Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »इस वैलेंटाइन पार्टनर के साथ एक हसीं शाम हौज खास में बिताएं

इस वैलेंटाइन पार्टनर के साथ एक हसीं शाम हौज खास में बिताएं

By Goldi

मैं जब भी दिल्ली जाती तो मुझे सब हौज खास घूमने की सलाह देते हैं, आखिर इस बार जब मै दिल्ली पहुंची तो अपनी फ्रेंड का साथ पकड़ मै भी पहुंच ही गयी दिल्ली के प्रसिद्ध हौज खास। दिल्ली स्थित हौज खास एक बेस्ट प्लेस हैं, जहां आप घूम भी सकते हैं, लजीज खाना भी खा सकते हैं, और जनाब आखिर में शॉपिंग के भी मजे ले सकते हैं, अगर शॉपिंग नहीं भी करनी है तो विंडो शॉपिंग के मजे तो लिए ही जा सकते हैं।

हौज खास नेचर लवर,शॉपिंग के दीवानों और लवर्स के लिए एक बेस्ट प्लेस कही जा सकती है। यह एक ऐसा मॉडिफाइड गांव है, जो सबकी उम्मीदों पर खरा उतरता है। सबसे खास बात इसका इतिहास पद्मावत वाले खिलजी से भी जुड़ा हुआ है। यहां जो टैंक स्थापित है , वह अल्लाउद्दीन खिलज़ी द्वारा सिरी फ़ोर्ट के निवासियों के लिए बनाई गयी थी।

इस वीकेंड घूमे दिल्ली स्थित मुगलकाल की धरोहर कोइस वीकेंड घूमे दिल्ली स्थित मुगलकाल की धरोहर को

यहां आप अपने परिवार के साथ सुबह में हिरन पार्क और किले में घूम कर मज़े ले सकते हैं तो रात में दोस्तों के साथ पकवान गली और पब में नाइट आउट कर मज़े ले सकते हैं।

क्या है हौज खास?

क्या है हौज खास?

हौज़ खास विलेज, हौज़ खास किले के चारों ओर बसा हुआ है, जो नई दिल्ली की स्थापना से पहले ही यहाँ बसा हुआ है। यह हौज़ खास क्षेत्र में बसा एक शहरी गाँव है जो DLF द्वारा 1960 में विकसित हआ था। यह गाँव क्षेत्र और भी ज़्यादा 1980 के दशक में मॉडिफाइ होना शुरू हो गया, जब यहाँ बड़े बड़े फैशन डिज़ाइनर्स ने अपनी बुटीक खोली। फिर 1990 के दशक से यहाँ बड़े बड़े रेस्टोरेंट्स भी खुल गये, जहाँ आज 40 से ज़्यादा रेस्टोरेंट्स, बार्स, कैफेस, और पब्स आपको आराम से मिल जाएँगे।

हौज खास किले का इतिहास

हौज खास किले का इतिहास

दिल्ली के दक्षिणी भाग का इलाक़ा हौज़ खास उर्दू भाषा का नाम है जिसमें हौज़ का मतलब पानी की टंकी और खास का मतलब राजसी, राजसी पानी की टंकी है। यह बड़ी सी पानी की टंकी अल्लाउद्दीन खिलज़ी द्वारा सिरी फ़ोर्ट के निवासियों के लिए बनाई गयी थी।Pc:Karthiknanda

डियर पार्क

डियर पार्क

डियर पार्क के पास कुछ टूटी फूटी इमारतों को देखा जा सकता है, जो हौज खास की हॉट स्पॉट डेटिंग स्पॉट के नाम से प्रसिद्ध है। आप इस स्मारक के हर दूसरे कोने में कपल्स को एक दूसरे में खोये हुए देख सकते हैं

पिकनिक स्पॉट

पिकनिक स्पॉट

यह कई बड़े बड़े छायादार पेड़ हैं, जहां आप अपने परिवार के साथ सुबह में हिरन पार्क और किले में घूम कर मज़े ले सकते हैं तो रात में दोस्तों के साथ पकवान गली और पब में नाइट आउट कर मज़े ले सकते हैं।
Pc: Cutest Penguin

रंग बिरंगे पक्षियों को निहारे

रंग बिरंगे पक्षियों को निहारे

अगर आप पक्षियों को निहारने के शौक़ीन हैं, तो यहां स्थित झील में कई खूबसूरत पक्षियों को देख सकते हैं, और अपने कैमरे में कैद भी कर सकते हैं। सूरज ढलते समय आप यहां चमगादड़ो को भी उड़ते हुए देख सकते हैं।

A,B,C,D,E के नाम से हैं ब्लॉक्स

A,B,C,D,E के नाम से हैं ब्लॉक्स

इन ब्लॉक्स में E ब्लॉक मेन मार्केट है और यह विलेज के बीचोबीच है। यहाँ रात का नज़ारा आपको सम्मोहित कर देगा। आप अगर परिवार के साथ हैं तो यहाँ के अलग अलग वैरायटीज़ वाले रेस्टोरेंट्स का मज़ा लें जहाँ आप खाने के बाद हौज़ खास किले के गेट के बाहर ही अलग अलग किस्म की आइस क्रीम जो आपने पहले कभी नहीं चखी होगी, का भी मज़ा ले सकते हैं।Pc:tara hunt

भूख मिटाने के लिए हैं बेस्ट

भूख मिटाने के लिए हैं बेस्ट

हौज़ खास विलेज के कुछ बार्स, कैफेस और रेस्टोरेंट्स: द पिंक रूम, आउट ऑफ द बॉक्स, मेफियासो, द विलेज बाल्कनी, द फ्रैट हाउस, हाइ 5 कैफे और बार, माइ बार ग्रिल, रास्ता, मैचबॉक्स, एल्माज़ बेकरी और बार, रॉंग टर्न क्लब, बैंडस्टैंड, मूनशाइन कैफे और बार, आदि।Pc:tara hunt

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X