» »लंढौर उत्तराखंड का अनुछुआ अनसुना पर्यटन स्थल

लंढौर उत्तराखंड का अनुछुआ अनसुना पर्यटन स्थल

Written By: Goldi

उत्तरभारत में स्थित उत्तराखंड एक बेहद ही खूबसूरत राज्य है..साथ ही यहां मौजूद अनगिनत हिलस्टेशन पर्यटकों को इस राज्य का दीवाना बनाते हैं।

अभी तक हम आपको उत्तराखंड के अनगिनत हिलस्टेशन से रूबरू करा चुके है..इसी क्रम में आज हम आपको बताने जा रहे हैं..लंढौर के बारे में..जोकि मसूरी और देहरादून से कुछ ही दूरी पर स्थित है।

दिल्ली में गर्लफ्रेंड के साथ इन जगहों पर जाना कतई ना भूले

लंढौर अपनी खूबसूरती और कुछ खासियतों के कारण टूरिस्ट को आकर्षित करता है। इस छोटे से कस्बे के इतिहास पर अगर नजर दौडाई जाए तो, यह वही जगह है, जहां नेपाल और ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के बीच गोरखा जंग छिड़ी थी। इस जगह पर ब्रिटेन का भी काफी दबदबा रहा है...जिसकी झलक अज भी इस कस्बे में देखने को मिलती है।

ध्यान रखें, भारत की यात्रा में ये सारी चीजें करने से बचें!

लंढौर में घूमने के लिए यूं तो कुछ खास नहीं है, लेकिन पहाड़ो पर बसा हुआ छोटा सा कस्बा आपको प्रकृति के और भी करीब ले जाता है।

लंढौर में आपको एनी जगहों की तरह पर्यटकों का जमावड़ा देखने को नहीं मिलेगा,इसलिए आप यहां खुद के साथ अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं। अगर अप मसूरी आय हुए है तो लंढौर को जरुर घूमे, यहां दिन में ही घूमा जा सकता है।  

क्या कर सकते हैं लंढौर में

क्या कर सकते हैं लंढौर में

1897 से लंढौर बाजार मसूरी का मुख्य बाजार है। मसूरी से लंढौर बाजार के रास्ते ही लाल टिब्बा तक पहुंचते हैं। दुकानें पुरानी-पुरानी हैं, सौ-सवा साल से भी ज्यादा पुरानी। खाने-पीने से कपड़ों तक सब मिलता है।
PC:Paul Hamilton

चार दुकान जाना ना भूले

चार दुकान जाना ना भूले

लंढौर में चार दुकान एक बेहद प्रसिद्ध पिकनिक स्पॉट है..किसी जमाने में उस जगह चार दुकाने हुआ करती थी, लेकिन अब यहां 7 से 8 दुकाने मौजूद है।PC:Paul Hamilton

मोमोज-मैगी जरुर करें ट्राई

मोमोज-मैगी जरुर करें ट्राई

ऊँची पहाड़ी पर बैठकर मोमोज और मैगी खाने का मजा ही कुछ और है...तो यहां आप भी ऊँची पहाड़ी पर बैठकर इन सब खाने की चीजो का स्वाद लेना कतई ना भूले।PC: Paul Hamilton

सर्दियों में ले बर्फबारी का मजा

सर्दियों में ले बर्फबारी का मजा

अगर आप सर्दियों के दौरान पहुंचते हैं..तो यहां जमकर बर्फबारी को देखा जा सकता है।PC:Paul Hamilton

जाने-माने लोगों के घर

जाने-माने लोगों के घर

आप लंढौर में वर्ल्ड फेमस लेखक रस्किन बॉन्ड का घर भी देख सकते हैं। उनके घर के पास ‘डोमा'ज इन'है। तिब्बती साज-सज्जा है और मोमोज व थुपा की तारीफ इतनी है कि इन्हें खाने लोग मसूरी तक से खिंचे चले आते हैं।

सेलिब्रिटीज के भी घर है लंढौर में

सेलिब्रिटीज के भी घर है लंढौर में

एक्टर विक्टर बैनर्जी और टॉम ऑल्टर के अलावा क्रिकेटर सचिन तेन्दुलकर समर होम भी यहां हैं।

Please Wait while comments are loading...