» »अब रेलवे स्टेशन पर जमकर होगी शॉपिंग..और ढेर सारा FUN

अब रेलवे स्टेशन पर जमकर होगी शॉपिंग..और ढेर सारा FUN

Written By: Goldi

भारत तेजी से बदल रहा है...इसी क्रम में जल्द ही भारतीय रेलवे स्टेशन भी बदलने वाले हैं..यकीनन आप कहेंगे ऐसा कभी नहीं होगा, तो आपको बता दें,जनाब ऐसा हो चुका है, जिसकी शुरुआत मध्यप्रदेश के स्टेशन हबीबगंज से हुई है।

जैसे कि, अभी हम जब भी स्टेशन पर पहुंचते हैं..तो दूर तक पसरी गंदगी,मन में एक टीस पैदा करती है, कि काश भारत के स्टेशन साफ़ सुथरे हों,जिसके लिए भारत सरकार ने कवायद भी की..इसी में एक कदम और बढ़ाते हुए सरकार ने भारत के स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने की पहल की है।

'द रेल्स': राष्ट्रीय रेल संग्रहालय का आकर्षण!

जहां अगर आपकी ट्रेन लेट हो गयी है, या फिर आने में समय है तो आप रेलवे स्टेशन के भीतर ही शॉपिंग का लुत्फ भी उठा सकते हैं, बिल्कुल विदेशों की तरह।

हाल ही में रेलवे मंत्री सुरेश प्रभु ने इस प्रोजेक्ट को अपनी हरी झंडी दी.. सरकार देश के 23 स्टेशनो को निजी हाथों में देगी। जिसका मकसद यहां वर्ल्ड क्लास फैसिलिटी देना है। इसके लिये स्टेशनों की नीलामी होगी, नीलामी में बोली लगेगी।

बोली जीतने वाला ही रेलवे स्टेशन का कायाकल्प कर खुद कमायेगा और सरकार का भी राजस्व बढायेगा।अगर आप भी खरीदना चाहते हैं रेलवे स्टेशन तो लगाइये बोली। 28 जून को स्टेशनों की नीलामी की प्रक्रिया शुरू होगी। 30 जून को 45 साल के लिए अधिक कीमत देने वाले को स्टेशन मिलेगा।

शिक्षा का गढ़ कहे जाने वाले बिहार को निहारिये कुछ चुनिंदा खूबसूरत तस्वीरों में

इसी नीलामी के तहत मध्य प्रदेश स्थित हबीब गंज रेलवे स्टेशन देश का पहला प्राइवेट रेलवे स्टेशन बन गया है। भोपाल की कंपनी बंसल ग्रुप को इस रेलवे स्टेशन का संचालन करेगी। इसके अलावा भारत के 19 और स्टेशन बेंगलुरु छावनी, यशवंतपुर, चेन्नई सेंट्रल, रांची, उदयपुर सिटी, इंदौर, विशाखापट्टनम, हावड़ा, कामाख्या, फरीदाबाद, जम्मूतवी, सिकंदराबाद, विजयवाड़ा, भुवनेश्वर, कानपुर सेंट्रल, इलाहाबाद जंक्शन और जयपुर स्टेशन शामिल हैं।

23 स्टेशन पर मिलेगी सुविधा

23 स्टेशन पर मिलेगी सुविधा

यह सुविधा किसी एक स्टेशन पर नहीं बल्कि पहली ही किश्त में देश के 23 स्टेशनों पर होंगी। सरकार देश के 23 स्टेशनो को निजी हाथों में देगी। जिसका मकसद यहां वर्ल्ड क्लास फैसिलिटी देना है। इसके लिये स्टेशनों की नीलामी होगी, नीलामी में बोली लगेगी। बोली जीतने वाला ही रेलवे स्टेशन का कायाकल्प कर खुद कमायेगा और सरकार का भी राजस्व बढायेगा।

यूपी के दो स्टेशन है शामिल

यूपी के दो स्टेशन है शामिल

अगर यूपी की बात करे तो यहां के भी दो स्टेशन ऑनलाइन नीलाम हो रहे हैं। पहला स्टेशन कानपुर सेंट्रल और दूसरा इलाहाबाद रेलवे स्टेशन।अगर आप भी खरीदना चाहते हैं रेलवे स्टेशन तो लगाइये बोली। 28 जून को स्टेशनों की नीलामी की प्रक्रिया शुरू होगी। 30 जून को 45 साल के लिए अधिक कीमत देने वाले को स्टेशन मिलेगा।PC:Superfast1111

स्टेशन बिकने के बाद क्या करेगा रेलवे?

स्टेशन बिकने के बाद क्या करेगा रेलवे?

रेलवे विभाग अब इन स्टेशनों पर सुरक्षा,तकनीकी, परिचालन, लॉ एंड आर्डर, टिकटिंग, पार्सल और ट्रेन के परिचालन की जिम्मेदारी संभालेगा । जबकि कंपनी पूछताछ, प्लेटफार्म, यूटीएस व होटल-मॉल आदि का संचालन करेगी। साथ ही रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा के लिये निजी कंपनी के गार्ड भी स्टेशन परिसर पर चौकसी बरतेंगे। जबकि शॉपिंग मॉल और मल्टी प्लेक्स में तो उनकी देखरेख में ही संचालन होगा। इस व्यवस्था में 45 साल के लिए स्टेशन को संबंधित निजी कंपनी को लीज पर दिया जाएगा।PC:A.Savin

हबीबगंज है पहला स्टेशन

हबीबगंज है पहला स्टेशन

हबीबगंज रेलवे स्टेशन देश का पहला प्राइवेट रेलवे स्टेशन बन गया है। भोपाल की कंपनी बंसल ग्रुप को इस रेलवे स्टेशन का संचालन करेगी। तीन साल के अंदर लगभग 100 करोड़ की लागत से हबीबगंज रेलवे स्टेशन को आधुनिक बनाया जायेगा। आपात स्थिति में रेलवे स्टेशन को 4 मिनट में खाली कराया जा सकेगा। स्टेशन में 6 लिफ्ट लगेंगे और 11 एस्केलेटर लगाये जायेंगे। इसके अलावा पैदल चलने वालों के लिये 2 सबवे बनाये जायेंगे और पार्सल के लिये 1 कॉरिडोर अलग से बनाया जाएगा।

PC: Aman Gupta

कहां बनेगा मॉल और मल्टीप्लेक्स?

कहां बनेगा मॉल और मल्टीप्लेक्स?

स्टेशन पर वाणिज्यिक विकास के लिए छह एकड़ और 2.71 एकड़ के दो प्लाट पर काम होगा। यही स्टेशन की खाली जगह में पंचतारा होटल, शॉपिंग मॉल और मल्टी प्लेक्स बनेंगे। जबकि प्लेटफार्म पर फूड स्टॉल, रिटायरिंग रूम, फ्रेश एरिया, प्ले एरिया बनेगा। प्ले एरिया में तो इनडोर-आउटडोर गेम की बेहतर सुविधा होगी। हालांकि रेलवे स्टेशनों का जो हेरिटेज स्वरूप है वह बिल्कुल आज की तरह ही रहेगा।

Please Wait while comments are loading...