» »अगर भारत की इन जगहों पर एक बार घूम लिया तो आपको फिर लंदन पेरिस कुछ अच्छा नहीं लगेगा

अगर भारत की इन जगहों पर एक बार घूम लिया तो आपको फिर लंदन पेरिस कुछ अच्छा नहीं लगेगा

By: Goldi

हममें से ऐसे कई लोग हैं जिन्‍हें सीधे और आसान रास्‍तों की बजाय बारिश में नाचना और पहाड़ों की टेढ़े-मेढ़े रास्‍ते पसंद होते हैं। कुछ लोग ना केवल नई चीज़ों को जानने के लिए यात्रा करते हैं बल्कि इससे वो अपने साथियों को भी बेहतर तरीके से जान पाते हैा और नई जगहों के बारे में जानकर उन्‍हें जिंदगी के नए मायने मिलते हैं।

हिमालय की गोद में बसे देहरादून की झोली में क्या है ट्रैवल के शकीन एक ट्रैवलर के लिए

रोज़मर्रा की जिंदगी, भागदौड़ और शोर-शराबे से कहीं दूर जाकर ही मन को असल शांति और सुकून का अहसास होता है। पूरा दिन काम करने के बाद हर किसी को ब्रेक की जरूरत पड़ती है और हर कोई ऐसे वातावरण में कुछ समय बिताना चाहता है जहां उसे कोई परेशान करने वाला ना हो। जो आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही प्राकृतिक सौंदर्य और शांतिमय जगहों के बारे में -:

कौसानी

कौसानी

भारत के मिनी स्विट्जरलैंड के नाम से मशहूर कौसानी हिमालय की पहाडियों में स्थित है..यहां का रोमांच आपको मंत्रमुग्‍ध कर सकता है। यहां पर पहाडियों और पर्वतों पर ट्रैकिंग करने वाले लोगों के लिए कई आश्रम बनाए गए हैं जहां आप भी शांति की अनुभूति कर सकते हैं। यहां आप खुद को प्रकृति की गोद में समर्पित कर मन और मस्तिष्‍क में शांति पा सकते हैं।

PC: wikimedia.org

हम्‍पी

हम्‍पी

यूनेस्‍को द्वारा विश्‍व धरोहर में हम्‍पी का नाम शामिल किया गया है। इस जगह पर आकर आप खुद को शानदार विजयनगर साम्राज्‍य में महसूस करेंगें। हम्‍पी में स्थि‍त विजयनगर साम्राज्‍य के मंदिर और स्‍मारक ना केवल उस काल के चित्रकारों की कला को बयां करते हैं कि बल्कि इनसे आप उस समय की जीवनशैली के बारे में भी जान सकते हैं। यहां का हर पत्‍थर एक अलग कहानी बयां करता है। य‍हां पर कुछ समय बिताने के बाद आपको हर एक पत्‍थर की खासियत और उसकी कहानी के बारे में जानने का मौका मिलेगा।PC: Hawinprinto

शांतिनिकेतन

शांतिनिकेतन

देबेंद्रनाथ टैगोर के दिमाग की उपज था शांतिनिकेतन जिसे उनके पुत्र रबींद्रनाथ टैगोर ने एक नया जीवन दिया। इस जगह आकर आप खुद को प्रकृति के बेहद करीब महसूस करेंगें। यहां पर रबींद्रनाथ टैगोर को गुरुदेव के रूप में जाना जाता है और यहां आपको उनके जीवन और समयकाल के बारे में जानने को बहुत कुछ मिलेगा। शांतिनिकेतन में आप प्रकृति से बहुत कुछ सीख पाएंगें। टेक्‍नोलॉजी में समय बर्बाद करने से बेहतर है कि आप यहां आकर प्रकृति से कुछ सीखने का प्रयास करें।

PC: Eugene Kim

जीरो

जीरो

अरुणाचल प्रदेश के राजधानी शहर ईटानगर के समीप स्थित बेहद खूबसूरत राज्‍य जिरो में आपको अद्भुत शांति का अहसास होगा। यहां का मौसम इतना प्‍यारा है कि आप अपनी जिंदगी की सारी परेशानियों को भूल जाएंगें। खुद को जानने के लिए जिरो घाटी बिलकुल सही जगह है। ये घाटी अपने वार्षिक संगीत उत्‍सव के लिए भी मशहूर है जिसमें कई सारे लोकप्रिय म्‍यूजिक बैंड हिस्‍सा लेते हैं। ये म्‍यूजिक फेस्टिवल इस साल 28 सितंबर से 1 अक्‍टूबर तक होगा।PC:Doniv79

खासी पहाडियां

खासी पहाडियां

मेघालय के उपोष्‍णकटिबंधीय क्षेत्र में स्थित खासी पहाडियां हरी-भरी हैं और यहां का मौसम बहुत साफ है। इस जगह पर हल्‍की बारिश होती रहती है। खासी पहाडियों के मनोरम दृश्‍य में आपके मन और आत्‍मा को शांति महसूस होगी साथ ही आप अनके खूबसूरत प्राकृतिक नज़ारे भी देख पाएंगें।

अगुंबे

अगुंबे

जंगल में बारिश की बूंदों और तेल हवाओं के मधुर संगीत को आप अगुंबे में सुन सकते हैं। अगर आप इस तरह का कोई अनुभव करना चाहते हैं तो अगुंबे जरूर आएं। लोकप्रिय मालगुड़ी डेज़ की शूटिंग यहीं हुई थी। मालगुड़ी डेज़ की शूटिंग डोड्डा मणे में भी हुई और ये खूबसूरत जगह भी आप यहां देख सकते हैं। हरियाली के बीच आप खुद को मदहोश महसूस करेंगें।PC: Shyam siddarth

Please Wait while comments are loading...