» »बड़ा खूबसूरत है बैंगलोर का तुराहल्‍ली जंगल

बड़ा खूबसूरत है बैंगलोर का तुराहल्‍ली जंगल

By: Namrata Shatsri

हर कोई किसी ना किसी खास वजह से बैंगलोर शहर से प्‍यार करता है। किसी को यहां का सुहावना मौसम पसंद है कोई इस शहर के खाने का दीवाना है और किसी को इस शहर की संस्‍कृति पसदं है। इस गार्डन सिटी में कई झीलें, जंगल और कई तरह की चीज़ें हैं जो पर्यटकों और स्‍थानीय लोगों को आकर्षित करती हैं। लेकिन बैंगलोर शहर का ऐसा छिपा रहस्‍य भी है जिससे आप अब तक अनजान हैं।

 Turahalli forests

बैंगलोर शहर के आखिर में स्थित है तुराहल्‍ली जंगल। इसे करिश्‍मा पर्वत भी कहा जाता है। ये जंगल कनकपुरा रोड पर स्थित है। आसपास के हरे वातावरण और खूबसूरत नज़ारों के कारण तुराहल्‍ली जंगल घूमने के लिए सबसे बेहतर स्‍थल है। तो चलिए एक नज़र डालते हैं बैंगलोर के तुराहल्‍ली जंगल की सैर पर।

कैसे घूमें बैंगलोर जब आपको पास हो सिर्फ एक दिन

शांत और मनमोहक तुराहल्‍ली वन
अगर आप शहर की भागदौड़ से दूर किसी शांत जगह पर सुकून के पल बिताना चाहते हैं तो आपको बैंगलोर के तुराहल्‍ली जंगल जरूर आना चाहिए। दक्षिण बैंगलोर के पास एकमात्र तुराहल्‍ली जंगल ही है जहां आप रोमांच का मज़ा ले सकते हैं। यहां पर आप क्‍लाइंबिंग कर सकते हैं, पक्षियों को निहार सकते हैं और साइक्‍लिंग का मज़ा भी ले सकते हैं। ये जंगल, बैंगलोर में ट्रैकिंग के लिए भी ज्‍यादा मशहूर है और साइक्‍लिंग के लिए भी ये बैंगलोर की सबसे बेहतर जगह मानी जाती है।

 Turahalli forests

तुराहल्‍ली वन एकमात्र ऐसी जगह है जहां आप जंगल जैसा अनुभव ले सकते हैं। इस जंगल में पहाडियां भी हैं जहां से पूरे क्षेत्र का मनोरम नज़ारा दिखाई देता है। इसे बैंगलोर का सबसे बेहतर ऑफबीट डेस्टिनेशन माना जाता है।

वो 250 किलोमीटर जो कर दें आपके टेंशन को छू मंतर हो जाएंगे आप रिलैक्स और फ़्रेश

तुराहल्‍ली जंगल में ट्रैकिंग
बैंगलोर के सबसे बेहतर ट्रैकिंग जगहों में से एक है तुराहल्‍ली जिसके ट्रैक बिलकुल परफैक्‍ट माने जाते हैं। थोड़ी सी चढ़ाई के बाद ही आपको 360 डिग्री तक पूरे बैंगलोर शहर का दृश्‍य दिखाई देगा। यहां से आप पक्षियों को भी निहार सकते हैं।

 Turahalli forests

बैंगलोर में सबसे बेहतर साइकलिंग का मज़ा
बैंगलोर में साइकलिंग के लिए तुराहल्‍ली जंगल में सबसे बेहतर ट्रेल्‍स पाए जाते हैं क्‍योंकि यहां पर खड़ी चढ़ाई या घुमाव नहीं है। इसलिए यहां पर साइकिल चलाना काफी आसान होता है।

ये हैं कारण..जो बेंगलुरु को बनाता है दूसरे शहरों से एकदम अलग और जुदा

रॉक क्‍लाइंबिंग, पक्षियों को देखना और रिक्रिएशनल एक्‍टिविटीज़
तुराहल्‍ली जंगल में आप रॉक क्‍लाइंबिंग और पक्षियों को निहारने का मज़ा भी ले सकते हैं। यहां के विभिन्‍न आकार और आकृति के पत्‍थर क्‍लाइंबर्स को आकर्षित करते हैं। तुराहल्‍ली जंगल को रिक्रिएशनल एक्‍टिविटीज़ के लिए भी सबसे बेहतर जगह मानी जाती है। यहां पर लोग सुबह के समय योग और रिक्रिएशनल एक्‍टिविटीज़ करने आते हैं। ध्‍यान करने के लिए ये बढिया जगह है।

इसके अलावा यहां पर सूर्योदय का दृश्‍य भी काफी खूबसूरत होता है। प्रकृति को करीब से जानने के लिए बैंगलोर की ये जगह आपके लिए बढिया रहेगी। बैंगलोर की इस खूबसूरत जगह जाने पर यहां कूड़ा और गंदगी बिलकुल ना फैलाएं।

Please Wait while comments are loading...