» »ये हैं नैनीताल के पास घूमने की बेहद खूबसूरत जगहें

ये हैं नैनीताल के पास घूमने की बेहद खूबसूरत जगहें

Written By: Goldi

यूं तो उत्तराखंड में घूमने को काफी कुछ है...लेकिन अगर सबसे ज्यादा प्रसिद्ध कोई जगह है वह नैनीताल, शायद ही कोई होगा जो नैनीताल से परिचित ना हो और ना घूमा हो।झीलों के शहर के नाम से प्रसिद्ध नैनीताल में घूमने के लिए बेशुमार जगहें हैं। हालांकि नैनीताल उन लोगो को बेहद आकर्षित करता है जो बाहर के है जैसे दिल्ली,यूपी, पंजाब आदि।

मरने से पहले एकबार केरला जरुर घूमे....

लेकिन बेचारे नैनीताल वाले जो बचपन से उन्ही जगहों को देख देखकर बड़े हुए हैं, वो वीकेंड में क्या करें..तो हम उनके लिए लेकर आयें हैं कुछ बेहद ही खूबसूरत हॉलिडे डेस्टिनेशन की लिस्ट, इन जगहों की खास बात यह है कि, यहां जाने के लिए आपको ज्यादा लंबी प्लानिंग करने की जरूरत नहीं है। आप वीकेंड्स में इन जगहों पर घूमकर खद को तरोताजा कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं स्लाइड्स में....

रामगढ़

रामगढ़

नैनीताल से कुछ ही दूरी पर बसा हुआ रामगढ़ एक बेहद ही खूबसूरत पर्यटन स्थल है...यहां से अप दूर खड़े हिमालय को निहार सकते हैं । यह जगह उन लोगो को बेजद पसंद आएगी जो अपने साथ कुछ पल सुकून के बिताने की चाह रखते हैं। पर्यटक यहां नथुआखान, भीमताल, नौकुचियाताल देख सकते हैं साथ यहां पक्षियों की विभिन्न जातियों को भी निहार सकते हैं।

PC:Ricky ponting183

मुक्तेश्वर

मुक्तेश्वर

नैनीताल से लगभग 52 किलोमीटर की दूरी पर स्थित मुक्तेश्वर उत्तराखंड में सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है।यह समुद्र सतह से 2286 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है।मुक्तेश्वर की खूबसूरती देख ऐसा लगता है कि, मानो प्रकृति अपनी गोद में बिठाकर लोरी सुनाने को आतुर हो। कुहासे से भीगी सड़कें, धुंध के बादलों की अठखेलियां और चेहरे को छूती ठंडी हवाएं, मुक्तेश्वर तक जाने वाले रास्ते की ये ऐसी हवाएं हैं जो आप के सफर को यादगार बना देंगी। पर्यटक यहां चौथी की जाली, भालू गाद वाटरफॉल्स, मुकुतेश्वर दाम, भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान, चोको-हाउस चॉकलेटियर्स घूमने के साथ-साथ ट्रैकिंग, कैम्पिंग, पैराग्लैडिंग, रॉक क्लाइम्बिंग, रैप्पलिंग अदि का लुत्फ भी उठा सकते हैं।

PC: Navya6238

 रानीखेत

रानीखेत

राजा सुधारदेव की रानी पद्मावती उत्तराखंड के रानीखेत पर कभी मोहित हो गई थीं। उन्होंने यह जगह देखने के बाद इसे ही अपना आवास बना लिया था। इसीलिए इस जगह को रानीखेत के नाम से जाना गया। यहां से हिमालय की ख़ूबसूरत चोटियों का शानदार नज़ारा दिखाई देता है। देवदार के घने जंगल आपको अपना दीवाना बना लेंगे. रानीखेत में आप पूरे साल कभी भी आ सकते हैं। पर्यटक यहां गोल्फ़ कोर्स, चौबटिया गार्डेन, भालू डैम आदि घूम सकते हैं।

PC: Schwiki

अल्मोड़ा

अल्मोड़ा

उत्तराखंड में स्थित अल्मोड़ा दूर दूर तक फैले बर्फ के पहाड़, उनपर बिखरी रुई की जैसी सफ़ेद बर्फ, फूलों से भरे हुए खुशबूदार पेड़, नर्म मुलायम घास, कल कल करते चांदी की भांति गिरते झरने और मन को मोह लेने वाले मनोरम दृश्य को देख कर ऐसा महसूस होता है जैसे 'अल्मोड़ा' खूबसूरत विशाल पहाड़ों की गोद में आराम कर रहा हो। पर्यटक यहां जीरो प्वाइंट, नंदा देवी मंदिर, मरतोला, डीयर पार्क, गोविंद बनलभ पैंट म्यूज़ियम आदि घूम सकते हैं।

PC: Ikneet

बिनसर

बिनसर

बिनसर एक ऐसा स्थान है जो अनछुए प्राकृतिक वैभव और शांत परिवेश के लिए जाना जाता है।यह जगह प्राकृतिक प्रेमियों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। घने देवदार के जंगलों से निकलते हुए शिखर की ओर रास्ता जाता है, जहां से हिमालय पर्वत श्रृंखला का अकाट्य दृश्‍य और चारों ओर की घाटी देखी जा सकती है। बिनसर से हिमालय की केदारनाथ, चौखंबा, त्रिशूल, नंदा देवी, नंदाकोट और पंचोली चोटियों की 300 किलोमीटर लंबी शृंखला दिखाई देती है, जो अपने आप मे अद्भुत है और ये बिनसर का सबसे बडा आकर्षण भी हैं।

PC: Rajborah123

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क

कॉर्बेट नेशनल पार्क उन वन्य जीव प्रेमियों के लिए स्वर्ग है, जो प्रकृति की शांत गोद में आराम करना चाहते हैं।यह राष्ट्रीय उद्यान हिमालय की तलहटी में स्थित है और अपने हरे-भरे वातावरण के लिए जाना जाता है। यह राष्ट्रीय उद्यान विशाल हिमालय की तलहटी में स्थित है और अपने हरे भरे वातावरण के लिए जाना जाता है। भारत जंगली बाघों की सबसे अधिक आबादी के लिए पूरे विश्व में प्रसिद्द है और जिम कॉर्बेट पार्क लगभग 160 बाघों का आवास है। यह रामगंगा नदी के किनारे स्थित है और यहाँ के आकर्षक पर्यटन स्थलों का भ्रमण करने तथा साहसिक सफ़ारी के लिए पर्यटक यहाँ आते हैं।

PC:Deepti Dhamal

Please Wait while comments are loading...