» »फरवरी के महीने में ले भारत के इन खास फेस्टिवल्स का मजा

फरवरी के महीने में ले भारत के इन खास फेस्टिवल्स का मजा

Written By: Goldi

साल 2018 का दूसरा महीना यानी फरवरी की शुरुआत हो चुकी है। फरवरी में ना तो ठंड ज्यादा होती है, ना ही गर्मी, इस दौरान यात्रा करना बेहद सुखद माना जाता है। फरवरी की गुलाबी सर्दी में कई फेस्टिवल और महोत्सव आपका इंतजार कर रहे हैं, जहां आप मदमस्त सर्दी का मजा ले सकते हैं।

इस वैलेंटाइन पार्टनर के साथ एक हसीं शाम हौज खास में बिताएं

साल का दूसरे महीने में कई जबरदस्त मेले, महोत्सव आयोजित किये जाते हैं, जिसमे भारी संख्या में पर्यटक हिस्सा लेने पहुंचते हैं। अगर आपको अभी तक भारत में फरवरी में होने वाले खास इवेंट्स के बारे में नहीं पता है, तो ये लेख सिर्फ आप ही के लिए हैं। जहां आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ गुलाबी सर्दी के बीच छुट्टियों को दिल खोलकर एन्जॉय कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं, प्यार के महीने में होने वाले कुछ खास उत्सवों के बारे में, जिन्हें आपको किसी भी हाल में मिस नहीं करना चाहिए।

सूरजकुंड इंटरनेशनल क्राफ्ट मेला (2 फरवरी-18 फरवरी)

सूरजकुंड इंटरनेशनल क्राफ्ट मेला (2 फरवरी-18 फरवरी)

हरियाण में होने वाला सूरज कुंड मेला फरवरी में होने में वाले कुछ खास उत्सवों में से एक है। यह अंतराष्ट्रीय स्तर का मेला है, जोकि लजीज खाने और हस्तशिल्प, हथकरघा के लिए जाना जाता है। इस साल यह मेला 2 फरवरी से शुरू होकर 18 फरवरी तक चलेगा, जिसमे करीबन 400 से ज्यादा कारीगर अपनी कला और हस्तशिल्प, का प्रदर्शन करेंगे।
Pc: Ranbirsingh

सुला फेस्ट (3 फरवरी-4 फरवरी)

सुला फेस्ट (3 फरवरी-4 फरवरी)

नासिक में आयोजित होने वाला सुला फेस्ट का 11 वां संस्करण 3 फरवरी-4 फरवरी को सुला विन्यार्ड्स में आयोजित होगा । जिसमे जमकर मस्ती, धमाल, डांस ,खाना और वाइन शामिल है। इस फेस्ट में करीब 100 कलाकार स्टेज परफॉरमेंस देंगे, इस फेस्ट का मुख्य आकर्षण होगी सुला विन्यार्ड्स की ग्रेप वाइन, जिसे चखना कतई ना भूले।

काला घोड़ा (10 फरवरी-12फरवरी)

काला घोड़ा (10 फरवरी-12फरवरी)

मुंबई में नौ दिवसयी आयोजित होने वाला काला घोड़ा फेस्टिवल एक खुले मैदान में होने वाली एग्जिबिशन है, जिसमे स्टेज शो भी आयोजित किये जाते हैं। इस फेस्ट में आप कला, क्राफ्ट,नृत्य प्रतियोगिता , थियेटर आदि का मजा ले सकते हैं। इस फेस्ट में बच्चो के लिए एक कुछ खास इवेंट्स आयोजित होते हैं, पर्यटकों के लिए इस मेले में एंट्री एकदम फ्री है। यह फेस्टिवल 3 से 11 फरवरी, 2018 को काला घोड़ा कला काल में, मुंबई में आयोजित होगा।Pc: Rudolph.A.furtado

इंडियन आर्ट फेयर (10 फरवरी-12फरवरी)

इंडियन आर्ट फेयर (10 फरवरी-12फरवरी)

भारत में कला प्रेमियों के लिए इंडियन आर्ट फेयर बेहद दिलचस्प है, क्यों की यह आपको आधुनिक कला, समकालीन कला, मूर्तिकला, प्रदर्शन कला और की यात्रा पर ले जाता है। यह त्यौहार एक विविध कला उत्सव है, और इसमें स्पीकर फोरम, बुक लॉंच आदि शामिल हैं। इंडियन आर्ट फेयर भारत में सबसे बड़ी कला प्रदर्शनियों में से एक है, जिसका आप हिस्सा बन सकते हैं। यह फेस्ट 10 से 12 फरवरी, 2018 को एनएसआईसी प्रदर्शनी मैदान, दिल्ली में आयोजित होगा।
Pc:officialy page

