» »खत्म होने की कगार पर भारत के ऐतिहासिक किले..

खत्म होने की कगार पर भारत के ऐतिहासिक किले..

Written By: Goldi

अगर अप घूमने के शौक़ीन है और भारत कि खूबसूरती और ऐतिहासिक किलों को देखना चाहते हैं तो अभी देख डालिए क्योंकि जिस तरह से इन किलों और हवेलियों का रख-रखाव किया जा रहा है..उससे तो यही लगता है, कि ये खूबसूरत जगहें जल्द ही विलुप्त हो जाएगी।

रमजान स्पेशल:लखनऊ के लाजवाब फ़ूड सेंटर्स

इसीलिए अगर आप अपनी छुट्टियों को वाकई में बर्बाद नहीं करना चाहते और कुछ नया देखना चाहते हैं तो, आपको भारत विलुप्त होते खूबसूरत किले एक बार जरुर देखने चाहिए ।

महमूदाबाद किले की कोठी, उत्तर प्रदेश

महमूदाबाद किले की कोठी, उत्तर प्रदेश

उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ से करीबन 55 किमी की दूरी पर बसा हुआ कस्बा महमूदाबाद महमूदाबाद किले की कोठी के लिए जाना जाता है...हालांकि रख-रखाव के अभाव के कारण आज यह किला एकदम गुमनाम हो चुका है ।

राखीगढ़ी, हरियाणा

राखीगढ़ी, हरियाणा

हरियाणा स्थित राखीगढ़ किला कभी बेहद मशहूर हुआ करता था...लेकिन आज गुमनामी की चादर ओढ़े यह किला रख-रखाव के अभाव के कारण आज हरियाणा में मौजूद राखीगढ़ी विलुप्तता को ओर जा रहा है।

राम सेतु, तमिलनाडु

राम सेतु, तमिलनाडु

अडेम पुल यानी रामसेतु पुल भारत के मशहूर पुलों में से एक है..इसका निर्माण चूने के पत्थर से हुआ है। यह ही वह पुल है जो भारत के धनुष्कोडी को श्रीलंका के मन्नार द्वीप जोड़ता है। हालांकि यह पुल रख-रखाव के अभाव के कारण धीरे-धीरे खतरे की कंगार पर है।PC:NASA

सुन्दरवन, पश्चिम बंगाल

सुन्दरवन, पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल में स्थित सुंदरवन जंगल मैन्ग्रोव पेड़ों से ढका हुआ है.जिसे हर साल लाखों की तादाद में पर्यटक देखने पहुंचते हैं..लेकिन इस जंगल के आसपास बढ़ता जलस्तर इसे विलुप्ता की ओर ले जा रहा है।

शिमला सिविक सेंटर, हिमाचल प्रदेश

शिमला सिविक सेंटर, हिमाचल प्रदेश

उत्तर भारत में सैलानी गर्मी से राहत पाने के लिए शिमला की ओर रुख करते हैं...यहां कई ऐसी इमारते मौजूद है जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। लेकिन कुछ कारणों के कारण यह खूबसूरती इमारते भी विलुप्त होती दिखाई दे रही है।

जैसलमेर फोर्ट, राजस्थान

जैसलमेर फोर्ट, राजस्थान

राजस्थान के राजपूतों के गौरवशाली इतिहास को दर्शाता जैसलमेर फोर्ट दुनिया के सबसे बड़े किलों में से एक है। पर इसके आस-पास हो रहे अवैध निर्माण और खुदाई के कारण ये किला अपनी रंगत खोता जा रहा है।PC:Antoine Taveneaux

कोरल रीफ, लक्षद्वीप

कोरल रीफ, लक्षद्वीप

समुद्र के बीच स्थित कोरल रीफ किसी जन्नत से कम नहीं है। हालांकि यहां मछली पकड़ने के कारण और समुद्र के बढ़ते जल स्तर के कारण अब कोरल रीफचिंता का विषय बनता जा रहा है ।

Please Wait while comments are loading...