• Follow NativePlanet
Share
» »खुले आसमान के नीचे लेटकर गिनने हैं तारे, तो जायें हिमाचल प्रदेश की इन खास जगहों पर

खुले आसमान के नीचे लेटकर गिनने हैं तारे, तो जायें हिमाचल प्रदेश की इन खास जगहों पर

Written By:

हिमाचल प्रदेश पहले पर्यटकों के बीच हनीमून डेस्टिनेशन और हिल स्टेशन के रूप में लोकप्रिय था, लेकिन धीरे धीरे यह खूबसूरत सा राज्य पर्यटकों के बीच साहसिक गतिविधियों के लिए भी मशहूर हो गया। गर्मी हो या सर्दी, हर साल यहां लाखों पर्यटक शिमला की खूबसूरत वादियों को देखने, गिरती हुई बर्फ को महसूस करने और एडवेंचर खेलों में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने यहां पहुंचते हैं।

हिमाचल प्रदेश कई सारे एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए जाना जाता है, जिसमे आइस स्केटिंग से लेकर, ट्रेकिंग, कैम्पिंग आदि शामिल है। अगर आप हिमाचल प्रदेश में खुले आसमान के नीचे कैम्पिंग का मजा इन छुट्टियों में लेना चाहते हैं, तो आपको हिमाचल की कुछ बेहद खूबसूरत वादियों की सैर करनी चाहिए, जहां जबरदस्त एडवेंचर भी होगा, और कैम्पिंग का मजा। तो आइये जानते हैं हिमाचल प्रदेश में बेस्ट कैम्पिंग डेस्टिनेशन

 शिमला

शिमला

समुद्र स्तर से लगभग 7200 फीट की औसत ऊंचाई पर हिमालय में स्थित हिमाचल प्रदेश की राजधानी, शिमला एक चित्र-परिपूर्ण और संस्कृति-समृद्ध हॉलिडे डेस्टिनेशन है। यहां पर्यटक देवदार के शांत और सुंदर जंगलों के बीच कैम्पिंग का मजा ले सकते हैं।

जुंगा

जुंगा

शिमला से 24 किमी की दूरी पर स्थित जुंगा, समुद्र तल से लगभग 51 9 0 फीट पर स्थित है, और यह हिमालय पर्वत श्रृंखलाओं के हिमाचल से लगातार हिमाच्छादित चोटियों से घिरा हुआ है। इसकी मध्यम ऊंचाई और कम तापमान भिन्नता के कारण यह जगी कैम्पिंग के लिए बेस्ट मानी जाती है। यहां कसर कई टूर अजेंस्य के जरुये एडवेंचर स्पोर्ट्स कराए जाते हैं, जिनमे रेपलिंग,रॉक क्लाइम्बिंग आदि शामिल हैं।

शोघी

शोघी

शहर की भागम भाग जिन्दगी से दूर शोघी के मनोरम नजारे मन को शांति पहुंचाते हैं।5700 फीट की ऊंचाई पर स्थित है, और राजनीतिक रूप से शिमला जिले का एक हिस्सा है। यहां पर्यटक शांत परिवेश में कैम्पिंग का मजा ले सकते हैं, और स्वछन्द होकर अपनी छुट्टियों को एन्जॉय कर सकते हैं।

धर्मशाला

धर्मशाला

कांगड़ा घाटी में स्थित धर्मशाला समुद्र स्तर से 4870 फीट ऊपर स्थित है। बीते कुछ सालों में हिमालयी वज्राना बौद्ध धर्म के जेलुग संप्रदाय के प्रमुख दलाई लामा के घर होने के चलते यह जगह बेहद लोकप्रिय हो गयी है। इस खूबसूरत नगर में कैम्पिंग का मजा लेते हुए आप धौलाधार रेंज देख सकते हैं, साथ ही यह जगह फोटोग्राफी के लिए काफी अच्छी है, तो अपना हाथ फोटोग्राफी में जरुर आजमायें।

बाग्सू

बाग्सू

अगर आप त्रिउंड ट्रैकिंग कर रहे हैं, तो बाग्सू में कैम्पिंग का मजा ले सकते हैं। यहां कैम्पिंग का करने का मजा ही अलग है, हिमाचल की यह कैम्पिंग साईट अन्य कैम्पिंग साईट से हटकर है, यहां आप जमकर पूरी रात लाइव बैंड सुन सकते हैं, नाच सकते हैं और खुले आसमान के नीचे लेटकर तारों भर आसमान को निहार सकते हैं।Pc:Alok Kumar

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स