» »बाल दिवस2017 पर जाने भारत की कुछ बेहद ही खूबसूरत जगहों के बारे में

बाल दिवस2017 पर जाने भारत की कुछ बेहद ही खूबसूरत जगहों के बारे में

Written By: Goldi

भारत एक बेहद ही खूबसूरत देश है, यहां हर वर्ग के लोगो के घूमने के लिए काफी कुछ है...जब भी आप किसी जगह को घूमते हैं, तो वहां आपको एक नया अनुभव मिलता होता है। जब बात बच्चो के साथ यात्रा करने की होती है, तो यह थोड़ी सी पेचीदा हो जाती है, क्योंकि इस दौरान यह यात्रा एक नई किताब पढ़ने जैसे हो जाती है, जिसके हर पन्ने पर एक नई कहानी या फिर मिस्ट्री होती है।

परिवार के साथ यात्रा करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण सुझाव!

हम में से सभी छुट्टियों पर जाने को उत्साहित रहते हैं, खासकर की जब छुट्टियाँ परिवार के साथ मनानी हो तो हम अपनों की ख़ुशी को सर्वोच्च प्राथमिकता देते है। इस दौरान हमे किस जगह छुट्टियां मनानी है, इसका ख्याल भी रखना होता है, क्यों कि वहां सिर्फ आप ही नहीं बल्कि बच्चे भी छुट्टियाँ का मजा ले सके। भारत में यूं तो घूमने को कई जगह है जैसे हिल स्टेशन,समुद्री तट, नेशनल पार्क और मनोरंजन पार्क आदि। तो आइये इसी क्रम में जानते हैं भारत में बच्चो के साथ कहां फ्रेंडली छुट्टियों का आनंद लिया जा सकता है।

जयपुर

जयपुर

राजस्थान की राजधानी जयपुर जिसे हम सभी गुलाबी नगरी के नाम से भी जानते हैं,यह जगह बच्चो के साथ छुट्टियां मनाने के लिए बेस्ट है। यहां बच्चे राजस्थान के गौरवशाली इतिहास को भी जान और समझ सकते हैं..साथ ही यहां की भव्य हवेलियों की सैर करते हुए हाथी की सवारी और, ऊंट की सवारी का लुत्फ भी उठा सकते हैं।

गोवा

गोवा

गोवा भारत के प्रसिद्ध हॉलिडे पार्टी डेस्टिनेशन में से एक है, गोवा सिर्फ बड़ो को ही नहीं बल्कि बच्चो को भी खूब भाता है..यहां बच्चे समुद्र की लहरों से खेल सकते हैं..साथ ही बच्चे यहां एडवेंचर स्पोर्ट्स यानी बनाना राइड्स,जेट स्कींग आदि का भी मजा ले सकते हैं।
PC:Grand Velas Riviera Maya

सिक्किम

सिक्किम

हिमालय की वादियों में स्थित सिक्किम पूर्वोतर भारत का एक बेहद ही खूबसूरत राज्य है..यहां की प्राकृतिक खूबसूरती और यहां के मठ मन को शांति प्रदान करते हैं..इसके अलावा आप बच्चो के साथ नाथुला पास की सैर भी करा सकते हैं, जहां वह अपने देशों के जवानों को देश की रक्षा करते हुए देख उनके जज्बे को सलाम कर सकते है। इसके अलावा आप सिक्किम में पेलिंग और लाचुंग भी घूम सकते हैं।

मैकलॉईड गंज

मैकलॉईड गंज

हिमाचल प्रदेश की खूबसूरत वादियों में स्थित मैकलॉईड गंज पर्यटकों के बीच एक लोकप्रिय हॉलिडे डेस्टिनेशन है..यहां आप बच्चो को बौद्ध धर्म और तिब्बत से जुड़े खास तथ्यों से रूबरू करा सकते हैं। साथ ही यहां एडवेंचर कैम्प और ट्रैकिंग का भी लुत्फ लिया जा सकता है।
PC:Philippe Raffard

कॉर्बेट

कॉर्बेट

अगर आप अपने बच्चो को वन्य जीवों और प्रकृति से रूबरू कराना चाहते हैं, तो इसका सबसे अच्छा स्कूल एक नेशनल पार्क से अच्छा कुछ नहीं हो सकता। उत्तराखंड स्थित जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क वन्य जीवों और प्रकृति को करीब से जानने के लिए एकदम बेहतरीन जगह है..यह स्थान रॉयल टाइगर्स का घर भी है।इसके अलावा यहां हिरन,हाथी, विभिन्न प्रजाति के पक्षी आदि भी देखे जा सकते हैं।

मसूरी

मसूरी

पहाड़ों की रानी के नाम से मशहूर उत्तराखंड की राजधानी मसूरी बच्चो के साथ टाइम बिताने के लिए एक परफेक्ट जगह है। यहां मॉल रोड से लेकर गन हिल तक केबल कार राइड का लुत्फ लिया जा सकता है। इसके अलावा यहां डाकू गुफा, भट्ट वाटर फाल और मसूरी झील भी घूम सकते है।

Please Wait while comments are loading...