली में रिवर राफ्टिंग का खूब मजा लिया होगा..लेकिन मशोबरा में भी तट्टापानी के ताजे पानी के प्रवाह में नदी राफ्टिंग करने का एक अलग ही मजा है।

क्वैड बाइकिंग

क्वैड बाइकिंग

क्वैड बाइकिंग का मजा यूं तो आपने अभी तक सिर्फ गोवा में लिया होगा लेकिन आप इसका मजा मशोबरा में भी ले सकते हैं। तट्टापानी में क्वैड बाइकिंग का मजा अपने ग्रुप और परिवार के साथ लिया जा सकता है।

स्कींग का मजा मशोबरा में

स्कींग का मजा मशोबरा में

अगर आपको वर्फ के साथ खेलने का दौड़ने और स्कींग करने का शौक है तो मशोबरा सिर्फ आप ही के लिए है। स्कींग के चलते मशोबरा पर्यटकों के बीच शिमला से ज्यादा लोकप्रिय है।सर्दियों के दौरान यह जगह पूरी तरह से बर्फ से ढकी रहती है।सर्दियों के दौरान यहा पर्यटकों का हुजूम देखा जा सकता है।

मशोबरा के त्यौहार

मशोबरा के त्यौहार

मशोबरा यात्रा के दौरान शहर के मनोहर और आकर्षक परंपराओं और त्योहारों का आनंद लिया जा सकता है।