• Follow NativePlanet
Share
» »गर्मियां शुरू हों , उससे पहले घूम डालिये इन खास जगहों को

गर्मियां शुरू हों , उससे पहले घूम डालिये इन खास जगहों को

Posted By: Goldi

नया साल शुरु हो चुका है और इसी के साथ लोगों ने अपनी ट्रैवल लिस्‍ट भी तैयार कर ली होगी। भारत में कुछ ऐसी जगहें हैं जो सर्दियों में घूमने के लिए बहुत लोकप्रिय हैं। हरी-भरी घाटियों और बर्फीली हवाओं के बीच इन जगहों पर घूमने का मज़ा और भी दोगुना हो जाता है।

तो चलिए हम आपको आज बताते हैं कि साल के पहले महीने में जनवरी में आप किन जगहों पर सर्दी के मौसम के साथ-साथ छुट्टियों का मज़ा भी ले सकते हैं।

कोच्चि

कोच्चि

कोच्चि शहर को कोचीन नाम से भी जाना जाता है। इसे अरब सागर की रानी भी कहा जाता है। इस शहर में डच, पुर्तगाली और ब्रिटिश आदि का प्रभाव देखा जा सकता है। इस शहर में जीउ टाउन को कोच्चि का किला आदि देख सकते हैं। इसके अलावा मरीन ड्राइव पर भी घूम सकते हैं।

अहमदाबाद

अहमदाबाद

जनवरी में भले अहमदाबाद पर्यटकों की ट्रेवलिंग लिस्ट में शामिल ना हो, लेकिन इस महीने यहां पतंगे उड़ाने के ली प्रतियोगितायें आयोजित की जाती हैं। मकर संक्रांति का पर्व इस जगह को घूमने का सबसे अच्छा कारण है। यह त्यौहार सर्दियों के खत्म होने का साइन होता है, इस दिन पूरे आकाश में रंग बिरंगी पतंगे नजर आती हैं। इस पर्व के कई बॉलीवुड सितारे भी हिस्सा बनते हैं,जैसे सलमान खान ,अमिताभ बच्चन आदि।

गोवा

गोवा

जनवरी में गोवा बेहद खूबसूरत होता है,इस दौरान यहां की ठंडी हवा और मनोरम नजारे देशी समेत विदेशियों को भी अपने आगोश में ले लेते हैं।

गोवा में जनवरी घूमना सबसे बेस्ट होता है,क्योंकि इस दौरान यहां ज्यादा गर्मी नहीं होती। अगर आप पहले से ही अपनी बुकिंग कराते हैं,तो आप अच्छे डिस्काउंट भी पा सकते हैं..गोवा घूमने के लिए एक बाइक लीजिये और पूरे गोवा में जबरदस्त मस्त अंदाज में घूमिये।

जयपुर

जयपुर

गुलाबी नगरी जयपुर अब पुराने शहरों में से काफी तब्दील हो चुका है, साथ भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक हैं। 21 से 25 जनवरी तक यहां जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल का आयो‍जन होगा,जो आपको इस यात्रा करने का एक और मौका देता है। ऐतिहासिक स्मारकों और संरचनाओं के साथ आप जयपुर के समृद्ध सांस्कृतिक इतिहास को भी जान समझ सकते हैं।

कोवलम

कोवलम

गोड्स ऑन कंट्री का उपनगर कोवलम कई पंच सितारा होटल्स के लिए जाना जाता है, यहां अच्छे मौसम में चलते आप कई एडवेंचर गतिविधियों का भी आनन्द उठा सकते हैं।

जनवरी के दौरान कोवलम में एक वार्षिक प्ले ग्रामम आयोजित किया जाता है, इस नाटक को आयोजित करने का मर्म सिर्फ केरला के आधुनिक कल्चर को जीवित रखना है। स्वादिष्ट केरल व्यंजनों का आनंद लें और स्थानीय लोगों के कल्चर और ट्रेडिशन को देखे।

सिरपुर

सिरपुर

प्रकृति की गोद में बसा प्राचीन शहर है सिरपुर जहां प्राचीन इमारतों के साथ-साथ प्राकृतिक सौंदर्य भी देखने को मिलेगा। सिरपुर में हर साल राष्‍ट्रीय नृत्‍य और गायन उत्‍सव का आयोजन भी किया जाता है। ये उत्‍सव आपको इस ऐतिहासिक शहर से प्‍यार करने पर मजबूर कर देगा। यहां पर ईस्‍कॉन मंदिर, महंत घसिदास मेमोरियल, ऊर्जा पार्क, नंदावन गार्डन और मदकु द्वीप आदि देख सकते हैं।

मदुरई

मदुरई

दक्षिण भारत के धार्मिक शहरों में से एक है मदुरई। इस शहर में विश्‍वप्रसिद्ध मीनाक्षी मंदिर स्थित है। इसके अलावा यहां पर अनेक मंदिर और प्राचीन स्‍थल हैं। ये शहर 4,000 साल पुराना है। इस शहर में घूमकर आप इसके इतिहास को जान सकते हैं।

अंडमान और निकोबार

अंडमान और निकोबार

हनीमून कपल्स के बीच परफेक्ट हनीमून डेस्टिनेशन के रूप में लोकप्रिय अंडमान निकोबार के सुदंर बीच,साफ़ पानी सबको अपना दीवाना बनाता है। अंडमान के प्रमुख आइलैंड में से एक है हैवलॉक आइलैंड जो बेहद शांत और घूमने के लिए आदर्श जगह है।

पर्यटक यहां कुछ पसंदीदा स्थानों में हाथी और कालपाथर बीच, सेलुलर जेल, राधानगर, वेनोम बार, पूर्णिमा कैफे में रमणीय व्यंजन और स्नॉर्केलिंग और स्कूबा डाइविंग जैसी कई जल क्रीड़ाओं के प्रकाश और ध्वनि शोअदि को देख सकते हैं।

