» »टल गयी फिल्म की रिलीज, लेकिन उससे पहले आप घूम डालिए फिल्म की खूबसूरत लोकेशन को

टल गयी फिल्म की रिलीज, लेकिन उससे पहले आप घूम डालिए फिल्म की खूबसूरत लोकेशन को

Written By: Goldi

भारत में कई खूबसूरत जगहें हैं, जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। इनमे से कुछ ऐसी भी खूबसूरत ऑफबीट जगहें है,जो कि लोकप्रिय कस्बों और शहरों की पहाड़ी इलाकों से दूर पहाड़ों के बीच स्थित हैं। पश्चिमी घाट में स्थित महाराष्ट्र इनमे से एक है, यह कई ऐसी खूबसूरत जगहें हैं,जिनसे पर्यटक अब तक अनजान है। इस राज्य में समुद्र तटों से लेकर पहाड़ी स्टेशनों के साथ ही पठार आदि सब मौजूद है, जो पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है।

masai pthaar

PC:nilesh1foru

महाराष्ट्र को घूमने का सबसे अच्छा समय सर्दियों का है, इस दौरान आप यहां की कई जगहों को घूम और जान सकते हैं। आज हम आपको महाराष्ट्र के ऐसे स्थान के बारे में बताने जा रहे हैं, जो हाल ही लोगो के बीच काफी लोकप्रिय हो रहा है।

दरअसल,हम बात कर रहे हैं मसाई पठार की, जोकि संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावती का हिस्सा है। भले ही फिल्म की रिलीज टल गयी हो, लेकिन मसाई पठार पर्यटकों के बीच काफी प्रसिद्ध हो चुका है।

masai pthaar

PC:nilesh1foru

मसाई पठार महाराष्ट्र के प्रसिद्ध किले पन्हाला के पीछे स्थित है। यह कोल्हापुर से करीब 28 किमी की दूरी पर स्थित है, जहां पद्मावती की शूटिंग कुछ कारणों से रुक गयी थी । कोल्हापुर से मसाई पठार तक पहुंचने में एक घंटा लगता है।

masai pthaar

PC:nilesh1foru

मसाई पठार ट्रेकर्स के बीच में काफी लोकप्रिय है क्योंकि यह पश्चिमी सह्याद्री श्रेणी की लुभावनी प्राकृतिक सुंदरता से घिरा हुआ है। यह एक पहाड़ी पर स्थित एक विस्तृत चरागाह है (जैसे कि पठारों) और पक्षियों की कई प्रजातियों का घर है।

masai pthaar

PC:nilesh1foru

यहां कुछ अन्य जगहें है, जो इस जगहों को घूमने के सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करता है। इस पठार पर मसाई देवी का मंदिर देखा जा सकता है। इसके अलावा यहां का मुख्य आकर्षण है, यहां के जंगली फूल जोकि अगस्त सितम्बर के महीने में खिलते हैं और इस पठार को और भी खूबसूरत बना देते हैं।

अगर आप मुंबई के आसपास कोई ऑफबीट जगह घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो वीकेंड के दौरान आप मसाई पठार पर अपने वीकेंड को परफेक्ट बना सकते हैं। मसाई पठार के बाद पन्हाला किला देखना भी कतई ना भूले।

Please Wait while comments are loading...