» »आंध्रप्रदेश का हिलस्टेशन-हार्सिली हिल्स

आंध्रप्रदेश का हिलस्टेशन-हार्सिली हिल्स

Written By: Goldi

आंध्रप्रदेश के खूबसूरत हिलस्टेशन में से एक हार्सिली हिल्स बेहद खूबसूरत हैं..यहां की ऊँची पहाड़ी से आप सनसेट और सनराइज को बखूबी देख सकते हैं। हार्सिली हिल्स आंध्र प्रदेश चित्तूर जिला शहर मदनपल्ली के पास स्थित है,यह एक पहाड़ी इलाका है।

महाराष्ट्र के 21 खूबसूरत व आकर्षक हिल स्टेशन्स!

इसका स्थानीय नाम "एनुगु मल्लम्मा कोंडा" है। लोगो की माने तो, यहां एक लडकी मल्लम्मा थी जो हाथियों को चारा डाला करती थी। एक दिन वह अचानक गायब हो गयी। जिसके बाद लोग ने उसके नाम का मंदिर बना कर पूजा करने लगे। और उसी के नाम से एनुगु मल्लम्मा (हाथियों को पालने वाली मल्लम्मा) इस गांव का नाम हो गया। 1870 में ब्रिटिश शासन का कलेक्टर डब्ल्यू.डी. हार्सली के नाम से इस का नाम हार्सिली हिल्स पड गया।

महाराष्ट्र के तोरणमल हिल स्टेशन की अनछुई खूबसूरती!

इस पहाड़ी के उंचे पॉइंट से पर्यटक आसपास फैली हुई हरियाली के साथ साथ गुलमोहर, ऑलमांडा, रीठा,आंवला, बीड़ी के पत्ते, ब्लू गम, नीलगिरी और चंदन के पेड़ो को भी देख सकते हैं।

कैसे जाएँ

कैसे जाएँ

हवाईजहाज द्वारा
बैंगलोर और तिरुपति हवाई अड्डे हार्सिली हिल्स तक पहुंचने के सबसे नजदीकी हवाई अड्डे हैं। बेंगलुरु हवाई अड्डा 160 किलोमीटर और तिरुपति हवाई अड्डा 165 किमी की दूरी पर स्थित है। यहां से आप बस या टैक्सी द्वारा हार्सिली हिल्स तक पहुंच सकते हैं ।

रेल द्वारा
होर्स्ली हिल्स का सबसे नज़दीकी रेलवे स्टेशन मानापली में स्थित है रेलवे स्टेशन शहर से 43 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

रोड से
हार्सिली हिल्स आंध्र प्रदेश के राज्य परिवहन बसों द्वारा राज्य के अन्य हिस्सों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। नियमित बसों में मनपल्ली और तिरुपति से उपलब्ध हैं ये सरकारी बसें नियमित और सस्ती हैं ।

PC:rajaraman sundaram

कब जाएँ

कब जाएँ

पर्यटक इस पहाड़ी को देखने कभी भी जा सकते हैं, सर्दियों में ग्रीष्मकाल और सर्दी के दौरान हर्स्ली हिल्स के पास शांत और सुखद माहौल होता है। मानसून के मौसम में होर्स्ले की खूबसूरत पहाड़ियों में बारिश के कारण पहाड़ियों पर फैली हुई हरियाली आपका मन मोह लेगी। गर्मी के मौसम मार्च से शुरू होता है और मई में समाप्त होता है गर्मी के मौसम के दौरान, लगातार ठंडी हवाएं इस जगह को और खूबसूरत बना देती हैं।

PC:rajaraman sundaram

कहां है?

कहां है?

होर्स्ली हिल्स आंध्र प्रदेश की दक्षिण-पश्चिम सीमा पर समुद्र तल से 1,265 मीटर ऊंची ऊंचाई पर स्थित है। यह खूबसूरत हिल स्टेशन बेंगलुरु शहर से 150 किलोमीटर की दूरी पर और चेन्नई से 274 किलोमीटर दूर स्थित
है।PC: rajaraman sundaram

क्या देखे?

क्या देखे?

होर्स्ली हिल्स पहाड़ियों में यात्रा करने के लिए प्रमुख पर्यटक आकर्षण में कौंडिन्य वन्यजीव अभयारण्य , पर्यावरण पार्क और मल्लामा मंदिर हैं।

PC: rajaraman sundaram

कौंडिन्य वन्यजीव अभयारण्य

कौंडिन्य वन्यजीव अभयारण्य

कउंडिन्या वन्यजीव अभयारण्य पक्षियों और जानवरों की सैकड़ों प्रजातियों का घर है। पर्यटक यहां जंगल मुर्गी, भालू, सांबा और पैंथर आदि जानवर देख सकते हैं। यहां आप जानवरों की प्रजाति की साथ साथ पौधों की प्रजातियाँ भी देख सकते हैं जिनमे अमला, बीड़ी पत्ते, रेड सैंडर्स, रीटा, शिकाकाई, बे पत्तियों, चंदन, ब्लू गम, बैंगनी के लिए महोगनी से लेकर फूलों की एक विस्तृत विविधता मौजूदहै।

PC: KAMESHKUMARNAIDU

मल्लमा मंदिर

मल्लमा मंदिर

मल्लमा का भव्य मंदिर मल्लमा नाम की एक महिला को समर्पित है जो कि आदिवासी लोगों को चंगा करने के लिए इस्तेमाल किया जाता था। एक दिन वह अचानक गायब हो गई बताया जाता है, यहां एक लडकी मल्लम्मा थी जो हाथियों को चारा डाला करती थी। एक दिन वह अचानक गायब हो गयी। जिसके बाद लोग ने उसके नाम का मंदिर बना कर पूजा करने लगे।

होर्स्ली हिल्स

होर्स्ली हिल्स

होर्स्ली हिल्स के आसपास पर्यटक गोरिबंद, व्यू पॉइंट और गंगोत्री झील आदि देख सकते हैं। खासकर गंगोत्री झील सुंदर परिवेश के बीच में स्थित है और मनोरम दृश्य पेश करती है।इस झील में आप बोटिंग का लुत्फ भी उठा सकते हैं।

Please Wait while comments are loading...