भुवनेश्‍वर

भुवनेश्‍वर

भारत के कुछ प्‍लान्‍ड शहरों में से एक है भुवनेश्‍वर जहां पर बेहद खूबसूरत पर्यटन स्‍थल मौजूद हैं। ये शहर अपने अनोखे मंदिरों, उत्‍कृष्‍ट वास्‍तुकला के लिए मशहूर है। पुरी और कोणार्क के सज्ञथ मिलकर भुवनेश्‍वर शहर ‘स्‍वर्ण त्रिकोण' का निर्माण करता है। इस लिहाज़ से ये तीनों शहर अत्‍यंत पवित्र माने जाते हैं। पुरी, जगन्‍नाथ मंदिर और कोणार्क सूर्य मंदिर के लिए प्रसिद्ध है।

जनवरी के दूसरे हफ्ते में भुवनेश्‍वर में वार्षिक मुक्‍तेश्‍वर डांस फेस्टिवल का आयोजन भी किया जाता है।

पटनीटॉप

पटनीटॉप

पटनीटॉप एक खूबसूरत हिल स्‍टेशन है। यहां की पहाडियां बर्फ से ढकी हुई रहती हैं और इसके घास के मैदान में आप कई तरह के एडवेंचर कर सकते हैं। जम्‍मू कश्‍मीर में स्थित इस खूबसूरत जगह पर पैराग्‍लाइडिंग के लिए कई बेहतरीन स्‍पॉट हैं। जनवरी के महीने में पैराग्‍लाइडिंग का मज़ा कुछ और ही होता है। अगर आप एडवेंचर ट्रिप पर जाना चाहते हैं तो पटनी टॉप जाएं। यहां पर आप नत्‍था टॉप, नाग मंदिर आदि देख सकते हैं और स्‍काईंग का मज़ा भी ले सकते हैं।

मुरुदेश्‍वर

मुरुदेश्‍वर

मुरुदेश्‍वर धार्मिक स्‍थल होने के साथ-साथ एडवेंचर प्रेमियों के बीच भी बहुत प्रसिद्ध है। यहां पर भगवान शिव का दुनिया में दूसरी सबसे विशाल मूर्ति स्‍थापित है। ये शहर तीन तरफ से अरब सागर और पूर्व में पश्चिमी घाटों से घिरी है। कर्नाटक आने वाले पर्यटकों के लिए मुरुदेश्‍वर बेहतरीन पिकनिक स्‍पॉट है।

इसके पास नेत्रानी आईलैंड, पिजन आईलैंड भी देख सकते हैं और यहां पर स्‍कूबा डाइविंग और स्‍नोरकेलिंग का मज़ा भी ले सकते हैं।

दीउ

दीउ

एक समय पर पुर्तगाली दीउ में आराम फरमाने और छुट्टिया मनाने आया करते थे और आज भी लोग शहर की भागदौड़ से दूर यहां कुछ समय शांत वातावरण में घूमने के लिए आते हैं। शांत वातावरण, खूबसूरत समुद्रतट और सुहावना मौसम, ये सब चीज़ें जनवरी के महीने में इस जगह को सबसे ज्‍यादा आकर्षक स्‍थल बनाती हैं। इसके अलावा यहां पर मौजूद प्राचीन संरचनाओं, स्‍थानीय व्‍यंजन और संस्‍कृति का लुत्‍फ उठा सकते हैं। इस शहर पर पुर्तगाली संस्‍कृति का प्रभाव देखने को मिलता है। दीउ में एशिया का सबसे बड़ा बीच फेस्टिवल दे दीउ भी लगता है।

कोहिमा

कोहिमा

प्राकृतिक सौंदर्य और सांस्‍कृतिक परंपरा का बेजोड़ संगम है कोहिमा। यहां पर कई जनजातियों के लोग रहते हैं। इस शहर को ब्रिटिशों द्वारा बसाया गया था और यहां पर कुल्किस और नागा जनजाति के लोग रहते हैं। कोहिमा में आप कोहिमा चिडियाघर, शिल्‍लोई झील, जुकोउ घाटी, जाप्‍फू चोटि, टोउफेमा गांव, कोहिमा संग्रहालय, खोनोमा ग्रीन विलेज आदि देख सकते है।

मैंगलोर

मैंगलोर

कर्नाटक राज्‍य का बंदरगाह शहर है मैंगलोर जोकि एक पर्यटन स्‍थल भी है। खूबसूरत तटों, सुहावने मौसम और अद्भुत वास्‍तुकला के कारण मैंगलोर पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है। मैंगलोर के कुछ लोकप्रिय स्‍थल हैं सैंट. एलॉयसिअस चर्च, मंगला देवी मंदिर, कादरी मंदिर आदि।

औली

औली

भारत में प्रसिद्ध स्कीइंग स्थलों में से एक, औली प्रकृति के सभी रंगों को दर्शाता है। जनवरी के दौरान स्नोफॉल के चलते यह जगह हॉटस्पॉट पर्यटन स्थल बन जाता है। पर्यटक यहां नंदा देवी रेंज और प्रकृति के कई शानदार आर्किटेक्चर के शानदार दृश्यों का आनंद लें, जिसमें प्राचीन नदियों और रसीला-हरे रंग का जंगल शामिल हैं। त्रिशूल पीक, रुद्रप्रयाग, चेनाब झील, क्वानी बगयाल और जोशीमठ की यात्रा करें। अगर आपके पास ज्यादा समय है तो आप यहां राष्ट्रीय स्कीइंग चैंपियनशिप कि मेजबानी भी कर सकते हैं।

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स