» »छुट्टियों को बनाना है मजेदार तो जरुर जायें-टिफिन टॉप

छुट्टियों को बनाना है मजेदार तो जरुर जायें-टिफिन टॉप

Written By: Goldi

गर्मियों की छुट्टियों में जब घूमने की बात आती है तो दिमाग में रुक जाता है मनाली, शिमला, उत्तराखंड आदि। लेकिन इन जगहों पर पर्यटकों की इतनी भीड़ बढ़ चुकी है..कि आप अपनी छुट्टियों का ज्यादा लुत्फ नहीं उठा पाते हैं।

दोस्तों के साथ करनी है पागलपंती तो...एक बार यहां जरुर जायें

इसी क्रम में आज हम आपको बताने जा रहें हैं नैनीताल के लोकप्रिय पर्यटन स्थल टिफ़िन टॉप के बारे में। टिफ़िन टॉप जोकि नैनीताल से महज 4 किमी की दूरी पर स्थित है..जिसे 'डोरोथी की सीट' के नाम से भी जाना जाता है।

उत्तराखंड में'छोटा स्विट्ज़रलैंड'- चोपता!

अयारपट्टा पीक पर स्थित यह स्थान समुद्र की सतह से 7520 फीट की उंचाई पर स्थित है। यात्री यहाँ से ग्रामीण परिदृश्यों के साथ शक्तिशाली हिमालय पर्वतमाला के प्रभावशाली दृश्यों का आनंद ले सकते हैं।

जाने! मुम्बई और पुणे के नज़दीक बेस्ट ट्रेकिंग डेस्टिनेशन्स के बारे में

इस जगह पर प्रकृति को करीब से निहार भी सकेंगे साथ ही कुदरती का मौसम का मजा भी ले पायेंगें। आइये जानते हैं स्लाइड्स में..

कहां है स्थित?

कहां है स्थित?

नैनीताल से 4 कि.मी की ऊंचाई पर बनी पहाडी यानि ट्रैकिंग वे पर बनी जगह को टिफिन टॉप कहा जाता है। इसे "डोरोथी की सीट" के नाम से भी जाना जाता है। यहां पर आप जम कर कुदरती नजारों का मजा लें सकते हैं। परिवार के साथ आप यहां पर आराम से मजे के साथ पिकनिक का नजारा लें सकते हैं।

घुड़सवारी का ले सकते हैं मजा

घुड़सवारी का ले सकते हैं मजा

आप यहां पर पैदल या फिर घुड सवारी के माध्यम से भी पहुंच सकते हैं। इस पहाडी पर आप अपनी थकान दूर करके खाने-पीने का भी लुत्फ उठा सकते हैं। हालांकि घुड़सवारी करने के लिए आपको करीबन 500 रूपये खर्च करने होंगे।

कैसे पड़ा नाम?

कैसे पड़ा नाम?

टिफिन टॉप का नाम एक महिला के नाम पर रखा गया था। जिसका नाम केलेट डोरोथी था। उसी के नाम पर इस जगह का नाम डोरोथी सीट रखा गया।

टिफिन टॉप

टिफिन टॉप

फोटोग्राफी कर शौक़ीनों के लिए ये एक बेहद ही उम्दा जगह है..ऊँची ऊँची पहाडियों के कुमायों की खूबसूरत पहाड़ियों के नजारे देखे जा सकते हैं।

सनसेट-सनराइज के लिए है प्रसिद्ध

सनसेट-सनराइज के लिए है प्रसिद्ध

टिफिन टॉप पर सुबह और शाम सनसेट-सनराइज देखने के लिए पर्यटकों का जमावड़ा लगा रहता है।

कब घूम सकते हैं?

कब घूम सकते हैं?

सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक

कैसे पहुंचे टिफ़िन टॉप?

कैसे पहुंचे टिफ़िन टॉप?

सड़क द्वारा
नैनीताल के तलिताल बस स्टैंड से टिफिन टॉप 5 किलोमीटर दूर है। यहां से पर्यटक टैक्सी द्वारा टिफ़िन टॉप पहुंच सकते हैं।

ट्रेन द्वारा
नैनीताल का नजदीकी स्टेशन काठगोदाम रेलवे स्टेशन हैं जोकि नैनीताल से 29 किमी की दूरी पर है। यहां से पर्यटक टैक्सी द्वारा टिफ़िन टॉप पहुंच सकते हैं।

हवाई जहाज द्वारा
नैनीताल का नजदीकी एयरपोर्ट पंतनगर हवाई अड्डा है जोकि टिफिन टॉप से लगभग 67 किलोमीटर दूर है। निजी टैक्सी और यात्रियों जैसे परिवहन के अन्य साधन भी उपलब्ध हैं।

Please Wait while comments are loading...