» »कोई नहीं बतायेगा आपको जम्मू कश्मीर के इस खूबसूरत हॉलिडे डेस्टिनेशन के बारे में?

कोई नहीं बतायेगा आपको जम्मू कश्मीर के इस खूबसूरत हॉलिडे डेस्टिनेशन के बारे में?

By: Namrata Shatsri

उत्तर भारत के राज्‍य जम्‍मू-कश्‍मीर का प्राकृतिक सौंदर्य आपको इससे प्‍यार करने पर मजबूर कर देगा। बर्फ से ढके पहाड़ों से लेकर पिघलते ग्‍लेशियर तक, जम्‍मू-कश्‍मीर में आपको सब कुछ मिलेगा। इस स्‍थान का मनोरम प्राकृतिक सौंदर्य हर साल लाखों पर्यटकों को अकर्षित करता है।

इसकी धरती पर हरी घास से लेकर बर्फ तक देखने को मिल जाएगी साथ ही यहां पर आप कई सारी चीज़ें कर सकते हैं। आपने लद्दाख पर एडवेंचर के बारे में तो सुना ही होगा, ठीक वैसे ही एडवेंचर आप यहां भी कर सकते हैं। पहलगाम का सौंदर्य और गुलमर्ग की सफेद बर्फ का नज़ारा बेहद खूबसूरत होता है। लेकिन क्‍या आप चत्‍पाल के बारे में जानते हैं ?

चत्‍पाल

चत्‍पाल

दक्षिण कश्‍मीर के एक कोने में स्थित है चत्‍पाल जिसकी श्रीनगर से दूरी 90 किमी है। ये शहर इतना खूबसूरत है कि इसे शब्‍दों में बयां कर पाना बहुत मुश्किल काम है। पीले और सफेद फूलों के खूबसूरत बगीचे देखने को मिलेंगें। नीले आकाश के नीचे का ये नज़ारा बहुत ही अद्भुत होता है।PC:taNvir kohli

चत्‍पाल

चत्‍पाल

सभी लोग गुलमर्ग और श्रीनगर के बारे में जानते हैं और इसी वजह से चत्‍पाल अभी तक अनछुआ रह गया है। यहां पर उद्योगों का कोई नामोनिशान तक नहीं है। ये जगह पूरी तरह से एकांत में है। हाल ही में यहा पपर सरकार द्वारा पर्यटन क्षेत्रों का विकास किया गया है। घाटी की सुंदरता को देखने के लिए आप यहां आ सकते हैं लेकिन चत्‍पाल में घूमने के लिए बहुत ज्‍यादा जगहें नहीं हैं।PC: Mike Prince

चत्‍पाल

चत्‍पाल

हालांकि, अगर आप प्रकृति के सौंदर्य को महसूस करना चाहते हैं और भीड़भाड़ से कहीं दूर जाने की सोच रहें हैं तो चत्‍पाल आपके लिए बिलकुल सही जगह है। अपने पार्टनर के साथ आप यहां की खूबसूरत वादियों में रोमांटिक छुट्टियां बिता सकते हैं।PC:Radhika Mamidi

चत्‍पाल

चत्‍पाल

हालांकि, अगर आप प्रकृति के सौंदर्य को महसूस करना चाहते हैं और भीड़भाड़ से कहीं दूर जाने की सोच रहें हैं तो चत्‍पाल आपके लिए बिलकुल सही जगह है। अपने पार्टनर के साथ आप यहां की खूबसूरत वादियों में रोमांटिक छुट्टियां बिता सकते हैं।

चत्‍पाल आने का सही समय

चत्‍पाल आने का सही समय

अप्रैल से जून के गर्मी के मौसम में चत्‍पाल घूमने का सबसे सही समय है। इस दोरान यहां का तापमान 11 से 25 डिग्री सेल्सियस होता है। ज‍बकि सर्दियों के मौसम में यहां पर अत्‍यधिक ठंड होती है और अगर आपको बर्फबारी देखनी है तो सर्दी के मौसम में आना बेहतर रहेगा।

चत्‍पाल में क्‍या करें

चत्‍पाल में क्‍या करें

जैसे कि हमने आपको पहले भी बताया कि चत्‍पाल में घूमने के लिए ज्‍यादा जगहें नहीं हैं इसलिए आप यहां पर ये काम कर सकते हैं। प्राकृतिक सौंदर्य के बीच चहलकदमी करें और हरी-भरी घाटी के सौंदर्य को अपनी नज़रों में कैद कर लें। यहां पर कश्‍मीरी चाय का मज़ा आपकी ट्रिप को मज़ेदार बना सकता है। अगर आप किसी स्‍थानीय निवासी से मिलते हैं तो उनसे बात जरूर करें। उनकी जीवनशैली और प्‍यारा स्‍वभाव आपको एक नई सादगी से रूबरू करवाएगा।

चत्‍पाल

चत्‍पाल

आप चाहें तो चत्‍पाल के पहाड़ों पर ट्रैकिंग भी कर सकते हैं। ये पहाड़ पूरी कश्‍मीर घाटी से जुड़े हुए हैं और आपको यहां पर और भी अधिक प्राकृतिक सौंदर्य देखने को मिलेगा। यहां पर सेब और अखरोट के बाग भी देखने को मिलते हैं।

कैसे पहुंचे चत्‍पाल

कैसे पहुंचे चत्‍पाल

वायु मार्ग : इस जगह से श्रीनगर एयरपोर्ट सबसे निकटतम हवाई अड्डा है जोकि प्रमुख शहरों जैसे चंडीगढ़, जम्‍मू, मुंबई और नई दिल्‍ली से जुड़ा हुआ है। यहां से आपको किराण्‍ पर टैक्‍सी मिल जाएगी एवं यहां से चत्‍पाल 90 किमी की दूरी पर स्थित है।

रेल मार्ग : निकटतम रेलवे स्‍टेशन जम्‍मू तावी रेलवे स्‍टेशन है जोकि चत्‍पाल से 222 किमी दूर है। ये जगह इंदौर, अहमदाबाद, वाराणसी और कोलकाता जैसे शहरों से जुड़ी हुई है।

सड़क मार्ग : सबसे पहले अनंतनाग - चितेरगुल रोड़ अचाबल तक लें। अचाबल से लोकल जीप लेकर चितेरगुल और फिर दूसरी जीप लेकर आप चत्‍पाल तक पहुंच सकते हैं।

Please Wait while comments are loading...