उदयपुर विश्व संगीत मेला (9 फरवरी-11फरवरी)

उदयपुर विश्व संगीत मेला (9 फरवरी-11फरवरी)

अगर आपको संगीत से प्यार है, तो आपको फरवरी के महीने राजस्थान की खूबसूरती झील नगरी उदयपुर की यात्रा करनी चाहिए । आप सोच रहें होंगे क्यों, तो बता दें क्योंकि यहां होने जा रहा है, 9 से 11 फरवरी के बीच विश्व संगीत फेस्टिवल, जिसमे पूरे विश्व से संगीतकार हिस्सा लेने पहुंचेंगे। यह म्यूजिक फेस्टिवल फ़तेह सागर पाल और गाँधी ग्राउंड में आयोजित होगा, जिसमे प्रवेश निशुल्क है।

गोवा कार्निवल (10 फरवरी-13फरवरी)

गोवा कार्निवल (10 फरवरी-13फरवरी)

अगर आपने अभी तक गोवा नहीं घूमा है, तो फरवरी के महीने में आपको गोवा जरुर घूमना चाहिए, क्यों कि इस दौरान यहां आयोजित है गोवा कार्निवल, जिसमे आप गोवा की संस्कृति को देख सकते हैं। यह गोवा में मनाये जाने वाले त्योहारों में से एक कहा जा सकता है, जिसकी शुरुआत 18 वीं शताब्दी में पुर्तगलियों ने की थी, यह एक रंगीन और रोमांचक उत्सव है। इस उत्सव में आप डांस ,परेड ,म्यूजिक और लजीज खाने का लुत्फ उठा सकते हैं। यह कार्निवल राज्य के विभिन्न शहरों में आयोजित किया जाता है, जैसे पणजी, मडगाओ, वास्को और मापुसा।Pc: Outofindia

महाशिवरात्री (13 फरवरी)

महाशिवरात्री (13 फरवरी)

महाशिवरात्रि हिंदुयों का एक प्रमुख पर्व है, जिसमे भगवान भोलेनाथ की आराधना की जाती है। इस दिन शिव भक्त भगवान की उपासना और व्रत करते हैं। सुबह के समय श्रद्धालु गंगा नदी में जाकर स्नान और मन्त्रो का जाप करते हैं। इस पर्व की सबसे खास बात होती है, भांग, कहा जाता है कि, भगवान भोले को भांग काफी प्रिय थी, तो इस दिन सभी शिव भक्त भांग को पीना शुभ मानते हैं। अगर आपको शिवरात्रि का असली मजा लेना है तो वारणसी में इस खास पर्व को जरुर एन्जॉय करें।Pc:Socialconnectblr

ताज महोत्सव (20 फरवरी-27फरवरी)

ताज महोत्सव (20 फरवरी-27फरवरी)

ताजनगरी में आयोजित होने वाला ताज महोत्सव में कला, शिल्प और भारतीय संस्कृति के लोकाचार का उत्सव मनाया जाता है। इस महोत्सव में हाथी, ऊंट और ढोलकिया के साथ भारी जुलूस यात्रा भी होती है, साथ ही आप इस महोत्सव में हाथी की सवारी और ऊंट की सवारी का भी मजा ले सकते हैं। इस महोत्सव का वेन्यू पूर्वी प्रवेश द्वार है, जहां कभी ताजमहल बनाने वाले कारीगर रहा करते थे। पर्यटक इस उत्सव का मजा 18 फरवरी से 27 फरवरी के बीच ले सकते हैं।

खुजराओ डांस फेस्टिवल (20 फरवरी-26फरवरी)

खुजराओ डांस फेस्टिवल (20 फरवरी-26फरवरी)

खुजराओ के बेहतरीन मन्दिरों के बीच वर्ष 1975 से नृत्य महोत्सव का आयोजन हो रहा है। इस त्यौहार में आप भारत की शास्त्रीय नृत्य शैली को समझेंगे, साथ ही इस डांस फेस्टिवल में पश्चिमी नृत्यकला भी देख सकतेहैं । भगवान सूर्य और भगवान शिव को समर्पित मंदिर विश्वनाथ और मंदिर चित्रगुप्त में पर्यटक इन डांस कलायों का मजा ले सकते हैं, यह त्योहार 20 से 26 फरवरी, 2018 के बीच आयोजित किया जायेगा।