» »चंडीगढ़ से करें इन खूबसूरत जगहों की सैर

चंडीगढ़ से करें इन खूबसूरत जगहों की सैर

By: Goldi

देश के सबसे स्‍वच्‍छ और टॉप शहरों में से एक है हरियाणा और पंजाब की राजधानी चंड़ीगढ़ शहर। जवाहर लाल नेहरू और ली कोरबूसियर द्वारा डिज़ाइन किया गया चंड़ीगढ़ शहर सबसे खूबसूरत और व्‍यवस्थित शहरों में से एक है।

पटियाला के इतिहास में ले जाते पटियाला के ये दो प्रसिद्द ऐतिहासिक किले!

चंडीगढ़ में वीकेंड बिताने के लिए कई सारी जगहें हैं। हालांकि, इस बात में कोई शक नहीं है कि कॉलेज और ऑफिस के पूरे हफ्ते के बाद रोड ट्रिप पर नई और अनजान जगहों को देखने जितना रोमांच और किसी चीज़ में नहीं आता है।

तो चलिए जानते हैं कि वीकएंड पर आप चंडीगढ़ से रोड ट्रिप पर कहां घूमने जा सकते हैं।

धर्मशाला

धर्मशाला

हिमाचल प्रदेश की दूसरी राजधानी है धर्मशाला जिसे पूर्व में भग्‍सु के नाम से भी जाना जाता था। देवदार के घने वृक्षों और वनों से घिरा यह शहर समुद्रतल से 4,800 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। पर्यटकों के बीच ये छोटा-सा शहर अपने प्राकृतिक सौंदर्य को लेकर बहुत लोकप्रिय है।

चंडीगढ़ से 245 किमी दूर धर्मशाला पहुंचने में आपको सड़क मार्ग द्वारा 5 से 6 घंटे का समय लगेगा। रास्‍ते में आपको प्रकृति के खूबसूरत नज़ारे देखने को मिलेंगें। धर्मशाला में नामग्‍याल मठ, मैक्‍लोडगंज, कारेरी झील, कांगड़ा किला आदि देख सकते हैं। PC:Kiran Jonnalagadda

मनाली

मनाली

समुद्रतट से 6726 फीट की ऊंचाई पर बसा है हिमाचल प्रदेश का खूबसूरत शहर मनाजी जोकि कुल्‍लू घाटी में स्थित है। इस शहर में देवदार के पेड़ों की खुशबू, घुमावदार पहाड़ और बर्फ से ढके पर्वतों को मनोरम नज़ारा पर्यटकों को आकर्षित करता है।

ये हिल स्‍टेशन चंडीगढ़ से 300 किमी की दूरी पर स्थित है। वीकएंड पर प्रकृति को करीब से जानने के लिए मनाली से अच्‍छी जगह और कोई नहीं हो सकती है। यहां पर आप सोलांग घाटी, नागर किला और मनु मंदिर आदि देख सकते हैं।PC:David Bacon

मंडी

मंडी

उत्तरी शिमला में स्थित मंडी गर्मियों की छुट्टियों के लिए बड़ा खूबसूरत हिल स्‍टेशन है जबकि सर्दियों के मौसम में यहां कड़ाके की ठंड पड़ती है। मंडी, चंडीगढ़ से एनएच 21 से जुड़ा हुआ है और ये शहर से 185 किमी दूर है। इस सफर में आपको 5 घंटे का समय लग सकता है।

यहां पर आप पराशर झील पर ट्रैक का मज़ा ले सकते हैं और धार्मिक स्‍थल भूतनाथ मंदिर भी जा सकते हैं। इसके अलावा मंडी में पैंडोह बांध और रेवलसर झील भी देख सकते हैं।
PC:Sayantan Bhattacharya

अमृतसर

अमृतसर

पूरी दुनिया में स्‍वर्ण मंदिर के लिए मशहूर अमृतसर, चंडीगढ़ से 230 किमी की दूरी पर स्थित है। सिख धर्म के लोगों के इस प्रमुख धार्मिक स्‍थल पर आप वीकएंड पर छुट्टियां मनाने आ सकते हैं। पंजाब के इस खूबसूरत शहर पहुंचने में आपको 4 से 5 घंटे का समय लग सकता है।

अमृतसर में स्‍वर्ण मंदिर के अलावा आप और भी कई शानदार जगहें जैसे जलियांवाला बाग, बाघा बॉर्डर और अन्‍य धार्मिक स्‍थल जैसे गुरु के महल आदि देख सकते हैं।PC:Arian Zwegers

हरिद्वार

हरिद्वार

हरिद्वार एक प्राचीन हिन्दू शहर है। इस स्‍थान पर हर 12 साल में हिंदुओं का भव्‍य उत्‍सव कुंभ के मेले का आयोजन किया जाता है। उत्तराखंड में चार धाम की यात्रा के लिए हरिद्वार को प्रवेश द्वार माना जाता है क्‍योंकि यह स्‍थान पंच तीर्थ यानि पांच धार्मिक स्‍थलों के पास स्थित है।

हरिद्वार, चंडीगढ़ से 210 किमी की दूरी पर स्थित है और यहां पहुंचने में आपको 5 घंटे का समय लगेगा। इस जगह आप मंसा देवी मंदिर, माया देवी मंदिर और पवन धाम एवं कंखल आदि देख सकते हैं।

PC: Livefree2013

ऋषिकेष

ऋषिकेष

अध्‍यात्‍म और रोमांच से भरपूर शहर है ऋषिकेष। उत्तर भारत का प्रमुख तीर्थस्‍थल है ऋषिकेष और हाल ही में यह स्‍थान एडवेंचर्स एक्टिविटीज़ के लिए पर्यटकों के बीच खूब लोकप्रियता बटोर रहा है। उत्तराखंड का ये खूबसूरत शहर चंडीगढ़ से 220 किमी दूर है और यहां पहुंचने में आपको 5 से 6 घंटे का समय लगेगा।

धार्मिक स्‍थल होने के कारण आप यहां अनेक मंदिर जैसे त्र्यंब्‍केश्‍वर मंदिर, भारत मंदिर, लक्ष्‍मण झूला, गंगा नदी का त्रिवेणी घाट देख सकते हैं। इसके अलावा यहां पर कायकिंग, ट्रैकिंग, बंजी जंपिंग का भी मज़ा ले सकते हैं।PC: Vishal chand rajwar

Please Wait while comments are loading...