» »इंद्राडा डायनासोर और जीवाश्म पार्क-भारत का जुरासिक पार्क

इंद्राडा डायनासोर और जीवाश्म पार्क-भारत का जुरासिक पार्क

Written By: Goldi

गुजरात का नाम सुनते ही दिमाग में गरबा,चमकीले कपड़े, कच्छ का रण,स्वादिष्ट भोजन ,जीवंत कपड़े, समृद्ध संस्कृति आदि का ख्याल आता है....और डायनासोर भी। चौंकिये मत..भारत की कुछ जगहों में से एक आप गुजरात में डायनासोर के जीवाश्म को देख सकते हैं।

गोवा और मुंबई के बीच छोड़िये...घूमिये गुजरात के 5 शानदार बीच

गांधीनगर में स्थित इंद्राडा डायनासोर और जीवाश्म पार्क डायनासोर अंडे की दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी हैचरी है। पार्क भारतीय भूगर्भीय सर्वेक्षण द्वारा स्थापित किया गया था और यह भारत में पाए जाने वाले डायनासोर का एकमात्र संग्रहालय है।

गुजरात का हृदय अहमदाबाद

गुजरात पारिस्थितिक और अनुसंधान फाउंडेशन द्वारा चलाये जा रहे इस पार्क को भारत का जुरासिक पार्क भी कहा जाता है। यहां रखे गए जीवाश्म क्रैटेसिअस काल से हैं। गुजरात के वन विभाग ने वर्ष 1970 में वृक्षारोपण का काम शुरू किया और आज यह देश में सबसे आकर्षक मनुष्य निर्मित जंगलों में से एक है।

डायनो की भूमि

डायनो की भूमि

डायनो लैंड द पार्क 428 हेक्टेयर भूमि के क्षेत्र में फैला हुआ है और इसमें डायनासोर और जीवाश्म अनुभाग से अलग-अलग खंड हैं; इसके अलावा एक ओर स्तनधारिय, एविफाऊना, सरीसृप, पृथ्वी, समुद्री, पौधे और एक वनस्पति उद्यान को भी देखा जा सकता है। इस पार्क में डायनासोर के स्टेचू भी देखे जा सकते हैं।PC: FabSubeject

विभिन्न आकारों के अंडे

विभिन्न आकारों के अंडे

यहां देखे जाने वाला अंडे विभिन्न आकारों और आकृतियों के हैं, जो कि एक तोप की गेंद और बतख के अंडे की तरह दिखते हैं। अंडे एक पूरी तरह से विकसित मानव से अधिक वजन करते हैं और आपको 65 मिलियन वर्ष पीछे ले जाते हैं, इस क्षेत्र में डायनासोर द्वारा अपने समय बिताने के लिए बहुत अधिक प्यार किया जा सकता था। इसके साथ यहां डायनासोर की प्रजातियां भी देखी जा सकती है जैसे ट्रायनोसॉरस रेक्स, मेगालोसॉरस, टाइटानोसॉरस, बारापसौरस, ब्रैचियोसाउरस, अंर्तान्टोसोरस, स्टेगोसोरास और इगुआनोडोन आदि।PC: Sballal

कहां मिले थे डायनासोर के जीवाश्म?

कहां मिले थे डायनासोर के जीवाश्म?

डायनासोर के जीवाश्म सोंघरीर बाग और बालासिनोर के हिमतनगर और राज्य के खेड़ा, पंचमहल और वड़ोदरा जिले के दक्षिणी हिस्सों में भी पाया गया। जीवाश्मों को एक तरफ रखते हुए, विभिन्न जानवरों और पक्षियों जैसे पालकों और मोर लप साबरमती नदी के किनारे पर घूमते देखा जा सकता हैं।यहां आने वाले पर्यटक इन अण्डों की तस्वीरें को खींच सकते हैं...लेकिन अण्डों को छूना वर्जित है.. इस पार्क में घूमते हुए डायनासोर के कई स्टेचू को देखा जा सकता हैं।

कैसे पहुंचे?

कैसे पहुंचे?

हवाईजहाज द्वार
गांधीनगर का निकटतम हवाई अड्डा अहमदाबाद में सरदार वल्लभभाई पटेल हवाई अड्डा है, जो गांधीनगर से 27 किलोमीटर दूर स्थित है।

ट्रेन द्वारा
निकटतम रेलवे स्टेशन अहमदाबाद स्टेशन है जो गांधीनगर से 27 किमी की दूरी पर स्थित है। PC: Rujuta Shah

कैसे जाएँ

कैसे जाएँ

सड़क द्वारा
गांधीनगर सड़कों से अच्छीh जुड़ा हुआ है..यहां बीएस ऑटोa कैब से आसानी से पहुंचा जा सकता है।

कब आयें
इस पार्क को घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च तक का है।PC:FabSubeject