» »इस बार गोवा में समुद्री तट,नहीं बल्कि घूमे वहां के खास वाइल्ड लाइफ सेंचुरी

इस बार गोवा में समुद्री तट,नहीं बल्कि घूमे वहां के खास वाइल्ड लाइफ सेंचुरी

Written By: Goldi

हमने अभी तक आपको अपने आर्टिकल्स के जरिये गोवा के समुद्री तट, फेनी,गोयन खाने और कसीनों से रूबरू कराया है। लेकिन आज हम आपको गोवा के एक अलग पहलु के बारे में बताने जा रहे हैं,जिसके बारे में शायद ही आपने अभी तक सोचा हो, या फिर सुना हो। आज हम आपको बताने जा रहे हैं गोवा के कुछ प्राकृतिक जगहों के बारे में, जहां अप खुद को प्रकृति के करीब महसूस करेंगें, साथ ही खुद को एक नये गोवा से भी वाकिफ करायेंगे।

गोवा में कई खूबसूरत वाइल्डलाइफ सेंचुरी हैं,जिन्हें आपको अपनी गोवा की ट्रिप के दौरान जरुर देखना चाहिए, साथ ही यह जगह आपको गोवा के समुद्री तटों की भीड़भाड़ से दूर असीम शांति और प्रकृति की बांहों में आपको पहुंचाती हैं।

तो आइये जानते हैं गोवा कि कुछ खास प्राकृतिक जगहों के बारे, जहां आप अपनी अगली गोवा ट्रिप को बना सकते हैं,शानदार और जानदार.

म्हादई वन्यजीव अभयारण्य

म्हादई वन्यजीव अभयारण्य

म्हादेई वन्यजीव अभयारण्य गोवा के पूर्वी भाग में स्थित है। करीब 208 वर्ग किलोमीटर में फैले इस अभयारण्य में वन्यजीव की एक विस्तृत विविधता है और यह एक चिड़िया व्यूअर के स्वर्ग के रूप में जाना जाता है। यह करीबन 255 पक्षी प्रजातियों का घर है, जिसमें नीलगिरि लकड़ी-कबूतर और क्रिमसन-समर्थित सनबर्ड समेत यहां तितलियों की प्रजातियां भी देख सकते हैं। अपनी अद्वितीय जैव विविधता के अलावा, म्हादेई वन्यजीव अभ्यारण्य भी अपने कैसकेड, विशेष रूप से वज़रा सक्ला झरने और विर्डी फॉल्स के लिए भी जाना जाता है।Pc:Ajith U

भगवान महावीर सेंचुरी

भगवान महावीर सेंचुरी

राजधानी पणजी से 57 किमी की दूरी पर स्थित यह वन्य जीव पार्क गोवा के सबसे बड़े पार्कों में से एक है। इस पार्क में सैलानी कई लुप्त प्रजातियों को देख सकते हैं, इस अभयारण्य के चारों ओर घूमते हुए बार्किंग हिरण, ब्लैक पैंथर, बंगाल टाइगर, बोनट मैकाक, तेंदुए, सिविट और जंगली सूअर को आसानी से देखा जा सकता है। पक्षियों और फोटोग्राफी करने वालों के लिए यह जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं है। इस वन्य जीव पार्क में आप जंगल सफारी का लुत्फ उठा सकते हैं, साथ ही यहां मौजूद करीबन 120 से भी अधिक प्रजातियों को देखा जा सकता है।Pc:Shefali Kumar

बोंडला वाइल्ड लाइफ सेंचुरी

बोंडला वाइल्ड लाइफ सेंचुरी

बोंडला वाइल्ड लाइफ सेंचुरी गोवा के सबसे छोटे वन्य जीव पार्कों में से एक है..जोकि पोंडा क्षेत्र में स्थित है। बोंडला वन्यजीव अभयारण्य, भारतीय बाइसन, समबर हिरण, भारतीय पीफौल, मालाबार विशालकाय गिलहरी और विभिन्न प्रकार के हिरण और साँप जैसी वन्यजीवों का एक घर है। सामान्य ग्रे हॉर्नबिल और गोल्डन पावर्ड वुडपेकर के साथ, इस बगीचे में एक सौ से अधिक प्रजाति के पक्षी रहते हैं।
Pc: Harshruti

कोटीगाओ वन्यजीव अभयारण्य

कोटीगाओ वन्यजीव अभयारण्य

दक्षिणी गोवा के कानाकोना जिले में स्थित कोटीगाओ वन्यजीव अभ्यारण्य में भी आप बड़ी संख्या में पक्षियों और जानवरों को देख सकते हैं। इस अभ्यारण्य के जानवरों में मुख्य रूप से उड़ने वाली गिलहरी, पतले लोरिस, भारतीय पेंगोलिन, पिसूरी, चार सींगो वाला चिकारा, मालाबार पिट वाइपर, बड़े नाक वाला पिट वाइपर और सफेद पेट वाला कठफोड़वा शामिल है।

सलीम बर्ड सेंचुरी

सलीम बर्ड सेंचुरी

गोवा के मांडवी नदी पर चोराओ द्वीप के पश्चिमी छोर पर स्थित डॉ सलीम अली पक्षी अभयारण्य पणजी के पास स्थित है। इस वन्य जीव पार्क का नाम "भारत के पक्षीमैन" सलीम अली के नाम पर रखा गया है। यह भारत के सबसे अच्छे पक्षी अभयारण्यों में से एक है। यहाँ गौरैयों, मोर, तोते, हवासील और कई तरह के पक्षियों को देखा जा सकता है। गोवा के सबसे अच्छे स्थानों में से एक है यह स्थल जहाँ शांत वातावरण और चिड़ियों की चहचहाहट ही रहती है।Pc:wikimedia.org