» »जरूर देखें मेघालय की गार्डन ऑफ केव्‍स

जरूर देखें मेघालय की गार्डन ऑफ केव्‍स

By: Namrata Shatsri

कुछ समय पूर्व मेघालय, असम की राजधानी हुआ करता था। मेघालय का अर्थ है बादलों की जगह और मेघालय को पृथ्‍वी पर सबसे गीले प्रदेश की ख्‍याति प्राप्‍त है। मॉनसून के दौरान पर्यटक सबसे ज्‍यादा मेघालय आना पसंद करते हैं।

बारिश के अलावा इस शहर में और भी कई चीज़ें हैं जो पर्यटकों को आकर्षित करती हैं और इस जगह को खास बनाती हैं। मेघालय में कई लंबी गुफाएं, खूबसूरत झीलें और प्राकृतिक पुलों के साथ-साथ झरने भी हैं।

गार्डन ऑफ केव्‍स एक प्राकृतिक जगह है जो बारिश के पानी से भरे मौसमी झरनों से मिलकर बना है। इसके आसपास काफी हरियाली है और इस जगह पर कई गुफाएं और झरने हैं। इस जगह को आधिकारिक तौर पर साल 2010 में पर्यटन स्‍थल घोषित किया जा चुका है। हालांकि, अभी तक इस जगह के बारे में बहुत कम लोगों को पता है।

कहां है स्थित?

कहां है स्थित?

गार्डन ऑफ केव्‍स सोहरा नामक शांत और दूरवर्ती गांव में स्थित है। लैत्रिंग्‍यू क्षेत्र से 10 किमी दूर और लैतमावसियांग गांव से पास स्थित है। यह इस राज्‍य की सबसे खूबसूरत जगह है। ये बगीचा 2.5 हेक्‍टेयर की जमीन पर फैला हुआ है और यहां पर सात जगहें प्रमुख हैं जिनमें साइनरांग सिएम, सुम सिएम झरना, की स्‍तेह माव, यू मावदोह्नुद, यू मावखिलुंब व बेबी रॉक, आर्सदाद झरना और रियात उम्‍लवाई झरना हैं।

प्रकृति की खूबसूरत धरोहर

प्रकृति की खूबसूरत धरोहर

ये गार्डन और गुफाएं यहां पर कब से हैं इस बात की कोई जानकारी नहीं है। ब्रिटिशों के शासनकाल के दौरान इन गुफाओं का प्रयोग खासी जनजाति के लोग छिपने के लिए किया करते थे। ये गार्डन घने जंगलों से घिरा हुआ है। इस जगह पर प्राकृतिक रोशनी पड़ती है। सूर्य की सुनहरी किरणें तालाब में पड़ती है और फिर ये इस पूरी जगह को ही रोशन कर देती हैं। ये नज़ारा बेहद खूबसूरत होता है।

यहां पर खूबसूरत झरनों को देखने का मज़ा ही कुछ और है। गार्डन के प्रवेश पर ही बांस के पुलों के ऊपर से झरने बेहद सुंदर दिखाई देते हैं। हालांकि, इस जगह पर कोई होटल, ईटरीज़ आदि नहीं है। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने साथ खाने के लिए कुछ सामान लेकर जाएं।

PC: Engin_Akyurt

कैसे पहुंचे

कैसे पहुंचे

वायु मार्ग द्वारा : इसका निकटतम हवाई अड्डा शिलॉन्‍ग में है जोकि 52 किमी दूर है। ये एयरपोर्ट देशभर के कई हवाई अड्डों से जुड़ा हुआ है जैसे कि कोलकाता, दिल्‍ली, बेंगलुरू आदि।

रेल मार्ग द्वारा : यहां से समीपतम रेलवे स्‍टेशन गुवाहाटी है जोकि 145 किमी दूर है। ये स्‍टेशन देश के प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। कोलकाता से तो यहां नियमित ट्रेनें चलती हैं।

सड़क मार्ग द्वारा : ये जगह सड़क मार्ग से अच्‍छी तरह से जुड़ी हुई है और यहां पर निकटतम शहर शिलॉन्‍ग से टैक्‍सी सुविधा उपलब्‍ध रहती है।Pc:Unknown

आने का सही समय

आने का सही समय

सालभर में किसी भी समय गार्डन ऑफ केव्‍स घूमने आ सकते हैं हालांकि अगर आप झरनों को देखना चाहते हैं तो इस जगह आने का सबसे सही समय अगस्‍त के महीने से सितंबर तक का है। इस दौरान भारी बारिश से झरनों में पानी भरा रहता है।

Please Wait while comments are loading...