» »ये है दक्षिण की काशी, जहां मिलता है मोक्ष

ये है दक्षिण की काशी, जहां मिलता है मोक्ष

Written By: Goldi

भारत में सात प्राचीन शहर है, जो प्राचीनकाल से स्थित है, यूं तो अधिकतर शहर उत्तर भारत और पश्चिम में स्थित है..लेकिन सप्तपुरी में एक प्राचीन शहर दक्षिण भारत का भी है..जिसे हम सभी कांचीपुरम के नाम से जानते हैं। कांचीपुरम को पूर्व में कांची और कांचीअम्पाठी भी कहा जाता था। यह आधुनिक काल में कांचीवरम के नाम से भी प्रसिद्ध है।

इसके धार्मिक महत्त्व का अनुमान इसी बात से लगाया जा सकता है कि इस शहर को 'दक्षिण भारत की काशी' कहा जाता है। और केवल इतना ही नहीं, तमिलनाडु के इस वैभवशाली शहर को 'हज़ार मंदिरों का एक स्वर्णिम शहर' नाम से भी जाना जाता है।

कांचीपुरम का अर्थ
कांची का अर्थ (ब्रह्मा), आंची का अर्थ (पूजा) और पुरम का अर्थ (शहर) होता है यानी ब्रह्मा को पूजने वाला पवित्र स्थान। पवित्र शहर किंवदन्तियों के अनुसार शहर का ये नाम शहर की सीमा में स्थित विभिन्न विष्णु मन्दिरों के कारण पड़ा है। हालांकि शहर में कई शिव मंदिर भी हैं। काँचीपुरम का पश्चिमी भाग शिव काँची कहलाता है क्योंकि यहाँ अधिकतर शिव मन्दिर हैं जबकि शहर का पूर्वी भाग विष्णु काँची कहलाता है। काँचीपुरम के अन्य प्रसिद्ध मन्दिरों में कैलासाथर मन्दिर, कामाक्षी अम्मा मन्दिर, काचापेश्वरार मन्दिर और कुमारा कोट्टम मन्दिर शामिल हैं।

कांचीपुरम में घूमने की जगह