Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »17 जनवरी से शुरू होगा काशी का बैलून फेस्टिवल, इतनी होगी फीस

17 जनवरी से शुरू होगा काशी का बैलून फेस्टिवल, इतनी होगी फीस

काशी पर्यटन को लेकर इन दिनों सरकार की ओर से काफी कुछ किया जा रहा है। ऐसे में पिछली बार की तरह इस बार भी वाराणसी में उड़ते हुए गुब्बारे नजर आएंगे, जिन्हें लोग हॉट एयर बैलून कहते हैं। इससे आप गंगा नगरी की सुंदरता का आसमानी अनुभव कर सकेंगे। 17 जनवरी 2023 से शुरू हो रहा यह फेस्टिवल 4 दिन का होगा। इसके साथ ही काशी में बोट रेस का भी अनुभव लिया जा सकेगा।

जी हां, इस साल से काशी में बोट रेस की भी शुरुआत की जा रही है। ऐसे में अब पर्यटक आसमान और गंगा की बोट राइड लेते हुए दोनों तरीकों से काशी को निहार सकेंगे। ऐसा सुंदर नजारा कल से देखने को मिलेगा, जो एक नया इतिहास भी लिखेगा। अगर देखा जाए तो आप गोवा और केरल दोनों का आनंद इन चार दिवसीय फेस्टिवल के दौरान ले सकते हैं।

hot air balloon varanasi

4 दिवसीय होगा हॉट एयर बैलून फेस्टिवल

काशी में एडवेंचर के इस खेल का आखिरी दिन 20 जनवरी को होगा। ऐसे में चार दिन आप इस फेस्टिवल का आनंद ले सकते हैं। इस बार होने वाले हॉट एयर बैलून फेस्टिवल में एससीओ देशों (शंघाई सहयोग संगठन) के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे, जिसके लिए तैयारियां भी लगभग पूरी हो चुकी है।

5 से 7 किमी का होगा आसमानी सफर

जानकारी के मुताबिक, फेस्टिवल के दौरान हॉट एयर बैलून को 10 विदेशी व 2 देशी पायलट उड़ाएंगे। इसके लिए पर्यटन विभाग द्वारा पोलैंड, फिनलैंड, इटली, यूके और यूएस के पायलटों को निमंत्रण भेजा जा चुका है। उड़ान के दौरान पर्यटकों को 5 से 7 किमी तक का आसमानी सफर कराया जाएगा। इसके लिए प्रति व्यक्ति फीस भी तय की गई है।

hot air balloon varanasi

हॉट एयर बैलून के लिए फीस व तय समय

हॉट एयर बैलून में घूमने के लिए विभाग की ओर से प्रति व्यक्ति 500 रुपए की फीस रखी गई है। इसके लिए अलावा यह आपको लगभग 45 मिनट तक आसमानी सैर कराएगी। इस दौरान आप काशी की सुंदरता को आसमान से निहार सकेंगे। इसके अलावा, अगर आप फोटोग्राफी का शौक रखते हैं तो आप ऊपर बेहतरीन फोटोग्राफी भी कर सकते हैं।

हॉट एयर बैलून के लिए तय उड़ान स्थान

1. गंगा पार डोमरी

2. सेंट्रल हिंदू ब्वॉयज स्कूल कैंपस, कमच्छा

3. संपूर्णानंद सिगरा स्टेडियम

यात्रा से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे FacebookInstagram पेज से जुड़ सकते हैं...

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X