• Follow NativePlanet
Share
» »परिवार के साथ इन स्थानों पर लें एडवेंचर का रोमांचक अनुभव

परिवार के साथ इन स्थानों पर लें एडवेंचर का रोमांचक अनुभव

भारत के विविध प्राकृतिक स्थल हर उम्र के सैलानियों का स्वागत करते हैं। भारत भूमि कुदरती सौंदर्यता और सांस्कृतिक तौर पर एक आदर्श स्थान मानी जाती है। यहां की सबसे बड़ी खासियत जलवायु और भौगोलिक भिन्नता है। इसलिए भारत अपनी विविधता के लिए जाना जाता है। सर्दियां हो या गर्मी आपको मौसम के अनुरूप घूमने लायक स्थान यहां मिल जाएंगे।

उत्तर हो या पश्चिम भारत की चारों दिशाएं अपने अलग अनुभव के लिए जानी जाती हैं। हाल के वर्षों में भारत एडवेंचर के लिए एक खास गंतव्य के रूप में उभरा है। इसलिए यहां दुनिया से कोनों-कोनों से ट्रैवलर और एडवेंचर प्रेमी रोमांचक गतिविधियों का अनोखा अनुभव लेने के लिए आते हैं।

भारत में दुर्गम और बेहद खतरनाक एडवेंचर प्लेस भी मौजूद हैं लेकिन आज हम आपको कुछ अलग बताने वाले हैं। इस खास लेख में जानिए उन एडवेंचर डेस्टिनेशन के बारे में जहां का प्लान आप अपने परिवार के साथ बना सकते हैं। 

कुल्लू-मनाली, हिमाचल प्रदेश

कुल्लू-मनाली, हिमाचल प्रदेश

PC- Kprateek88

भारत के सबसे चुनिंदा पर्यटन स्थानों में हिमाचल प्रदेश की गिनती होती है, यह भारत का वो खास पहाड़ी राज्य है जो सालाना लाखों पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। वैसे तो हिमाचल प्रदेश में कई घूमने और एडवेंचर के लिए खास स्थान मौजूद हैं यहां दूर-दूर से ट्रैवलर्स और रोमांच के शौकीन यहां तक का सफर तय करते हैं, लेकिन जब बात परिवार के साथ एडवेंचर का आनंद उठाने के लिए हो तो राज्य के कुल्लू और मनाली शहर का नाम पहले आता है। यह दो शहर हिमाचल के बाकी गंतव्यों की तुलना में ज्यादा सुरक्षित हैं, जहां आप अपने परिवार के साथ एक अच्छा समय बिता सकते हैं।

ब्यास नदी, मणिकरण गुरु द्वारा, जोगीनी जल प्रपात, यमुना मंदिर आदि स्थान आप मलानी में घूम सकते हैं इसके अलावा कुल्लू में तीर्थन घाटी, वैष्णो देवी मंदिर आदि स्थानों की सैर कर सकते हैं।

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क

PC- HRUDANAND CHAUHAN

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क भारत का सबसे पहला वन्य जीवों के लिए आरक्षित क्षेत्र है, जिसे बसाने का श्रेय जिम कॉर्बेट नाम के एक विदेशी को जाता है। य़ह नेशनल पार्क भारत के पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में आता है। प्राकृतिक और एडवेंचर की दृष्टि से यह नेशनल पार्क एक आदर्श गंतव्य माना जाता है। जहां का प्लान आप दोस्तों के साथ-साथ अपने परिवार के साथ भी बना सकते हैं।

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क खासकर बंगाल टाइगर के लिए जाना जाता है इसके अलावा आप यहां शेर, हाथी, भालू, बाघ, हिरन, नीलगाय, चीता आदि जीवों को देख सकते हैं।

यह पार्क रंग-बिरंगे पक्षियों की लगभग 488 प्रजातियों को सुरक्षित आश्रय भी प्रदान करता है। यहां आप जंगल सफारी का रोमांचक आनंद ले सकते हैं।

भारत की इन जगहों को जन्नत समझते हैं विदेशी सैलानी

गुलमर्ग, जम्मू-कश्मीर

गुलमर्ग, जम्मू-कश्मीर

PC- CorrectKnowledge

गुलमर्ग भारत की स्कीइंग राजधानी के रूप में प्रसिद्ध है। यह खूबसूरत पर्यटन स्थल भारत के जम्मू-कश्मीर राज्य में स्थित है जो चारों ओर से बर्फीले पहाड़ और अल्पाइन के वृक्षों से घिरा हुआ है। सर्दियों के मौसम में यहां की पहाड़ी वनस्पतियां पूरी तरह बर्फ से ढक जाती हैं।

प्राकृतिक खूबसूरती के साथ-साथ गुलमर्ग एडवेंचर के लिए भी ज्यादा जाना जाता है। जहां का प्लान आप दोस्तों के साथ-साथ अपने परिवार के साथ भी बना सकते हैं।

आप अपने परिवार के साथ यहां केबल कार राइड, स्कीइंग, ट्रेकिंग आदि एडवेंचर का रोमांचक आनंद ले सकते हैं।

गर्मियों के दौरान यहां लें कैम्पिंग का रोमांचक अनुभव

नैनीताल, उत्तराखंड

नैनीताल, उत्तराखंड

PC- Piyush Tripathi


परिवार के साथ घूमने-फिरने और रोमांचक गतिविधियों का आनंद लेने के लिए उत्तराखंड का नैनीताल भी एक आदर्श गंतव्य माना जाता है। नैनीताल मुख्यत : अपनी विश्व प्रसिद्ध झीलों के लिए जाना जाता है।

नैनीताल की सबसे खास झील नैनी लेक है, जो चारों ओर से वनस्पतियों से भरे पहाड़ों से घिरी है। यहां की सैर का प्लान आप दोस्तों के साथ-साथ परिवार के सदस्यों के साथ भी बना सकते है।

हनुमानगढ़ी, नौकुचियाताल, सात ताल, नैनीताल, भीमताल, खुर्पाताल आदि घूमने लायक जगहें हैं। परिवार के साथ एडवेंचर में आप झीलों के नौकाविहार, एरियल रोपवे, ट्रेकिंग आदि रोमांचक गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं।

मुन्नार, केरल

मुन्नार, केरल

PC- Kerala Tourism

उपरोक्त स्थानों के अलावा केरल का मुन्नार पर्यटन स्थल भी परिवार के साथ छुट्टियां बिताने और एडवेंचर गतिविधियों का आनंद उठाने के लिए एक आदर्श स्थान माना जाता है। आप परिवार के साथ यहां के आकर्षक गंतव्यों की सैर का आनंद ले सकते हैं। मुन्नार समुद्र तल से लगभग 1532 मीटर की ऊंचाई पर बसा है। यह स्थान खूबसूरत पहाड़ियों, घाटियों, जल प्रपातों और चाय के बागानों से भरा है।

साथ ही यहां पास में एराविकुलम नेशनल पार्क भी है, जहां आप परिवार के साथ जीप सफारी का रोमांचक आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा आप यहां ट्रेकिंग, बोटिंग, वाइल्ड लाइफ सफारी आदि का अनुभव ले सकते हैं।

झारखंड जाएं तो इन खूबसूरत स्थलों की सैर जरूर करें



यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स