» »साराफा बाजार: ज्वैलरी बाजार नहीं ये है फ़ूड बाजार

साराफा बाजार: ज्वैलरी बाजार नहीं ये है फ़ूड बाजार

Written By: Goldi

मध्यप्रदेश का दिल यानी इंदौर का खाने से एक बहुत ही गहरा और पुराना रिश्ता है..यहां का स्ट्रीट फ़ूड लोगो के बीच खासा लोकप्रिय है। यहां की विभिन्न रसोईघरों से बनने वाला खाना सराफा बाजार में आकर मिलता है। इस मार्केट में खाने का स्वाद तब और बेहतरीन हो जाता है, जब पूरा मार्केट बंद होता है। आप पढकर सोच रहे होंगे कैसे..तो जनाब नीचे भी पढिये ना

sarafa-bazaar-the-mecca-of-street-food

PC:Ashwin Kumar

सराफा मार्केट उन लोगो के लिए जन्नत से कम नहीं है, जो खाने के बेहद शौक़ीन है...इस बाजार की उत्पति करीबन 100 साल पहले हुई थी..जिसे यहां के सुनाहरो ने सराहा..सराफा बाजार होने के कारण यहां काफी भीड़भाड़ रहती है..जिसके चलते यहां रात में खाने की दुकाने खोली जाती है ।

एमपी के फ़ूड कैपिटल कहे जानें वाले इंदौर में क्या है एक टूरिस्ट और ट्रैवलर के लिए

सराफा बाजार की भीड़ भाड़ के चलते यहां रात में दुकाने खोली गयी जिससे धीरे धीरे यह सराफा बाजार लोगो के बीच विख्यात हो गया।जब पूरा शहर सोता है तो यह जगह जागती है..यहां रात के अँधेरे में करीबन हर रोज 3000 से भी ज्यादा लोग खाना खाने पहुंचते हैं जिनमे शहरी पर्यटक के साथ साथ विदेशी भी शमिल होते हैं।

sarafa-bazaar-the-mecca-of-street-food

यहां आने वाले लोग मार्केट घूमते हुए मुंह में पानी ले आने वाले व्यंजनों का स्वाद चख सकते हैं। रात के अँधेरे में बल्ब की रौशनी से जगमगाते इस मार्केट में थोड़ी सावधानी बरतनी होती है..क्योंकि जगह जगह लगी दुकानों पर तेल से भरी कढाई होती है, जिसे देखते हुए चलना होता है। सराफा बाजार खाने के शौकीनों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है..यहां का खाना खाने के बाद आप भी समझ जायेंगे कि आखिर यह जगह खाने के शौकीनों के लिए जन्नत क्यों है?

देखें तेलेंगाना के टॉप 7 किले

सरफा बाज़ार में लगभग 50 अलग-अलग व्यंजन पाए जाते हैं। यहां आप इन्दौरी खाने का भी स्वाद ले सकते हैं..इस मार्केट में मिलने वाली पोहा जलेबी यहां की सिग्नेचर डिश है जोकि महाराष्ट्रीयन और अरबी शैली से बनती है। इस जलेबी को हल्के कुरकुरे मसाले के साथ परोसा जाता है।

sarafa-bazaar-the-mecca-of-street-food

साबूदाना खिचड़ी उपवास के दिनों में खायी जाती है...जिसका लुत्फ इंदौर के गलियों यानी सराफा मार्केट में भी उठाया जा सकता हैं।इस डिश को इस मार्केट में एक अलग ही प्रकार से बनाया जाता है जो खाने के शौकिनो को अपनी और आकर्षित करती है।

भारत का वेनिस.....मुनरो आइलैंड

मानसून के मौसम में यहां भुट्टे की किस का लुत्फ लिया जा सकता है । यह मकई से बनी होती है..जिसे नारियल के दूध में पकाया जाता है..इसके ऊपर भुना हुआ मसाला इस कीस को और भी स्वादिष्ट बना देता है। इस पूरे मिश्रण के बनने के बाद इसे नींबू और धनिया से सजाकर दिया जाता है..यह देखने में जितना अच्छा लगता है उतना ही इसके खाने का स्वाद बेहतरीन होता है।

sarafa-bazaar-the-mecca-of-street-food-hindi

सराफा मार्केट एक ऐसी जगह है,जहां खाने के शौक़ीन ही नहीं बल्कि हर कोई बार बार यहां के खाने का स्वाद चखने चला आता है। रात में लगने वाले इस बाजार में आप बूढों से लेकर जवां बच्चों को यहां के खाने का स्वाद लेते हुए देख सकते हैं।

Please Wait while comments are loading...