• Follow NativePlanet
Share
» »धरती पर किसी जन्‍नत से कम नहीं हैं भारत की ये जगहें

धरती पर किसी जन्‍नत से कम नहीं हैं भारत की ये जगहें

Posted By: Namrata Shatsri

हर किसी का प्राकृतिक नज़ारे बेहद पंसद होते हैं और हर कोई ऐसी ही खूबसूरत जगहों पर ट्रिप प्‍लान करते हैं। शहरी जिंदगी में ज्‍यादातर समय ऑफिस में घंटों काम करते हुए ही बीतता है। ऐसे में परिवार के सदस्‍यों के साथ क्‍वालिटी टाइम मुश्किल से ही मिल पाता है। भारत में रहने वाले लोग बहुत भाग्‍यशाली हैं क्‍योंकि उनके आसपास ऐसी कई जगहें हैं जहां वो शहर की भागदौड़ भरी जिंदगी से दूर कुछ पल अपने परिवार के साथ एकांत में बिता सकते हैं।

जी हां, भारत में कई ऐसी खूबसूरत जगहें हैं जहां आप नए साल में घूम सकते हैं। इन जगहों पर आपको घूमने के लिए कई सारी बेहतरीन चीज़ें मिलेंगीं। इनमें से कुछ जगहें तो आपको किसी सपनों के शहर जैसी लग सकती हैं।

सर्दी के मौसम में गर्म रखेंगीं भारत की ये जगहें

अगर आप भी साल 2018 में कहीं घूमने का प्‍लान बना रहे हैं तो आज हम आपकी ट्रिप को और भी ज्‍यादा यादगार बनाने के लिए कुछ खास जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो वाकई में धरती पर किसी जन्‍नत से कम नहीं हैं।

अंडमान और निकोबार

अंडमान और निकोबार

द्वीपों का शहर अंडमान और निकोबार एडवेंचर प्रेमियों के लिए खास है। हरियाली और शानदार नज़ारों से भरा ये आईलैंड आपको अपने सपनों की दुनिया जैसा लगेगा। यहां हर कदम पर पर्यावरण की खूबसूरत छटाएं बिखरी हुई हैं। यहां आप कई खूबसूरत आईलैंड जैसे रॉस आईलैंड, नील आईलैंड आदि देख सकते हैं। अंडमान में स्‍कूबा डाइविंग सबसे ज्‍यादा मशूहर है इसलिए इसे करना ना भूलें।

आने का सही समय : अक्‍टूबर से मईPc:Mahima Bhargava

फूलों की घाटी, उत्तराखंड

फूलों की घाटी, उत्तराखंड

पश्चिमी हिमालय में बसी फूलों की घाटी उत्तराखंड का बेहद खूबसूरत शहर है। इस टूरिस्‍ट स्‍पॉट में इतने खूबसूरत स्‍थल हैं कि पर्यटक इनमें खो जाते हैं। उत्तराखंड की पर्वत चोटियों से सनसैट का भी बेहद खूबसूरत नज़ारा दिखाई देता है।

फूलों की घाटी में आपको कई सारे फूलों की किस्‍में एकसाथ देखने को मिलेंगीं। घाटी के पास बहती हुई छोटी सी झीलें भी आपका मन मोह लेंगीं। यहां से सनसैट का नज़ारा इतना खूबसूरत दिखता है कि आपको अपनी आंखों पर भरोसा ही नहीं होगा।

अगर आप खूबसूरत झीलों और शानदार पहाड़ों से सजी फूलों की घाटी में इस साल घूमने जा सकते हैं।

आने का सही समय : मई से सितंबरPc:araghu

अलेप्‍पी, केरल

अलेप्‍पी, केरल

केरल के अलेप्‍पी शहर को पूर्व का वेनिस भी कहा जाता है। दुनियाभर से पर्यटक यहां घूमने के लिए आते हैं। स्‍वयं भगवान की इस खूबसूरत नगरी में आपके लिए कई दर्शनीय स्‍थल हैं। झरनों, हरियाली और पाम के पेड़ों से सराबोर अलेप्‍पी शहर आपको अपने सपनों की दुनिया जैसा लगेगा। यहां पर आप हाउसबोट का मज़ा भी ले सकते हैं। यहां बिताया गया हर लम्‍हा आपके लिए हमेशा के लिए यादगार बन जाएगा।

अलेप्‍पी में आकर आप अपनी सारी पेरशानियों को भूल इसके प्राकृतिक सौंदर्य के बीच खुद को खो बैठेंगें।

आने का सही समय : सालभर में कभी भी आ सकते हैं।
Pc: abhisheka kumar

नुब्रा घाटी, लद्दाख

नुब्रा घाटी, लद्दाख

लद्दाख की इस खूबसूरत घाटी को मूनलैंड भी कहा जाता है। ये जगह धरती पर किसी स्‍वर्ग से कम नहीं है। यहां कई प्रकार के श्रब्‍स जैसे लह बैरी और पक्षियों की अनेक प्रजातियां जैसे वाहइ ब्रोउड टिट वार्लबर आादि देख सकते हैं। नुब्रा घाटी में दुर्लभ वनस्‍प‍ति भी पाई जाती है। इसके ठंडे और घने जंगल भी आपको खूब पसंद आएंगें।

सालभर इस घाटी पर पर्यटकों का तांता लगा रहता है और दुनियाभर से पर्यटक इस जन्‍नत जैसी जगह पर घूमने के लिए आते हैं। सर्दी से लेकर गर्मी के मौसम में भी इस जगह की खूबसूरती में कोई कमी नहीं आती है।

आने का सही समय : अप्रैल से जुलाईPc:Rajat Tyagi

दजुको घाटी, नागालैंड

दजुको घाटी, नागालैंड

समुद्रतट से 2453 मीटर की ऊंचाई पर स्थित ये घाटी फूलों के मौसम के लिए प्रसिद्ध है। हरियाली से लिपटी इस घाटी में कई रंग-बिरंगे फूल खिलते हैं। जुकोउ घाटी हर कदम पर आपको जन्‍नत का अहसास कराती है। सुहावने मौसम और खूबसूरत वातावरण के बीच ये घाटी आपको हर पल अचंभित कर देगी।

अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं और आपको एडवेंचर करना पसंद है तो आप दजुको घाटी आ सकते हैं।

आने का सही समय : जून से सितंबरPc:GuruBidya

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स